Yoga Session: रोज करें पश्चिमोत्तानासन और पूर्वोत्तानासन का अभ्‍यास, पाचन की समस्‍या रहेगी दूर, जानें सही तरीका

हाइलाइट्स

अभ्‍यास के दौरान सही तरीके से सांस लें और छोड़ें.
कमर दर्द हो तो आगे झुकने का अभ्‍यास ना करें.

सविता यादव के साथ योग सत्र: अगर आप अपने मन और शरीर से स्‍वस्‍थ रखना चाहते हैं तो रोज योग का अभ्‍यास करें. यह आपके मानसिक शांति के लिए भी काफी फायदेमंंद है और शरीर को भी मजबूत बनाने में मदद करता है. ऐसे में अगर आप नियमित रूप से पश्चिमोत्तानासन और पूर्वोत्तानासन का अभ्‍यास करें तो यह आपके शरीर को कई तरह से फायदा पहुंचा सकता है. यह योगाभ्‍यास एक तरह का स्‍ट्रेचिंग व्‍यायाम है जिसमें आपके पैरों से लेकर कमर, गर्दन और हाथ तक की स्‍ट्रेचिंग होती है. आज न्यूज़ 18 हिंदी के यूट्यूब लाइव सेशन में योग प्रशिक्षिका सविता यादव (Savita Yadav) ने इन दोनों योगाभ्‍यास को करने का सही तरीका बताया और सावधानियों की भी जानकारियां दी.

इस तरह करें स्‍ट्रेचिंग
सबसे पहले आप मैट पर पद्मासन या अर्ध पद्मासन में बैठें और दोनों हाथों की उंगलियों को इंटरलॉक कर ऊपर उठाते हुए बॉडी को स्‍ट्रेच करें. कुछ देर होल्‍ड करने के बाद धीरे से हाथों को नीचे लाएं और रिलैक्‍स हो जाएं.

अब करें ध्‍यान
अब आंखों को बंद करें और ध्‍यान की मुद्रा बनाएं. इस दौरान कमर गर्दन बिलकुल सीधे होंगे. अपनी आती जाती सांसों पर ध्‍यान केंद्रित करें और ओम शब्‍द का उच्‍चारण करें. पूरा अभ्‍यास देखने के लिए आप नीचे दिए गए वीडियो लिंक पर क्लिक करें.

पश्चिमोत्तानासन ऐसे करें
अगर आपके कमर में समस्‍या है तो आपको पश्चिमोत्‍तासन का अभ्‍यास नहीं करना चाहिए. इसके अभ्‍यास से आपके पूरे पाचन तंत्र पर प्रभाव पड़ता है. इसे करने के लिए आप सबसे पहले अपने मैट पर पैरों को आगे सीधाकर बैठ जाएं. कमर और गर्दन को सीधी रखें. अब दोनों हाथों को उठाकर स्‍ट्रेच करें और इन्‍हेल करते हुए होल्‍ड करें.अब एक्‍सहेल करते हुए हथेलियों को तलवों के पास ले जाएं और फिर इन्‍हेल करते हुए हाथों को कान से सटाते हुए उठाएं. ऐसा 10 बार करें.

अब सामने देखते हुए आगे की ओर झुकें और हथेली से दोनों पैरों के तलवों को पकड़कर होल्‍ड करें. आपका पेट आपके थाई से सटा होगा. अब नाक से पैर छूने का प्रयास करें और इसी अवस्‍था में 10 की गिनती तक होल्‍ड करने का प्रयास करें.

इसे भी पढ़ें : Yoga Session: कमर में बार-बार आ जाती है मोच? रोज कर लें सिर्फ ये योगाभ्‍यास, चिंता से रहेंगे मुक्‍त, जानें तरीका

पूर्वोत्तानासन करने का तरीका
पूर्वोत्तानासन के बाद प्रीप्रैक्टिस के लिए आप दोनों हाथों को पीछे स्‍टैंड की तरह लगाएं और घुटनों को फोल्‍डकर बैठें. अब पैरों और हाथों पर वजन देते हुए टेबल टॉप पोजीशन बना लें. आपकी नजरें आकाश की तरफ रहेंगी. इस तरह आप कुछ अन्‍य प्रीप्रैक्टिस अभ्‍यास करें.
अब आप पूर्वोत्‍तानासन करने के लिए पैरों को आगे की तरफ स्‍ट्रेच कर लें और हथेलियों को कमर की तरफ घुमाकर पीछे फर्श पर रखें. अब धीरे से पूरे शरीर का वजन तलवे और हथेलियों पर देते हुए उठा लें. आपका पूरा शरीर सीधा रहेगा, घुटना सीधा  रहेंगे और आपकी नजरें ऊपर की तरफ रहेंगी. विस्‍तार से पूरा अभ्‍यास आप वीडियो लिंक पर देख सकते हैं.

इसे भी पढ़ें : कमर दर्द से छुटकारा दिलाएगा यह योगाभ्‍यास, हेल्थ को मिलेंगे कई फायदे

टैग: योग के लाभ, स्वास्थ्य, जीवन शैली, योग

Source link

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*