Weather News LIVE: महाराष्ट्र में भारी बारिश, मुंबई-पुणे एक्सप्रेसवे पर लैंडस्लाइड से ट्रैफिक ठप, केरल में भी अलर्ट जारी

महाराष्ट्र के कुछ हिस्सों में सोमवार को भारी बारिश जारी है. भारतीय मौसम विभाग (Indian Meteorological Department-IMD) ने पालघर, रायगढ़, रत्नागिरी और सिंधुदुर्ग जिलों में अलग-अलग जगहों पर ‘ऑरेंज अलर्ट’ (Orange Alert) जारी किया है. महाराष्ट्र के विदर्भ इलाके के कुछ हिस्सों में पिछले 10 दिनों में बारिश से जुड़ी घटनाओं में कम से कम 19 लोगों की मौत हो गई है, वहां भारी बारिश के कारण लगभग 4,500 घर क्षतिग्रस्त हो गए हैं. रविवार रात रायगढ़ (Raigad) जिले में मुंबई-पुणे एक्सप्रेसवे पर लैंडस्लाइड (Landslide) हुआ, जिससे मुंबई की ओर ट्रैफिक ठप हो गया. बहरहाल इस भूस्खलन में कोई घायल नहीं हुआ.

इस बीच राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (National Disaster Response Force-NDRF) ने महाराष्ट्र के रायगढ़ जिले के इरशालवाड़ी में बुधवार को हुए भूस्खलन में अपना खोज और बचाव अभियान बंद कर दिया है. जिसमें 27 लोगों की जान चली गई, जबकि 57 ग्रामीणों का अभी भी पता नहीं चल पाया है. आईएमडी ने केरल के विभिन्न जिलों के लिए आज ‘ऑरेंज अलर्ट’ जारी किया है. जिसके बाद कन्नूर, कोझिकोड और वायनाड में सभी स्कूलों-कॉलेजों में छुट्टी घोषित कर दी गई है. मौसम विभाग ने पूर्वानुमान में कहा कि आज हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड और पूर्वी राजस्थान में भी भारी बारिश होने की संभावना है.

आईएमडी के मुताबिक एक चक्रवाती परिसंचरण दक्षिण ओडिशा और निचले क्षोभमंडल स्तर पर आसपास के क्षेत्र पर स्थित है. 24 जुलाई को पश्चिम-मध्य और उससे सटे उत्तर-पश्चिमी बंगाल की खाड़ी के ऊपर एक चक्रवाती परिसंचरण बनने की संभावना है. इसके असर से अगले 24 घंटों के दौरान उसी क्षेत्र में एक कम दबाव का क्षेत्र बनने की संभावना है. मध्य भारत में छत्तीसगढ़ में बारिश की संभावना है. आईएमडी ने आगे कहा कि 27 जुलाई तक कोंकण और गोवा और मध्य महाराष्ट्र के घाट इलाकों में भारी से बहुत भारी बारिश जारी रहने की संभावना है.

अधिक पढ़ें …

Source link

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*