इस मामूली से बीज में है हीरे जैसा गुण, 10 फायदे जानकर हैरान हो जाएंगे आप, कैंसर रोकने में भी कारगर

हाइलाइट्स

सौंफ प्रोलेक्टिन हार्मोन के लेवल को बढ़ाने में मदद करता है. प्रोलेक्टिन हार्मोन के बढ़ने से दूध को प्रोडक्शन बढ़ जाता है.
सौंफ मेनोपॉज के बाद महिलाओं में होने वाली परेशानियों को कम करता है.

सौंफ के बीज के स्वास्थ्य लाभ:हमारे आस-पास इतनी अच्छी-अच्छी चीजें होती हैं जिसे अक्सर हम नजरअंदाज कर देते हैं लेकिन यही चीज अगर हम सही से इस्तेमाल करना सीख लें तो हमारी हेल्थ काफी तंदुरुस्त हो सकती है. इसी तरह की मामूली चीज है सौंफ. सौंफ हर किसी के घर में मौजूद होता है लेकिन बहुत कम लोग इसे नियमित रूप से इस्तेमाल करते हैं. सौंफ बेशकीमती हीरे की तरह है जिसमें कई गुण भरे पड़े हैं. सौंफ में एंटी-ऑक्सीडेंट्स, एंटी-इंफ्लामेटरी और एंटीबैक्टीरियल गुण होता है. मामूली से सौंफ में पोषक तत्वों का खजाना छुपा होता है.

एक कप सौंफ में 3 ग्राम फाइबर, 12 प्रतिशत विटामिन सी, 3 प्रतिशत कैल्शियम, 4 प्रतिशत आयरन, 4 प्रतिशत मैग्नीशियम, 8 प्रतिशत पोटैशियम, 7 प्रतिशत मैग्नीशियम और 27 कैलोरी ऊर्जा मौजूद होती है. सौंफ का नियमित सेवन कैंसर की बीमारी से बचा सकता है. आइए जानते हैं कि इसके बेशकीमती फायदे क्या-क्या हैं.

सौंफ के बेमिसाल फायदे

1.मोटापे पर लगाम-हेल्थलाइन के मुताबिक एक अध्ययन में पाया गया कि लंच से पहले अगर 2 ग्राम सौंफ की चाय पी ली जाए या वैसे भी सौंफ को खा लिया जाए तो उसके बाद भूख की इच्छा बहुत कम हो जाती है. इससे मोटापे पर लगाम लगता है.

2. हार्ट को करता है मजबूत-सौंफ का सेवन हार्ट डिजीज को रोकने में सक्षम है. सौंफ हाई कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है. अध्ययन में पाया गया कि रोजाना 7 ग्राम सौंफ का सेवन हार्ट डिजीज के जोखिम को 9 प्रतिशत तक कम कर देता है.

3.कैंसर रोधी गुण-सौंफ में प्लांट कंपाउड पाया जाता है जिसमें क्रोनिक बीमारियों को दूर करने की क्षमता होती है. अध्ययन के मुताबिक सौंफ में एनेथोले कंपाउड पाया जाता है जिसमें कैंसर से लड़ने की क्षमता होती है.

4. दूध पिलाने वाली महिलाओं के लिए फायदेमंद-जो महिलाएं अपने बच्चे को दूध पिलाती हैं, उनके लिए नियमित रूप से सौंफ का सेवन फायदेमंद होता है. सौंफ प्रोलेक्टिन हार्मोन के लेवल को बढ़ाने में मदद करता है. प्रोलेक्टिन हार्मोन के बढ़ने से दूध को प्रोडक्शन बढ़ जाता है.

5.एंटी-बैक्टीरियल गुण-सौंफ में बैक्टीरिया और यीस्ट को मारने की क्षमता होती है. यह एश्चेरिकिया कोलाई, स्टाफायलोकॉकस ऑरियस और कैंडिडा यीस्ट को मारने में बहुत कारगर है.

6. एंटी-इंफ्लामेशन-सौंफ में बहुत शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है. इसके साथ ही इसमें विटामिन सी और क्वीरसेटिन नाम का कंपाउड पाया जाता है. यह इंफ्लामेशन को कम करता है.

7.मेंटल हेल्थ-अध्ययन में पाया गया है कि सौंफ का नियमित सेवन मानसिक बीमारी के जोखिम को कम करता है. साथ ही एज रिलेटेड याददाश्त से जुड़ी समस्याओं को कम करता है.

8. मेनोपॉज को रिलीफ करता है-सौंफ मेनोपॉज के बाद महिलाओं में होने वाली परेशानियों को कम करता है. कई अध्ययनों में पाया जा चुका है कि सौंफ का नियमित सेवन महिलाओं में यौन इच्छा को बेहतर करता है और हॉट फ्लैशेज में रिलीव पहुंचाता है.

9.हेयरफॉल को रोकता है-सौंफ का सेवन असमय हेयरफॉल की समस्या से निजात दिलाता है. यह बालों को मजबूत बनाने में मददगार है.

10. गैस में रामबाण-अगर गैस की समस्या है तो सौंफ का पानी या सौंफ की चाय बेहद फायदा पहुंचाएगी.

इसे भी पढ़ें-जवानी में बाल हो रहे हैं सफेद, तुरंत शुरू कर दें ये 5 काम, रूक जाएगा हेयर का ग्रे होना, ये देखें लिस्ट

इसे भी पढ़ें-बारिश के मौसम में इन 5 सब्जियों को भूलकर भी हाथ न लगाएं, अंदर ही अंदर आंतों को सड़ा देंगे ये, ये है इसका कारण

टैग: स्वास्थ्य, स्वास्थ्य सुझाव, जीवन शैली

(टैग्सटूट्रांसलेट)सौंफ के बीज के फायदे(टी)सौंफ के बीज में कैंसर से लड़ने के गुण हो सकते हैं(टी)सौंफ के बीज(टी)हृदय स्वास्थ्य को लाभ पहुंचाते हैं(टी)सौंफ के बीज में एंटी-बैक्टीरियल हो सकते हैं(टी)सौंफ के बीज सूजन रोधी(टी)सौफ के फ़ायदे(टी)सौंफ़ से कैंसर दूर(टी)सौफ़ का पानी(टी)बाल झड़ना(टी)बाल झड़ना(टी)सौंफ के बीज(टी)बालों के झड़ने के लिए सौंफ के बीज(टी)बालों के झड़ने का घरेलू उपचार(टी)बालों की देखभाल के टिप्स(टी) )बालों की देखभाल हिंदी में

Source link

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*