Rajasthan: हनुमानगढ़ पर भारी पड़ती एक किसान की गलती, बाढ़ में डूबो देता शहर को, बंधे में लगा था दिया कट

हाइलाइट्स

हनुमानगढ़ में बाढ़ का खतरा
बढ़ रहा है घग्गर नदी का जलस्तर
बंधे में कट लगाने वाला शख्स गिरफ्तार

हनुमानगढ़. घग्गर नदी के बढ़ते जल स्तर के कारण बाढ़ के मुहाने पर बैठे हनुमानगढ़ को एक किसान की छोटी सी गलती भारी पड़ सकती थी. लेकिन समय रहते डैमेज कंट्रोल करने से हालात बिगड़ने से बच गए. इस किसान ने घग्गर नदी के बंधे को तोड़ने का प्रयास किया. लेकिन समय रहते ग्रामीणों ने बंधे को दुरुस्त कर दिया जिससे बड़ा हादसा टल गया. अगर नदी का बंधा टूट जाता तो हनुमानगढ़ टाउन और उसके आसपास का इलाका बाढ़ की चपेट में आ जाता.

घग्गर नदी के कारण हनुमानगढ़ जिले में में बाढ़ के हालात बने हुए हैं. इसके चलतेू जिला प्रशासन और नागरिक पूरी तरह अलर्ट है. वहीं कुछ लोग अपने स्वार्थ के कारण लाखों लोगों की जिंदगी खतरे में डाल रहे हैं. ऐसी ही एक घटना सोमवार को हनुमानगढ़ टाउन के पास 11 एचएमएच में हुई. वहां एक किसान ने अपने खेत में पानी लगाने के लिए घग्गर नदी के बंधे को तोड़ने का प्रयास किया.

पुलिस ने आरोपी को शांतिभंग के आरोप में किया गिरफ्तार
वह किसान बंधे को पूरा तोड़ पाता उससे पहले ही स्थानीय ग्रामीणों को इसका पता चल गया. ग्रामीणों ने समय रहते उसे पकड़ लिया और बंधे को दुरुस्त कर दिया. इससे बड़ा हादसा टल गया।. इस घटना की सूचना पर हनुमानगढ़ टाउन थाना पुलिस मौके पर पहुंची. पुलिस ने बंधे को तोड़ने के आरोपी किसान महेंद्र सिंह को शांतिभंग के आरोप में गिरफ्तार कर लिया.

बंधे में करीब ढाई फीट का कटाव कर दिया था
इलाके की पटवारी ज्योति चौधरी ने बताया कि आरोपी किसान खेत में पानी लगाने के लिए बंधे से रास्ता बना रहा था. उसने बंधे में करीब ढाई फीट का कटाव कर दिया था. पुलिस ने मौके से पाइप, फावड़ा और अन्य सामान बरामद किया है. पटवारी के अनुसार अगर वह अपनी योजना में कामयाब हो जाता तो विकराल रूप ले चुकी घग्गर नदी का पानी बंधे को तोड़ते हुए 11 एचएचएच के साथ ही हनुमानगढ़ टाउन तक पहुंच जाता. इससे भारी नुकसान हो सकता था.

टैग: बाढ़, बाढ़ की चेतावनी, Hanumangarh news, राजस्थान समाचार

Source link

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*