एयरपोर्ट की सिक्‍योरिटी होगी और चुस्‍त, शरीर के अंदर छुपाई चीज बता देगी ये खास मशीन

नई दिल्‍ली. एयरपोर्ट पर अवैध चीजें ले जाने से रोकने के लिए सिक्‍योरिटी और चुस्‍त की जा रही है. नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने इस दिशा में काम शुरू कर दिया है. देश के सभी एयरपोर्ट पर चरणबद्ध तरीके ये ऐसे उपकरण एयरपोर्ट पर लगाए जाएंगे, जिससे शरीर के अंदर कुछ भी छुपा कर नहीं ले जाया जा सकेगा. यह मशीन कुछ भी सबकुछ बता देगी.

नागरिक उड्डयन मंत्रालय के अनुसार एयरपोर्ट की सुरक्षा और सख्‍त बनाने के लिए विदेशों जैसी सुरक्षा व्‍यवस्‍था यहां पर लागू करने जा रही है. एयरपोर्ट पर फुल बॉडी स्कैनर की योजना बनाई गई है. ये सभी एयरपोर्ट पर क्रमबद्ध तरीके से लगाए जाएंगे. इनके लगने के बाद शरीर के अंदर कुछ भी ले जाना संभव नहीं होगा.

इसके अलावा एयरपोर्ट पर सिक्‍योरिटी इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर को और बेहतर बनाने के लिए कंप्यूटर टोमोग्राफी एक्सप्लोसिव डिटेक्शन सिस्टम (सीटीईडीएस) मशीन, डुअल जेनरेटर एक्स- बीआईएस मशीन तथा ऑटोमेटेड ट्रे रिट्रीवल सिस्टम (एटीआरएस) जैसे आधुनिक उपकरणों को लगाने पर जोर दिया जा रहा है. साथ ही, पेरीमीटर इंट्रूज़न डिटेक्शन सिस्टम (पीआईडीएस) के लिए न्यूनतम तकनीकी विनिर्देश के लिए निर्देश जारी किए गए हैं.

मंत्रालय के अनुसार एयरपोर्ट पर रेडियोलॉजिकल डिटेक्शन उपकरण (आरडीई) चरणबद्ध तरीके से लगाने की योजना बनाई गई है. मौजूदा समय 48 एयरपोर्ट पर बायोमेट्रिक सेंट्रलाइज्ड एक्सेस कंट्रोल सिस्टम शुरू हो चुका है. विनियामक प्राधिकरण, एयरपोर्ट सुरक्षा इकाइयों, विमान प्रचालकों तथा विनियमित एजेंसियों में काम करने वाले सुरक्षा कर्मियों के लिए व्यापक प्रशिक्षण दिशा-निर्देश किए जा रहे हैं.

टैग: नागरिक उड्डयन, नागरिक उड्डयन क्षेत्र, नागरिक उड्डयन मंत्रालय

(टैग्सटूट्रांसलेट)हवाईअड्डे समाचार(टी)भारत में हवाईअड्डे(टी)नागरिक उड्डयन सुरक्षा ब्यूरो(टी)एक्स-रे स्कैनर(टी)हवाई अड्डों को डुअल-व्यू मशीन होना चाहिए(टी)एक्सरे बैगेज स्कैनर(टी)दिल्ली हवाईअड्डा(टी)भारतीय हवाई अड्डा प्राधिकरण(टी)फुल बॉडी स्कैनर

Source link

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*