90 के दशक में हर तरफ छाया था सिर्फ एक एक्टर, बैक टू बैक दीं 6 ब्लॉकबस्टर, 202 करोड़ से ज्यादा की कमाई

मुंबईः 90 के दशक में कई नए एक्टर्स की एंट्री हुई थी. शाहरुख खान से लेकर अक्षय कुमार जैसे सितारों इसी दौरान लाइमलाइट में आए और देखते ही देखते इंडस्ट्री के सुपरस्टार बन गए. आज भी इन एक्टर्स का बॉलीवुड पर राज चलता है. अजय देवगन, सलमान खान, आमिर खान भी इसी दौर के हीरो हैं, जो आज भी बॉलीवुड में एक अलग मुकाम रखते हैं. लेकिन, 90 के दशक में एक और हीरो था, जिसकी फिल्में दर्शकों के बीच खूब पसंद की जाती थीं. ये एक्टर हैं सनी देओल, जिनकी ‘गदर 2’ अब सिनेमाघरों में रिलीज होने वाली है. 90 के दशक में सनी देओल वह स्टार थे, जिनका इंडस्ट्री में सिक्का चलता था. उनकी लगभग हर फिल्म हिट साबित होती थी.

90 के दशक में सनी देओल की घातक, घायल, जिद्दी, बॉर्डर, सलाखें और दामिनी जैसी फिल्में रिलीज हुई थीं, जिन्होंने हर स्टार की गद्दी हिला दी थी. इन फिल्मों ने बॉक्स ऑफिस पर ताबड़तोड़ कमाई की थी. घायल (1990) ने 20 करोड़, घातक (1996) ने 84 करोड़, जिद्दी (1997) ने 29.25 करोड़, सलाखें (1998) ने 18.58 करोड़, बॉर्डर (1997) ने 39 करोड़ और दामिनी (1993) ने बॉक्स ऑफिस पर 11 करोड़ से ज्यादा कमाई की थी. कुल मिलाकर सनी देओल की फिल्मों ने 200 करोड़ से ज्यादा का बिजनेस किया था.

इनमें से दामिनी एक ऐसी फिल्म थी जिसने 1993 में नए-नए रिकॉर्ड सेट किए थे. ऋषि कपूर, मीनाक्षी शेषाद्रि, अमरीश पुरी और परेश रावल जैसे सितारों से सजी फिल्म के डायलॉग खूब लोकप्रिय हुए थे. एक नौकरानी के साथ हुए दुष्कर्म की कहानी के इर्द-गिर्द घूमती नेशनल अवॉर्ड विनिंग इस फिल्म को दर्शकों ने खूब सराहा और समीक्षकों ने भी फिल्म की तारीफों के पुल बांधे.

सनी देओल के फेमस डायलॉग
दामिनी का वो सीन, जिसमें सनी देओल अमरीश पुरी से कहते हैं- ‘चिल्लाओ मत, नहीं तो ये केस यहीं रफा-दफा कर दूंगा. ना तारीख, ना सुनवाई सीधा इंसाफ, वो भी ताबड़तोड़’ और ‘तारीख पर तारीख, तारीख पर तारीख, तारीख पर तारीख मिलती रही है. लेकिन, इंसाफ नहीं मिला माय लॉर्ड, इंसाफ नहीं मिला, मिली है तो सिर्फ ये तारीख’ जैसे डायलॉग्स पर सिनेमाघरों में खूब तालियां और सीटियां बजी थीं.

वैसे भी सनी देओल जब कोई डायलॉग बोलते हैं, लगता है जैसे वह सच में विलेन का किस्सा रफा-दफा कर देंगे. सनी देओल के अलावा उनके पिता धर्मेंद्र और विनोद खन्ना ही ऐसे एक्टर थे, जिनकी पर्सनालिटी पर मार-धाड़ वाले डायलॉग खूब फबते थे. जब घायल और घातक जैसी फिल्में रिलीज हुईं, सिनेमाघरों के बाहर दर्शकों की लाइन लग गई. अब जल्दी ही सनी देओल अपनी ब्लॉकबस्टर फिल्म गदर का सीक्वल लेकर आ रहे हैं, जिसमें फिर उनकी जोड़ी सकीना यानी अमीषा पटेल के साथ जमने वाली है. इस फिल्म का दर्शकों को बेसब्री से इंतजार है.

टैग: बॉलीवुड, मनोरंजन, सनी देओल

Source link

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *