बुढ़ापे तक रखना है बालों को काला, घना, मजबूत? डाइट में शामिल करें ये 5 फूड, बालों में आएगी नई जान, दिखेंगे शाइनी

हाइलाइट्स

शकरकंद में बीटा कैरोटीन होता है, जो बालों को ड्राई, डल और टूटने से बचाता है.
अखरोट में बी विटामिंस, प्रोटीन, मैग्नीशियम होते हैं, जो बालों के क्यूटिकल्स को मजबूती देकर स्कैल्प को पोषण देते हैं.

आहार और स्वस्थ बाल: हर किसी की ख्वाहिश होती है कि उसके बाल लंबी उम्र तक काले, घने, मजबूत और शाइनी बने रहें. लेकिन, आजकल बालों के गिरने की समस्या से काफी लोग परेशान रहते हैं. कम उम्र में बालों का अधिक गिरना, सफेद होना, डल, ड्राई नजर आना आपकी खूबसूरती को कम कर देते हैं. लोग कई तरह के शैम्पू, हेयर प्रोडक्ट्स, हेयर सीरम आदि का इस्तेमाल करते हैं, पर लाभ अधिक नहीं होता है. दरअसल, बालों को जड़ों से मजबूत बनाए रखने के लिए जरूरी है कि आप उन आवश्यक विटामिंस, मिनरल्स को डाइट में शामिल करें, जो बालों को मजबूती देते हैं. विटामिन ए, सी, डी, ई, बी विटामिंस, आयरन, बायोटिन, प्रोटीन, जरूरी फैटी एसिड की कमी होने से बालों का ग्रोथ रुकने के साथ ही ये काफी टूटने भी लगते हैं. ऐसे में आइए जानते हैं स्वस्थ, काले, घने और मजबूत बालों के लिए कौन-कौन से फूड्स को नियमित रूप से डाइट में शामिल करना जरूरी होता है.

बालों को हेल्दी रखने वाले 5 फूड्स

1. शामिल करें फैटी एसिड- WebMD.com में छपी एक खबर के अनुसार, बालों को हेल्दी और शाइनी बनाए रखने के लिए आवश्यक फैटी एसिड खासकर ओमेगा-3 फैटी काफी जरूरी होते हैं. ये स्किन और नाखूनों के लिए भी बेहद जरूरी है. प्रतिदिन आप टूना, सैल्मन मछली खाएं. इसके अलावा, अलसी के बीज, अलसी के तेल, चिया सीड्स, कैनोला ऑयल, अखरोट, सोयाबीन, टोफू का सेवन करें. सब्जियों में आप ब्रोकली, फूलगोभी खा सकते हैं. विटामिन बी6, बी12 भी बालों को हेल्दी रखने के लिए जरूरी पोषक तत्व हैं. आलू, केला, साग में बी6 और मीट, अंडा, मछली, डेयरी प्रोडक्ट्स में बी12 भरपूर होता है.

2. प्रोटीन के लिए खाएं अंडा- बालों को हेल्दी रखने के लिए प्रोटीन रिट डाइट बेहद जरूरी है. इसके लिए आप दाल, अंडा, चिकेन, मछली, सोया प्रोडक्ट्स का सेवन प्रतिदिन सीमित मात्रा में कर सकते हैं, खासकर तब, जब बाल अधिक झड़ रहे हों.

3. हेल्दी बालों के लिए शकरकंद खाएं- शकरकंद में बीटा कैरोटीन होता है, जो बालों को ड्राई, डल और टूटने से बचाता है. यह स्कैल्प के ग्लैंड्स को स्टिम्युलेट करता है. शंकरकंद में बीटा कैरोटीन का मात्रा भरपूर होती है. इसका सेवन आप नियमित रूप से जरूर करें.

4. अखरोट से बाल बनते हैं मजबूत- अखरोट (Walnut) एक बेहद ही हेल्दी ड्राई फ्रूट है, जो बालों को मजबूती देता है. इसमें बायोटीन, बी विटामिंस जैसे बी1, बी6, बी9 होते हैं. साथ ही प्रोटीन और मैग्नीशियम भी होता है, जो बालों के क्यूटिकल्स को मजबूती देकर स्कैल्प को पोषण देता है.

5. पालक का करें खूब सेवन- यदि आपके बाल बहुत गिरते हैं तो हो सकता है शरीर में आयरन की कमी हो. इसकी पूर्ति के लिए आप पालक का सेवन कर सकते हैं. आयरन से भरपूर पालक के साथ-साथ आप कई अन्य हरी पत्तेदार सब्जियों का सेवन करें. पालक में आयरन के साथ ही विटामिन ए और सी, ओमेगा-3 फैटी एसिड, मैग्नीशियम भी प्रचुर मात्रा में होता है. ये पोषक तत्व हेल्दी स्कैल्प को बनाए रखने में कारगर होते हैं. साथ ही बालों को भी घना, काला और शाइन देते हैं.

टैग: स्वास्थ्य, गुणकारी भोजन, Helthy hair tips, जीवन शैली

Source link

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*