न ‘शोले’, न ‘लगान’, 92 अवॉर्ड्स जीतने वाली है इस फिल्म के नाम है गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड, 2 सेलेब्स का चमका नसीब

मुंबई। अमिताभ बच्चन और धर्मेंद्र की ‘शोले’ (Sholay Movie) बॉलीवुड की क्लासिक फिल्म है, जिसने कई अवॉर्ड्स अपने नाम किए. फिल्म लंबे समय तक सिनेमाघरों में बनी रही. वहीं शाहरुख खान (Shah Rukh Khan) की ‘दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे’ यानी ‘डीडीएलजे’ भी ऑडियंस को खूब भाई. आज भी भारत की बेस्ट रोमांटिक फिल्मों में गिनती होती है. वहीं, साल 2001 में आई आमिर खान (Aamir Khan) की ब्लॉकबस्टर फिल्म ‘लगान’ ने कुल 49 अवॉर्ड जीते थे. फिल्म भारत की ओर से ऑस्कर के लिए भी नॉमिनेट हुई थी. लेकिन एक एक फिल्म ऐसी है, जिसने कुल 92 अवॉर्ड्स अपने नाम किए और इसके लिए फिल्म का नाम गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज हुआ.

यह फिल्म साल 2000 में रिलीज हुई और ब्लॉकबस्टर साबित हुई. इस फिल्म से बॉलीवुड में दो लीड कलाकारों ने डेब्यू किया था. इनमें से एक अब बॉलीवुड के सबसे महंगे और हैंडसम एक्टर बन गए हैं. जबकि दूसरी कलाकार ने बाद में कई बड़े एक्टर संग काम किया. हम बात कर रहे हैं फिल्म ‘कहो ना…प्यार है’ (Kaho Na Pyar Hai) की.

आमिर खान-ऋतिक रोशन का 1 फैसला…और चमक उठी इस एक्टर की किस्मत, 10 साल पहले हिल गया था बॉक्स ऑफिस

‘कहो ना प्यार है’ से ऋतिक रोशन और अमीषा पटेल (Ameesha Patel) ने डेब्यू किया था. फिल्म ने कुल 92 अवॉर्ड्स जीते थे, जिससे साल 2002 में गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में इस फिल्म का नाम दर्ज हुआ. सबसे ज्यादा अवॉर्ड जीतने के लिए फिल्म का नाम 2003 में लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में भी जोड़ा गया था.

रितिक रोशन अमीषा पटेल कहो ना प्यार है

ऋतिक रोशन-अमीषा पटेल की डेब्यू फिल्म ब्लॉकबस्टर हुई थी. (फाइल फोटो)

‘कहो ना… प्यार है’ एक्टर-डायरेक्टर और म्यूजिशियन-सिंगर सबको मिले अवॉर्ड्स

राकेश रोशन को ‘कहो ना… प्यार है’ के लिए पहला फिल्मफेयर पुरस्कार भी जीता था. ऋतिक रोशन को फिल्म के लिए बेस्ट एक्टर और बेस्ट डेब्यू एक्टर का फिल्मफेयर अवॉर्ड मिला. फिल्म ने कई कैटगरी में स्क्रीन अवॉर्ड्स और जी सिने अवॉर्ड्स भी अपने नाम किए. अमीषा पटेल को जी सिने अवॉर्ड्स में बेस्ट डेब्यू एक्ट्रेस का अवॉर्ड मिला था.

‘कहो ना… प्यार है’ का बजट और कलेक्शन

‘कहो ना… प्यार है’ का बजट 10 करोड़ रुपये था, लेकिन इसने बॉक्स ऑफिस पर 78.93 करोड़ रुपये का कलेक्शन किया था. ऋतिक रोशन और अमीषा पटेल की पहली फिल्म ही उनके करियर के बेस्ट फिल्म मानी जाती है. अमीषा ने बाद में ‘गदर’ में काम किया. इस फिल्म ने भी कई अवॉर्ड्स अपने नाम किए थे. फिल्म में सनी देओल लीड रोल में थे. अब इसका सीक्वल ‘गदर 2’ 11 अगस्त को रिलीज होगी.

टैग: अमीर खान, हृथिक रोशन

(टैग्सटूट्रांसलेट)92 पुरस्कार जीतने वाली बॉलीवुड फिल्म(टी)ऋतिक रोशन अमीषा पटेल फिल्म(टी)कहो ना प्यार है पुरस्कार(टी)ऋतिक रोशन गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स(टी)अमीषा पटेल गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स(टी)आमिर खान लगान(टी)धर्मेंद्र अमिताभ बच्चन शोले(टी)शोले पुरस्कार सूची(टी)लगान विजेता पुरस्कार सूची(टी)गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स(टी) रितिक रोशन की पहली फिल्म(टी)अमीषा पटेल की पहली फिल्म(टी)अमीषा पटेल की हिट फिल्में(टी)अमीषा पटेल गदर 2

Source link

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*