टीम इंडिया को दूसरा टेस्ट ड्रॉ होते ही लगा तगड़ा झटका, WTC प्वाइंट टेबल में बड़ा नुकसान, छिना नंबर-1 का ताज

नई दिल्ली. टीम इंडिया ने वेस्टइंडीज के खिलाफ 2 मैचों की टेस्ट सीरीज पर 1-0 से कब्जा किया. हालांकि दूसरा टेस्ट ड्रॉ हो गया. बारिश के चलते अंतिम दिन एक भी गेंद नहीं फेंकी जा सकी. यह सीरीज वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के नए सीजन की दोनों ही टीमों की पहली सीरीज है. दूसरा टेस्ट ड्रॉ होते ही भारतीय टीम को बड़ा झटका लगा और उससे वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के नंबर-1 का ताज छिन गया. भारत ने दूसरे टेस्ट में विंडीज के सामने 365 रन का लक्ष्य रखा था. जवाब में उसने 2 विकेट पर 76 रन बनाए थे. मैच में भारतीय टीम ने पहली पारी में 438 तो दूसरी पारी 2 विकेट पर 181 रन बनाकर घोषित कर दी थी. वेस्टइंडीज ने पहली पारी में 255 रन बनाए थे.

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप की बात करें, तो एक टेस्ट जीतने पर 12 अंक मिलते हैं. ड्रॉ होने पर दोनों ही टीमों को 4-4 अंक दिए जाते हैं. इस तरह से भारतीय टीम को दूसरे टेस्ट से सिर्फ 4 अंक मिले. उसके 2 मैचों के बाद 16 अंक हैं. चैंपियनशिप के प्वाइंट टेबल में रैकिंग पर फैसला प्रतिशत के आधार पर होता है. टीम इंडिया के 66.67 फीसदी अंक हैं और वह टेबल में दूसरे नंबर पर आ गई है.

पाकिस्तान के 100 फीसदी अंक
अभी पाकिस्तान और श्रीलंका के बीच दूसरा टेस्ट खेला जा रहा है. बाबर आजम की अगुआई में पाक ने पहला टेस्ट जीता था. उसके 100 फीसदी अंक हैं. टीम टेबल में नंबर-2 से नंबर-1 पर पहुंच गई है. इससे पहले भारत और पाकिस्तान दोनों के 100-100 फीसदी अंक थे, लेकिन टीम इंडिया ने पहला टेस्ट पारी से जीता था. बड़ी जीत के साथ टीम टॉप पर थी.

टीम इंडिया 21 साल और 25 टेस्ट से हारी ही नहीं, लारा से लेकर गेल तक को किया चित, रोहित ने रचा इतिहास

ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड ने अब तक 4-4 टेस्ट खेले हैं. कंगारू टीम 54.17 फीसदी अंक के साथ तीसरे तो इंग्लिश टीम 29.17 फीसदी अंक के साथ चाैथे नंबर पर है. एशेज सीरीज में ऑस्ट्रेलिया की टीम 2-1 से आगे है. सीरीज का चौथा मुकाबला बारिश के कारण ड्राॅ रहा था. वेस्टइंडीज टीम के 16.67 फीसदी अंक हैं और वह प्वाइंट टेबल में 5वें नंबर पर है. भारतीय टीम वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के पहले दोनों सीजन के फाइनल में जगह बनाने में कामयाब रही थी. हालांकि टीम खिताब नहीं जीत सकी.

टैग: भारत बनाम वेस्टइंडीज, पाकिस्तान, टीम इंडिया, विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप

Source link

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*