टीम इंडिया लगातार 9वीं सीरीज जीतने के करीब, अंतिम दिन 8 विकेट की जरूरत, वेस्टइंडीज बैकफुट पर

नई दिल्ली. टीम इंडिया ने दूसरे टेस्ट में भी मेजबान वेस्टइंडीज पर शिकंजा कस लिया है. चौथे दिन का खेल खत्म होने पर विंडीज ने 365 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए 76 रन 2 विकेट खो दिए हैं. वेस्टइंडीज की टीम पहली पारी में सिर्फ 255 रन बनाकर आउट हाे गई. तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज ने 5 विकेट झटके. टीम इंडिया ने पहली पारी में 438 रन बनाए थे. इस तरह से उसे 183 रन की बड़ी बढ़त मिली. जवाब में भारतीय टीम ने दूसरी पारी में ताबड़तोड़ बल्लेबाजी की. रोहित शर्मा और ईशान किशन के अर्धशतक के दम पर भारत ने दूसरी पारी 24 ओवर में 2 विकेट पर 181 रन बनाकर पारी घोषित कर दी. मालूम हो कि भारतीय टीम 2 मैचों की सीरीज में 1-0 से आगे है. भारतीय टीम वेस्टइंडीज के खिलाफ अंतिम आठों टेस्ट सीरीज जीत चुकी है. उनकी नजर लगातार 9वीं सीरीज जीतने पर है.

टीम इंडिया ने दूसरी पारी में ताबड़तोड़ शुरुआत की. रोहित शर्मा ने सिर्फ 35 गेंद पर अर्धशतक ठोक दिया. वे 44 गेंद पर 57 रन बनाकर आउट हुए. 5 चौका और 3 छक्का जड़ा. यशस्वी जायसवाल ने 30 गेंद पर 38 रन बनाए. दोनों ने पहले विकेट के लिए 11.5 ओवरों में 98 रन जोड़े. शुभमन गिल 37 गेंद पर 29 और ईशान किशन 34 गेंद पर 52 रन बनाकर नाबाद रहे. ईशान ने 4 चौका और 2 छक्का लगाया. यह उनका टेस्ट करियर का पहला अर्धशतक है.

अश्विन ने दिए 2 बड़े झटके
लक्ष्य का पीछा करने उतरी वेस्टइंडीज ने दूसरी पारी में सधी शुरुआत की. क्रेग ब्रैथवेट और तेजनारायरण चंद्रपॉल ने पहले विकेट के लिए 38 रन जोड़े. ब्रैथवेट 52 गेंद पर 28 रन बनाकर आर अश्विन का पहला शिकार बने. किर्क मैकेंजी को अश्विन ने खाता तक नहीं खोलने दिया. वे 4 गेंद पर शून्य रन बनाकर आउट हुए. तेजनारायण 98 गेंद पर 24 और जर्मेन ब्लैकवुड 39 गेंद पर 20 रन बनाकर खेल रहे हैं. टीम इंडिया को अंतिम दिन सोमवार को जीत के लिए 8 विकेट की जरूरत है.

26 रन जोड़कर गंवाए 5 विकेट
इससे पहले मोहम्मद सिराज ने 23.4 ओवर में 60 रन पर 5 विकेट चटकाते हुए वेस्टइंडीज के निचले क्रम को ध्वस्त किया. वेस्टइंडीज ने दिन की शुरुआत 5 विकेट 229 रन से की और 26 रन जोड़कर बाकी 5 विकेट भी गंवा दिए. मोहम्मद शमी और चोटिल जसप्रीत बुमराह की गैरमौजूदगी में कैरेबियाई सरजमीं पर भारत के तेज गेंदबाजी आक्रमण की अगुआई कर रहे सिराज ने अपनी जिम्मेदारी बखूबी निभाई. वेस्टइंडीज के बल्लेबाजों को सुबह के सत्र में उनका सामना करने में काफी दिक्कतें आईं.

मुकेश ने दिलाई पहली सफलता
भारत को दिन की पहली सफलता डेब्यू कर रहे मुकेश कुमार ने दिलाई. मुकेश ने दिन के पहले ही ओवर में एलिक अथानाजे (37) को एलबीडब्ल्यू किया. तीसरे दिन बारिश के कारण ओवरों के नुकसान की भरपाई करने के लिए रविवार को मैच आधा घंटा जल्दी शुरू हुआ. सिराज ने दिन की पहली सफलता जेसन होल्डर (15) के रूप में हासिल की जिन्होंने स्विंग होती फुल लेंथ गेंद पर विकेटकीपर इशान किशन को कैच थमाया.

पाकिस्तान के 3 प्लान जिनका भारत के पास नहीं था जवाब, फिर टूटा दिल, स्पिनर्स की जोड़ी ने मचाया कोहराम

सिराज ने इसके बाद अल्जारी जोसेफ (04) को पवेलियन भेजा. मैदानी अंपायर ने उन्हें आउट नहीं किया था, लेकिन डीआरएस लेने पर फैसला भारत के पक्ष में गया. सिराज ने 11वें नंबर के बल्लेबाज गैब्रिएल को आउट करके करियर में दूसरी बार पारी में 5 या इससे अधिक विकेट हासिल किए.

टैग: भारत बनाम वेस्टइंडीज, टीम इंडिया, वेस्ट इंडीज

Source link

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*