SSC CPO Salary: BSF, CRPF, ITBP, SSB में SI बनने पर कितनी मिलती है सैलरी, क्या-क्या है सुविधाएं? जानें पूरी डिटेल

एसएससी सीपीओ वेतन: SSC CPO का फुल फॉर्म कर्मचारी चयन आयोग केंद्रीय पुलिस संगठन है. यह केंद्रीय पुलिस संगठन Delhi Police और CPAF के तहत BSF, ITBP, SSB और CRPF जैसे कई विभागों में सब इंस्पेक्टर के पद पर भर्ती के लिए साल में एक बार बहाली निकालता है. जो उम्मीदवार पुलिस बल में शामिल होने की इच्छा रखते हैं, वे SSC CPO पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं, यदि उनकी आयु 25 वर्ष से अधिक नहीं है. कई कैटेगरियों के लिए अधिकतम आयु सीमा में छूट भी है. उदाहरण के लिए एक ओबीसी उम्मीदवार 33 वर्ष की आयु तक इन पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं और एससी/एसटी उम्मीदवार 35 वर्ष की आयु तक आवेदन कर सकते हैं.

SSC CPO एक बहुत ही कंपीटेटिव एग्जाम है और लाखों उम्मीदवार केंद्रीय पुलिस संगठन (CPO) में सेवा देने के लिए इसमें कंपटीशन करते हैं. इससे न केवल नौकरी (Sarkari Naukri) की सिक्योरिटी मिलती है बल्कि उम्मीदवारों को गर्व और सम्मान की भावना का भी अहसास दिलाती है.

SSC CPO Salary स्ट्रक्चर
केंद्र सरकार के पुलिस बलों में सब इंस्पेक्टों के लिए वेतनमान काफी आकर्षक है. इसके तहत वेतन 35,400 रुपये 1,12,400 रुपये तक रैंक और सर्विस के वर्षों के आधार पर दिया जाता है. मूल वेतन के अलावा, कई अन्य भत्ते और लाभ भी मिलते हैं. सब-इंस्पेक्टर का काम चुनौतीपूर्ण होता है और इसमें कानून और व्यवस्था बनाए रखना, नागरिकों की सुरक्षा सुनिश्चित करना और अपराध से निपटना शामिल होता है. यह उम्मीदवारों को देश की सेवा करने और लोगों के जीवन में बदलाव लाने का अवसर प्रदान करता है. नीचे सातवें वेतन आयोग के अनुसार SSC CPO वेतन पर एक नज़र डालें.

पद का नाम ग्रुप ग्रेड पे इन हैंड सैलरी
दिल्ली पुलिस में सब-इंस्पेक्टर ग्रुप ‘सी’ अराजपत्रित 4200 रुपये 35,400 रुपये से 1,12,400 रुपये
CAPF में सब-इंस्पेक्टर ग्रुप ‘बी’ अराजपत्रित और गैर-मंत्रालयी 4200 रुपये 35,400 रुपये से 1,12,400 रुपये
CISF में असिस्टेंट सब इंस्पेक्टर ग्रुप ‘सी’ अराजपत्रित 2800 रुपये 29,200 रुपये से 92,300 रुपये

SSC CPO भत्ते और लाभ
मूल वेतन के अलावा सब-इंस्पेक्टर और ASI के रूप में भर्ती होने वाले उम्मीदवार नीचे सूचीबद्ध विभिन्न भत्तों के भी हकदार हैं.
मकान किराया भत्ता (एचआरए)
महंगाई भत्ता (डीए)
यात्रा भत्ता (टीए)
आहार भत्ता/राशन राशि
बाल शिक्षा भत्ता (सीईए) और छात्रावास सब्सिडी
पोशाक भत्ता
जोखिम/कठिनाई भत्ता
विशेष कर्तव्य भत्ते
हेयर कटिंग भत्ता
साबुन शौचालय भत्ते
पदक भत्ते
गैर-प्रैक्टिसिंग भत्ते (केवल चिकित्सा अधिकारियों के लिए)
पृथक्करण भत्ते
एचपी सीए भत्ते
कैश हैंडलिंग भत्ते
प्रशिक्षण भत्ते
द्वीप विशेष ड्यूटी भत्ते
नर्सिंग भत्ते

SSC CPO करियर ग्रोथ एंड प्रमोशन
SSC द्वारा आयोजित नियमित आंतरिक परीक्षाओं में उत्तीर्ण होने से कर्मचारियों को संगठन में आगे बढ़ने का अवसर मिलता है. SSC CPO पदानुक्रम के लिए कैरियर ग्रोथ इस प्रकार है:
CAPF में प्रमोशन
CAPF का प्रमोशन मानदंड बिल्कुल BSF के समान ही है. BSF में प्रमोशन पाने के लिए विभागीय परीक्षाएं होती हैं, जिन्हें पास करना आवश्यक होता है. CAPF में सब इंस्पेक्टर (SI) बनने का सबसे अच्छा हिस्सा दुनिया के सर्वश्रेष्ठ अर्धसैनिक बलों में से एक के साथ जुड़े होने का गौरव है. हालांकि, यह एक फील्ड जॉब है और इसमें अन्य केंद्र सरकार की नौकरियों जितनी सुविधाएं नहीं हैं. आप भारत के सबसे प्रतिष्ठित सैन्य संगठनों में से एक में सब-इंस्पेक्टर के रूप में काम करते हुए बहुत अधिक सम्मान और अच्छा वेतन कमा सकते हैं. SSC CPO परीक्षा के माध्यम से CAPF में शामिल होने के बाद आपको भारत में कहीं भी पोस्ट किया जा सकता है.

Delhi Police में प्रमोशन
दिल्ली पुलिस में प्रमोशन मुख्य रूप से व्यक्ति के करियर रिकॉर्ड सेवा के दौरान उसका कार्य परफॉर्मेंस और व्यवहारिक आचरण पर निर्भर करती है. सब-इंस्पेक्टर को पहले इंस्पेक्टर के पद पर प्रमोट किया जाएगा, जिसमें प्रमोशन के समय त्रुटिहीन सेवा रिकॉर्ड होने पर लगभग 15-18 साल लगेंगे और उसके बाद ACP के पद पर अगली पदोन्नति पाने में 12-15 साल लगेंगे.

ये भी पढ़ें…
राजस्थान पीटीईटी काउंसलिंग अलॉटमेंट का रिजल्ट आज, इस Direct Link से कर सकेंगे चेक
आईबीपीएस आरआरबी पीओ का एडमिट कार्ड जारी, ऐसे करें डाउनलोड

टैग: बीएसएफ, केन्द्रीय सशस्त्र पुलिस बल, केंद्रीय सरकारी नौकरियाँ, सी आई एस एफ, सीआरपीएफ, सरकारी नौकरियों, सरकारी नौकरी, आई टी बी पी, नौकरियां, भारत में नौकरियाँ, नौकरियाँ समाचार, एसएसबी, राज्य सरकार नौकरियाँ

(टैग्सटूट्रांसलेट)एसएससी सीपीओ वेतन(टी)एसएससी सीपीओ(टी)सीएपीएफ में एसआई का वेतन क्या है(टी)बीएसएफ(टी)सीआरपीएफ(टी)आईटीबीपी(टी)एसएसबी(टी)एसएससी सीपीओ योग्यता(टी)एसएससी सीपीओ आयु सीमा(टी)एसएससी सीपीओ सुविधाएं(टी)एसएससी नौकरी(टी)एसएससी भारती(टी)सरकारी नौकरी(टी)नवीनतम सरकारी नौकरी(टी)सरकारी नौकरी 2023(टी) )सेंट्रल गवर्नमेंट जॉब (टी) एसएससी सीपीओ 2020 रिक्ति (टी) एसएससी सीपीओ एसआई कट ऑफ 2022 (टी) एसएससी सीपीओ पिछले साल कट ऑफ (टी) एसएससी सीपीओ 2020 अंतिम कट ऑफ (टी) एसएससी सीपीओ वेतन 5 साल के बाद (टी) कैपफ सी वेतन (टी) यूपीएससी सीपीएफ पिछले वर्ष के पेपर (टी) कैपफ परीक्षा पैटर्न (टी) सीएपीएफ में एसआई का वेतनमान क्या है? CAPF जॉब प्रोफाइल में SI की क्या भूमिका है? सीआईएसएफ के सहायक उप निरीक्षक का वेतन क्या है? सीएपीएफ एसआई की आयु सीमा क्या है? एसएससी सीपीओ योग्यता क्या है? एसएससी सी डिप्लोमा योग्यता क्या है? एसएससी सीपीओ का क्या काम है? एसएससी सीपीओ का वेतन पैकेज क्या है?

Source link

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*