Weather Update: दिल्ली-NCR में अब झेलनी होगी गर्मी, 20 राज्यों में मॉनसून से बारिश, 4 में IMD का अलर्ट

हाइलाइट्स

दिल्ली-NCR में आज मौसम उमस भरा हो सकता है.
आज कोंकण-गोवा, मध्य महाराष्ट्र, गुजरात, तटीय कर्नाटक में बहुत भारी बारिश की उम्मीद.
इन 4 राज्यों में आज ऑरेंज अलर्ट जारी.

नई दिल्ली. दिल्ली-NCR में आज भी मौसम उमस से भरा रह सकता है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (India Meteorological Department-IMD) के मुताबिक 24 जुलाई को दिल्ली-NCR में आमतौर पर आसमान में बादल छाए रहेंगे और हल्की बारिश (Rainfall) होने की उम्मीद है. वहीं आज दिल्ली में अधिकतम तापमान (Maximum Temperature) 37 डिग्री सेल्सियस रह सकता है. 23 जुलाई को दिल्ली में अधिकतम तापमान 37.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से 3 डिग्री सेल्सियस ज्यादा रहा. आईएमडी के मुताबिक आज भी कोंकण और गोवा, मध्य महाराष्ट्र, गुजरात और तटीय कर्नाटक में अलग-अलग जगहों पर भारी से बहुत भारी बारिश (Very Heavy Rainfall) होने की संभावना है. इन 4 राज्यों में आज ऑरेंज अलर्ट (Orange Alert) जारी किया गया है.

आईएमडी ने आज हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पूर्वी राजस्थान, पश्चिम मध्य प्रदेश, विदर्भ, छत्तीसगढ़, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, ओडिशा, अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, मराठवाड़ा, तटीय आंध्र प्रदेश और यनम, तेलंगाना, आंतरिक कर्नाटक, केरल और माहे, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल में अलग-अलग जगहों पर भारी बारिश की संभावना जताई है. इसके साथ ही अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के 30-40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाओं के साथ मौसम तूफानी हो सकता है. जबकि उप-हिमालय पश्चिम बंगाल, सिक्किम, बिहार, अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, मराठवाड़ा और गुजरात में कई जगहों पर बिजली गिर सकती है.

आज का मौसम अपडेट

आईएमडी के वेदर बुलेटिन के मुताबिक मॉनसून ट्रफ (Monsoon Trough) सक्रिय है और अपनी सामान्य स्थिति से दक्षिण की ओर चल रहा है. अगले 2-3 दिनों के दौरान मॉनसून के पश्चिमी छोर के धीरे-धीरे उत्तर की ओर स्थानांतरित होने की संभावना है. जबकि एक चक्रवाती परिसंचरण (Cyclonic Circulation) निचले और मध्य क्षोभमंडल स्तर पर मध्य मध्य प्रदेश पर स्थित है. एक और चक्रवाती परिसंचरण दक्षिण ओडिशा और निचले क्षोभमंडल स्तर पर आसपास के क्षेत्र पर स्थित है. साथ ही एक चक्रवाती परिसंचरण पश्चिम मध्य और उससे सटे उत्तर पश्चिमी बंगाल की खाड़ी के ऊपर समुद्र तल से 5.8 और 7.6 किमी ऊपर स्थित है. इसके असर से अगले 48 घंटों के दौरान इसी क्षेत्र में एक कम दबाव का क्षेत्र (Low Pressure Area) बनने की संभावना है.

IMD Rain Alert: उत्तर-पश्चिम भारत में फिर भारी बारिश की वापसी, आईएमडी ने इन राज्यों के लिए जारी किया अलर्ट

आईएमडी के मुताबिक मध्य और आसपास के दक्षिण-पश्चिम अरब सागर के ऊपर 45-55 किमी. प्रति घंटे से 65 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवा चल सकती है. पश्चिम-मध्य और इससे सटे दक्षिण-पश्चिम अरब सागर के ऊपर हवा की गति 55-65 किमी. प्रति घंटे से बढ़कर 75 किमी. प्रति घंटे तक पहुंच सकती है. पूर्वोत्तर और पूर्व-मध्य अरब सागर के साथ-साथ दक्षिण गुजरात और महाराष्ट्र के तटों पर 45-55 किमी. प्रति घंटे से लेकर 65 किमी. प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चल सकती है. केरल और कर्नाटक के तटों और मन्नार की खाड़ी में हवा की गति 40-45 किमी. प्रति घंटे से लेकर 55 किमी प्रति घंटे तक पहुंच सकती है. दक्षिण-पश्चिम और उत्तर-पश्चिमी बंगाल की खाड़ी और तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश और आसपास के दक्षिण ओडिशा तटों पर 40-45 किमी. प्रति घंटे से लेकर 55 किमी. प्रति घंटे तक की तेज हवा के साथ तूफानी मौसम रहने की उम्मीद है.

टैग: दिल्ली मौसम अपडेट, भारी बारिश की चेतावनी, भारी वर्षा, मानसून, मौसम अपडेट

(टैग्सटूट्रांसलेट)मौसम पूर्वानुमान(टी)मौसम अपडेट(टी)मौसम रिपोर्ट(टी)कल मौसम(टी)मौसम आज(टी)मौसम समाचार अपडेट(टी)मौसम बारिश अपडेट(टी)बारिश का समय(टी)डेल्ही मौसम(टी)डेल्ही मौसम पूर्वानुमान(टी)मानसून(टी)डेल्ही एनसीआर मौसम पूर्वानुमान(टी)डेल्ही(टी)दिल्ली समाचार(टी) दिल्ली मौसम समाचार(टी) दिल्ली समाचार(टी)मौसम अपडेट(टी)मौसम पूर्वानुमान(टी) मौसम समाचार(टी)भारत मौसम विज्ञान विभाग(टी)आईएमडी(टी)आईएमडी पूर्वानुमान(टी)मध्य प्रदेश(टी)महाराष्ट्र(टी)विदर्भ(टी)गुजरात(टी)राजस्थान(टी)बेमौसम बारिश(टी)आंधी(टी)पश्चिमी क्षेत्र(टी)पंजाब(टी)कर्नाटक(टी)गर्मी(टी)हीटवेव(टी)जम्मू और कश्मीर(टी)बारिश(टी)वर्षा(टी)पश्चिमी विक्षोभ( टी) उत्तर भारत का मौसम अपडेट (टी) न्यूनतम तापमान (टी) अधिकतम तापमान (टी) भारत में मौसम (टी) आज मौसम (टी) कल मौसम (टी) हिंदी में मौसम समाचार (टी) मेरे स्थान पर आज मौसम (टी) इस सप्ताह मौसम (टी) पंजाब में मौसम (टी) हरियाणा में मौसम (टी) राजस्थान में मौसम (टी) चंडीगढ़ में मौसम (टी) उत्तर प्रदेश में मौसम (टी) भारी वर्षा (टी) पीली घड़ी (टी) दिल्ली का तापमान (टी) दिल्ली का आज का तापमान (टी) दिल्ली का अधिकतम तापमान (टी) रेड अलर्ट

Source link

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*