IMD Rain Alert: उत्तर-पश्चिम भारत में फिर भारी बारिश की वापसी, आईएमडी ने इन राज्यों के लिए जारी किया अलर्ट

नई दिल्ली. कई इलाकों में भारी बारिश और बाढ़ के बाद अब एक बार फिर उत्तर भारत में भारी बारिश को लेकर अलर्ट जारी कर दिया गया है. भारतीय मौसम विभाग के अनुमान के मुताबिक उत्तर भारत में मंगलवार को भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने रविवार को कहा, “25 जुलाई से उत्तर-पश्चिम भारत में भी तेज बारिश के आसार हैं. इससे हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, उत्तर प्रदेश और राजस्थान में अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश होने की संभावना है.

उत्तर पश्चिम भारत में 1 जून से 23 जुलाई तक 318.8 मिमी पर 40% अधिक वर्षा दर्ज की गई है. हालांकि, केवल पूर्वी उत्तर प्रदेश आईएमडी की वर्षा की कमी की श्रेणी में है, क्योंकि इसी अवधि के दौरान सामान्य से 29% कम बारिश हुई है. हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड और पूर्वी राजस्थान में गुरुवार तक हल्की से मध्यम, लेकिन काफी व्यापक बारिश हो सकती है. पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली और उत्तर प्रदेश में मंगलवार से गुरुवार तक, पश्चिमी राजस्थान में मंगलवार और बुधवार को और जम्मू, कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद में बुधवार और गुरुवार को बारिश होने का अनुमान है. ऐसा इसलिए है क्योंकि सक्रिय मानसून ट्रफ रेखा अपनी सामान्य स्थिति के दक्षिण की ओर चल रही है और पश्चिमी छोर अगले दो-तीन दिनों के दौरान धीरे-धीरे उत्तर की ओर स्थानांतरित हो सकता है.

गुजरात और महाराष्ट्र में रेड अलर्ट
मौसम विभाग ने गुजरात और मध्य महाराष्ट्र के लिए रविवार को रेड अलर्ट जारी किया है, क्योंकि इन क्षेत्रों में 204.4 मिमी से अधिक बारिश होने की संभावना है. सोमवार से गुरुवार तक, मध्य महाराष्ट्र को ऑरेंज अलर्ट पर रखा गया है, क्योंकि पालघर, ठाणे और रायगढ़ सहित सात जिलों में 115.6 मिमी और 204.4 मिमी के बीच बारिश होने का अनुमान है. इस पूर्वानुमान के बीच आईएमडी को स्थानीय बाढ़ दिखाई देती है और इसलिए जल जमाव से ग्रस्त क्षेत्रों से बचने और कमजोर संरचनाओं से दूर रहने की सलाह दी गई है.

एमपी से कर्नाटक तक भारी बारिश की संभावना
मध्य प्रदेश, विदर्भ, छत्तीसगढ़, अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, रायलसीमा, कर्नाटक, केरल और माहे (पुडुचेरी में) में भी मंगलवार को भारी बारिश होने की संभावना है. रविवार और सोमवार को तटीय कर्नाटक में बहुत भारी बारिश होने की संभावना है. तटीय आंध्र प्रदेश और यानम (पुडुचेरी में भी) में मंगलवार और बुधवार को और तेलंगाना में मंगलवार से गुरुवार तक बारिश होगी. वहीं पूर्वी और पूर्वोत्तर भारत, जो अभी भी 1 जून-23 जुलाई के दौरान 23% कम वर्षा का सामना कर रहा है वहां आने वाले पांच दिनों में बारिश की संभावना कम जताई गई है.

टैग: भारी वर्षा, आईएमडी अलर्ट, नई दिल्ली खबर, मौसम समाचार

Source link

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*