G20 समिट की मेजबानी के लिए तैयार ITPO कॉम्प्लेक्स मोह लेगा आपका भी मन- देखें Video

नई दिल्ली. भारत इस साल 9 और 10 सितंबर को जी-20 बैठक की मेजबानी करने जा रहा है. इसके लिए दिल्ली के प्रगति मैदान में आईटीपीओ कॉम्प्लेक्स बनकर तैयार हो गया है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 26 जुलाई को इस कॉम्प्लेक्स का उद्घाटन करेंगे. यहां होने वाली जी-20 समूह के देशों की बैठक में अलग-अलग देशों के राष्ट्राध्यक्ष शामिल होंगे. प्रगति मैदान में इस पूरे कॉम्प्लेक्स को रीडेवलप किया गया है. इसका जो वीडियो जारी किया गया है, उसमें यहां का आकर्षण झलक रहा है.

123 एकड़ में फैले प्रगति मैदान में यह कांप्लेक्स बेहद भव्य और बड़ा है. पुनर्विकसित और आधुनिक आईईसीसी कांप्लेक्स दुनिया के शीर्ष 10 कन्वेंशन कांप्लेक्स में से एक है. IECC की भव्यता और बुनियादी ढांचे की विशालता बड़े पैमाने पर विश्व स्तरीय आयोजनों की मेजबानी करने में भारत की क्षमता को भी दर्शाता है.

कन्वेंशन सेंटर में 7 हजार लोगों के बैठने की क्षमता
कन्वेंशन सेंटर के लेवल-3 में 7,000 लोगों के बैठने की क्षमता है, जबकि ऑस्ट्रेलिया के सिडनी ओपेरा हाउस की करीब 5,500 लोगों के ही बैठने की क्षमता है. यह कांप्लेक्स सेंटर को वैश्विक स्तर पर मेगा सम्मेलनों, अंतरराष्ट्रीय शिखर सम्मेलनों और सांस्कृतिक समारोहों की मेजबानी के लिए खास बनाती है.

तीन पीवीआर थिएटरों के बराबर हॉल
आईईसीसी में एक बैठक के दौरान हॉल के अंदर हजारों लोग एक साथ मीटिंग कर सकते हैं. कुल मिलाकर इसका एक हॉल तीन पीवीआर थिएटरों के बराबर है. इसे एम्फीथिएयटर प्रदर्शनी, सांस्कृतिक शो और अन्य मनोरंजन कार्यक्रमों के लिए तैयार किया गया है. यहां 3000 लोागों के एक साथ बैठने की क्षमता वाला एक लग्जरी एम्फीथिएटर भी है.

एक समय में 5500 गाड़ियों की पार्किंग
आईईसीसी में मेहमानों की सुविधा को देखते हुए एक समय में 5500 से अधिक वाहन एक समय में पार्क किए जाने की व्यवस्था की गई है. इसके लिए अंडरग्राउंड पार्किंग की व्यवस्था की गई है.

टैग: जी20 शिखर सम्मेलन, Narendra modi, नई दिल्ली खबर, पीएम तरीके



Source link

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*