सेहत के लिए चमत्कारी है यह सफेद बीज, शुगर-मोटापे से मिलेगा छुटकारा, 5 फायदे कर देंगे हैरान

हाइलाइट्स

मखाने को सबसे हेल्दी स्नैक्स में शुमार किया जाता है.
मखाना खाने से कोलेस्ट्रॉल को कम किया जा सकता है.

मखाने के 5 अद्भुत स्वास्थ्य लाभ: ड्राई फ्रूट्स को सेहत के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है. इनमें भरपूर मात्रा में पोषक तत्व होते हैं, जो शरीर को मजबूत बनाकर बीमारियों से बचाव करते हैं. काजू, बादाम, अखरोट, किशमिश के अलावा मखाना भी एक शक्तिशाली ड्राई फ्रूट है. मखाना बड़े पैमाने पर मिठाइयों और खाने-पीने की कई चीजों में इस्तेमाल किया जाता है. मखाना एक हेल्दी स्नैक्स के रूप में भी खूब खाया जाता है. खीर में मखाने का विशेष महत्व होता है. मखाना एक प्रकार का बीज है, जो कई बीमारियों से बचाव करता है. मखाने को फॉक्स नट और लोटस सीड्स भी कहा जाता है. मखाने में अच्छी मात्रा में कार्ब्स होते हैं. इसमें कैल्शियम, मैग्नीशियम, आयरन और फास्फोरस सहित कई पोषक तत्वों की भरपूर मात्रा होती है. मखाना डायबिटीज और बीपी के मरीजों के लिए भी अच्छा माना जाता है. आज आपको मखाना खाने के 5 जबदस्त फायदों के बारे में बता रहे हैं.

एंटीऑक्सिडेंट्स का है खजाना – मखाने में कई शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट्स होते हैं. हेल्थलाइन की रिपोर्ट के अनुसार मखाने के एंटीऑक्सिडेंट हानिकारक फ्री रेडिकल्स को बेअसर करने और ऑक्सीडेटिव तनाव को रोकने में मदद करते हैं. मखाने में गैलिक एसिड, क्लोरोजेनिक एसिड और एपिकैटेचिन जैसे पावरफुल एंटीऑक्सीडेंट होते हैं. कई रिसर्च में पता चला है कि ये एंटीऑक्सिडेंट हार्ट डिजीज, कैंसर और टाइप 2 डायबिटीज जैसी बीमारियों से बचाने में मदद कर सकते हैं. एंटीऑक्सिडेंट शरीर की सूजन को भी कम कर सकते हैं, जिससे अर्थराइटिस से राहत मिलती है.

डायबिटीज करे कंट्रोल – कुछ रिसर्च में कहा गया है कि मखाना बेहतर ब्लड शुगर मैनेजमेंट में मदद कर सकता है. मखाने का सेवन करने से ब्लड शुगर को कम करने में मदद मिलती है, जिससे डायबिटीज से काफी हद तक राहत मिलती है. एक एनिमल स्टडी में पता चला है कि डायबिटीज से पीड़ित चूहों को मखाना अर्क वाले सप्लीमेंट देने से ब्लड शुगर में सुधार हुआ और इंसुलिन के स्तर में सुधार हुआ. हालांकि मखाना मनुष्यों में ब्लड शुगर के स्तर को कैसे प्रभावित कर सकता है, इस बारे में जानने के लिए ज्यादा रिसर्च की जरूरत है.

वजन कम करने में कारगर – अपनी डाइट में मखाना शामिल करने से प्रोटीन और फाइबर की भरपूर मात्रा मिल सकती है. ये दो पोषक तत्व वजन घटाने में मदद कर सकते हैं. प्रोटीन आपकी भूख को नियंत्रित करने में मदद करता है. इस बीच दिन के दौरान आपको पेट भरा हुआ महसूस कराने के लिए फाइबर आपके पाचन तंत्र के माध्यम से धीरे-धीरे आगे बढ़ता है. कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि अधिक मात्रा में फाइबर का सेवन पेट की चर्बी में कमी के साथ-साथ वजन घटाने में काफी कारगर साबित हो सकता है.

यह भी पढ़ें- यूरिक एसिड के मरीजों के लिए जहर बन सकते हैं 3 फूड्स, तुरंत बना लें दूरी, वरना बन जाएंगे किडनी के मरीज

एंटी एजिंग गुणों से है भरपूर – अध्ययनों से पता चलता है कि मखाने में पाए जाने वाले कुछ यौगिकों में शक्तिशाली एंटी-एजिंग गुण हो सकते हैं. मखाने में कई अमीनो एसिड होते हैं, जो अपने एंटी-एजिंग गुणों के लिए जाने जाते हैं. इनमें ग्लूटामाइन, सिस्टीन, आर्जिनिन और मेथियोनीन शामिल हैं. ग्लूटामाइन स्किन को हाइड्रेटेड रखता है. मेथियोनीन और आर्जिनिन भी एंटी-एजिंग असर डालते हैं. मखाना भी एंटीऑक्सिडेंट का एक अच्छा स्रोत है, जो त्वचा के स्वास्थ्य को बढ़ावा देने और उम्र बढ़ने के संकेतों को धीमा करने में मदद कर सकता है.

यह भी पढ़ें- हाई कोलेस्ट्रॉल का बैंड बजा देगी यह लाल सब्जी, जूस पीने से होगा फायदा, सलाद बनाकर खाना भी लाभकारी

हार्ट हेल्थ करे बूस्ट – मखाने हार्ट हेल्थ को लाभ पहुंचा सकते हैं. एक एनिमल अध्ययन में पाया गया कि नॉन- अल्कोहॉलिक फैटी लिवर डिजीज से पीड़ित चूहों को 4 सप्ताह तक मखाना अर्क देने से हाई कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड का स्तर काफी कम हो गया. ये दोनों हार्ट डिजीज की वजह बन सकती हैं, ऐसे में इन्हें कंट्रोल करना बहुत जरूरी है. मखाने का अर्क हार्ट को इंजरी से बचाता है और हानिकारक फ्री रेडिकल्स को बेअसर करने में मदद करता है.

टैग: स्वास्थ्य, गुणकारी भोजन, जीवन शैली, ट्रेंडिंग न्यूज़

Source link

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*