बिना अंडा-मीट के हड्डियों को बनाना है सख्त, खाने शुरू कर दें ये 7 शाकाहारी फूड्स, बोन्स रहेंगे हेल्दी-मजबूत

हाइलाइट्स

स्वास्थ्य को दुरुस्त रखने के लिए ऐसे फूड्स का सेवन करें, जिनसे शरीर को पोषक तत्व मिल सके.
इसके लिए आप पालक, डेयरी प्रोडक्ट, टोफू समेत कई शाकाहारी फूड्स का भी सेवन कर सकते हैं.

स्वस्थ हड्डियों के लिए खाद्य पदार्थ: स्वास्थ्य को दुरुस्त रखने के लिए हेल्दी लाइफस्टाइल जरूरी है. इसलिए हमें अपने दिनचर्या में कुछ ऐसी आदतों को शामिल करना चाहिए, जिससे हड्डियों को मजबूती मिल सके और शारीरिक विकास भी हो सके. बता दें कि, अनहेल्दी खानपान की वजह से कई तरह की बीमारियां फैल रही हैं और इम्यून सिस्टम भी कमजोर हो रहा है. इसके लिए जरूरी है कि हम ऐसे फूड्स का सेवन करें, जिससे शरीर को भरपूर मात्रा में विटामिन्स मिल सकें. हालांकि अंडा-मीट का सेवन करने वाले लोग तो इसकी भरपाई कर लेते हैं, लेकिन शाकाहारी लोगों के सामने परेशानी हो जाती है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि कुछ शाकाहारी फूड्स भी इस कमी को पूरा कर सकते हैं. आइए गवर्नमेंट मेडिकल कॉलेज कन्नौज के डाइटिशियन एवं डायबिटीज एजुकेटर रोहित यादव से जानते हैं हड्डियों को स्ट्रॉन्ग बनाने वाले शाकाहारी फूड्स के बारे में-

हड्डियों को स्ट्रॉन्ग बनाने वाले 7 शाकाहारी फूड्स

रागी: रागी कैल्शियम का अच्छा स्रोत माना जाता है. रागी से तैयार फूड्स का सेवन करने से हड्डियों को मजबूती मिलती है. यह बच्चों के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. इसका सेवन करने से बोन हेल्थ मेंटेन रहता है. बता दें कि, रागी में विटामिन डी भी अधिक मात्रा में पाया जाता है. इसलिए ये दोनों ही बोन डेंसिटी को बढ़ावा देती हैं.

अभिभावक: यह हरी सब्जी हड्डियों के लिए सबसे प्रमुख तत्व कैल्शियम होता है. पालक में इसकी मात्रा अधिक होती है. बोन्स को मजबूत करने के लिए पालक का सेवन किया जा सकता है. पालक के सेवन से हड्डियों को कैल्शियम की रोज जरूरत का करीब 25 प्रतिशत कैल्शियम मिल जाता है. फाइबर में उच्च पत्तियों में आयरन और विटामिन ए भी अधिक होता है.

चीज: चीज हाई कैल्शियम डेयरी प्रोडक्ट है. इसका सेवन करने से ऑस्टियोपोरोसिस जैसी परेशानी को कम करने में मदद मिलती है. यदि आपकी हड्डियां कमजोर हो रही हैं तो आपको अपनी डेली रुटीन लाइफ में इसका सेवन बढ़ाना चाहिए. चीज प्रोटीन से भी भरपूर होती है. इसका सेवन बच्चों को भी कराया जा सकता है.

टोफू: टोफू, विटामिन के साथ-साथ कैल्शियम का अच्छा स्रोत माना जाता है. यह शरीर में कई पोषक तत्वों की कमी को पूरा करने में मदद करता है. इसके सेवन करने से शरीर को प्रोटीन समेत कई अन्य पोषक तत्व भी मिल जाते हैं. यह सेहत के लिए बहुत लाभकारी होता है.

डेयरी प्रोडक्ट्स: यदि आप अपनी बोन्स को मजबूत बनाना चाहते हैं तो आपको अपनी डेली रुटीन में डेयरी प्रोडक्ट जैसे दूध, पनीर, दही जैसे खाद्य पदार्थों को बढ़ाना होगा. डेयरी प्रोडक्ट में कैल्शियम और विटामिन डी की मात्रा भरपूर होती है. इसके साथ ही डेयरी प्रोडक्ट में प्रोदीन की मात्रा भी अधिक होती है.

ये भी पढ़ें: बारिश शुरू होते ही आई फ्लू की दस्तक, 5 लक्षण दिखें तो हो जाएं सावधान, जानें कैसे फैलती है बीमारी और बचने के उपाय

बादाम: हड्डियों की कमजोरी दूर करने के लिए बादाम का सेवन किया जा सकता है. क्योंकि बादाम उन ड्राई फ्रूट में गिना जाता है जो शरीर को एक से ज्यादा लाभ पहुंचाते हैं. बादाम बाल, आंख के लिए भी बेस्ट है. बादाम में कैल्शियम के साथ साथ विटामिन ई और फैटी एसिड पाया जाता है जो हड्डियों को मजबूत करता है.

ये भी पढ़ें: आपको भी बरसात में सताने लगता है गठिया दर्द? तो जान लें बीमारी के कारण भी, 5 टिप्स करें फॉलो, जल्द मिलेगा आराम

सोयाबीन खाएं: हेल्थ कॉन्शियस लोग सोयाबीन की जरूरत को अच्छी तरह से समझते हैं. सोयाबीन में प्रोटीन और कैल्शियम प्रचुर मात्रा में पाया जाता है. यदि आप रोजाना इसका सेवन करते हैं तो इससे हड्डियां मजबूत बनती हैं.

टैग: स्वास्थ्य, स्वास्थ्य सुझाव, जीवन शैली

Source link

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*