सूडान में व‍िमान क्रैश, 4 सैन‍िकों समेत 9 की मौत, सेना ने बताई हादसे की असल वजह

हाइलाइट्स

यह दुर्घटना दक्षिण दारफुर राज्य की राजधानी न्याला में हुई
रव‍िवार को सूडान और पैराम‍िल‍िट्री फोर्सेज के बीच छ‍िड़ी जंग को 100 द‍िन हो चुके पूरे
खार्तूम सरकार ने दोनों के बीच क‍िसी तरह के युद्ध व‍िराम की वार्ता होने से क‍िया इनकार

खार्तूम. सूडान में प‍िछले 15 अप्रैल से सेना (Sudan Army) और अर्धसैनिक रैपिड सपोर्ट फोर्सेज (RSF) के बीच छ‍िड़ा युद्ध अभी समाप्‍त नहीं हुआ है. इस युद्ध को रव‍िवार को 100 द‍िन हो गए है. इस द‍िन एक और घटना सामने आई जब पोर्ट सूडान हवाई अड्डे (Port Sudan Airport) पर एक नागरिक विमान दुर्घटनाग्रस्त (Civilian Plane Crash) हो गया, जिससे 4 सैन्य कर्मियों सहित 9 लोगों की मौत हो गई.

सुडानी सेना ने एक फेसबुक पोस्‍ट में कहा क‍ि एक नागरिक एंटोनोव विमान में आज तकनीकी खराबी आ र्ग है. इसकी वजह से पोर्ट सूडान हवाई अड्डे पर दुर्घटनाग्रस्त हो गया. इस दुर्घटना में 4 सैन्य कर्मियों समेत 9 लोगों की जान चली गई. हालांक‍ि इस दुर्घटना में एक बच्चे की जान बच गई.

पीएम मोदी ने सऊदी अरब के ‘क्राउन प्रिंस’ को धन्यवाद दिया, सूडान से भारतीयों की निकासी में की थी मदद

अल जज़ीरा की रिपोर्ट के मुताब‍िक खार्तूम में सूडान की सेना और अर्धसैनिक रैपिड सपोर्ट फोर्सेज (RSF) के बीच 15 अप्रैल से जंग छ‍िड़ी थी ज‍िसको रव‍िवार को 100 द‍िन पूरे हो गए. स्थानीय वकील यून‍ियन के मुताब‍िक, यह घटना दक्षिण दारफुर राज्य की राजधानी न्याला में हुई.

अल जज़ीरा की रिपोर्ट के अनुसार, इसके अलावा, चाड के पास इसकी राजधानी एल-जेनिना सहित पश्चिम दारफुर में स्नाइपर्स द्वारा लोगों को निशाना बनाने और हजारों निवासियों के सीमा पार भागने की भी खबरें थीं.

दारफुर बार एसोसिएशन ने कहा कि एक स्नाइपर द्वारा कम से कम एक व्यक्ति को मार दिया गया।

पश्चिमी दारफुर के क्षेत्र से हजारों लोग भाग रहे हैं और पड़ोसी चाड (Chad) की सीमा तक पहुंचने की कोशिश कर रहे हैं. अल जजीरा ने हिबा मोर्गन के हवाले से बताया कि वह पश्चिम दारफुर में है जहां हमने चाड पहुंचे शरणार्थियों (refugees) के साथ हिंसा में उच्च वृद्धि देखी है. उनका कहना है कि उन्हें उनकी जातीयता के आधार पर आरएसएफ से संबद्ध मिलिशिया द्वारा निशाना बनाया गया है.

सीएनएन की रिपोर्ट के अनुसार, कुछ हफ्ते पहले, संयुक्त राष्ट्र ने चेतावनी दी थी कि सूडान एक पूर्ण युद्ध के कगार पर हो सकता है, क्योंकि सप्ताहांत में सूडानी शहर ओमडुरमैन के एक आवासीय क्षेत्र में हवाई हमले में दर्जनों लोग मारे गए थे.

देश के स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि 8 जुलाई को एक गोलाबारी हमले में कम से कम 22 लोग मारे गए थे और कई घायल भी हुए थे. इसकी बड़ी वजह यह भी है क‍ि देश भर में सूडान के प्रतिद्वंद्वी सैन्य बलों के बीच महीनों से अंदरूनी लड़ाई चल रही है.

इस बीच देखा जाए तो इन सैन्‍य बलों और अर्धसैनिक रैपिड सपोर्ट फोर्सेज के बीच सऊदी अरब में युद्धविराम वार्ता होने की खबरें सामने आई हैं. दरअसल, बुरहान और डागलो दोनों प्रतिनिधि के वहां मौजूद होने की बात सामने आई. लेक‍िन शुक्रवार को खार्तूम सरकार ने इस तरह के संघर्ष विराम के संबंध में किसी भी जानकारी से इनकार किया है.

टैग: विमान दुर्घटना, सूडान संघर्ष, विश्व समाचार हिंदी में

(टैग अनुवाद करने के लिए) खार्तूम (टी) ओमडुरमैन (टी) सऊदी अरब (टी) बुरहान (टी) डाग्लो प्रतिनिधि (टी) हमला (टी) सैन्य बल (टी) सूडान (टी) सूडान प्रतिद्वंद्वी सैन्य बल (टी) सुंडानी सेना (टी) नागरिक विमान दुर्घटनाग्रस्त हो गया (टी) पोर्ट सूडान हवाई अड्डा (टी) सैन्य कार्मिक (टी) रैपिड सपोर्ट फोर्स (टी) आरएसएफ (टी) सेना (टी) सु और नवीनतम समाचार(टी)सूडान युद्ध समाचार(टी)विश्व समाचार हिंदी में

Source link

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*