नवीन पटनायक का रिकॉर्डतोड़ सियासी सफर, 23 साल से हैं मुख्यमंत्री और गिनती जारी, ज्योति बसु को पछाड़ा

Byadmin

Jul 23, 2023 #23 yrs and counting, #23 वर्ष और गिनती, #2nd-longest serving CM, #cm naveen patnaik, #Naveen Patnaik, #naveen patnaik exercise, #naveen patnaik hockey, #naveen patnaik latest, #naveen patnaik news, #naveen patnaik odisha cm, #naveen patnaik on bjd, #naveen patnaik on bjp, #naveen pattnaik, #Odisha, #odisha cm naveen patnaik, #second longest serving chief minister in India, #ओडिशा, #ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक, #और, #क, #गनत, #जयत, #जर, #दूसरे सबसे लंबे समय तक सेवा करने वाले मुख्यमंत्री, #नवन, #नवीन पटनायक, #नवीन पटनायक ओडिशा के मुख्यमंत्री, #नवीन पटनायक नवीनतम, #नवीन पटनायक व्यायाम, #नवीन पटनायक समाचार, #नवीन पटनायक हॉकी, #पछड, #पटनयक, #बस, #बीजेडी पर नवीन पटनायक, #भाजपा पर नवीन पटनायक, #भारत में दूसरे सबसे लंबे समय तक सेवा करने वाले मुख्यमंत्री, #मखयमतर, #मुख्यमंत्री नवीन पटनायक, #रकरडतड, #स, #सफर, #सयस, #सल, #ह

हाइलाइट्स

नवीन पटनायक सबसे लंबे समय तक CM बने रहने के मामले में अब सिक्किम के पवन कुमार चामलिंग के बाद दूसरे स्थान पर हैं.
उन्होंने पश्चिम बंगाल के पूर्व मुख्यमंत्री ज्योति बसु को पीछे छोड़ दिया.
साल 2000 में नवीन पटनायक ने CM के रूप में ओडिशा की कमान संभाली थी.

नई दिल्ली: ओडिशा के नवीन पटनायक (Naveen Patnaik) रविवार को 23 साल और 139 दिनों के कार्यकाल के साथ भारत में किसी राज्य के दूसरे सबसे लंबे समय तक सेवा करने वाले मुख्यमंत्री बन गए हैं, उन्होंने पश्चिम बंगाल के पूर्व मुख्यमंत्री ज्योति बसु (Jyoti Basu) के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ दिया है. पटनायक अब सिक्किम के पवन कुमार चामलिंग के बाद दूसरे स्थान पर हैं, जिनके पास दिसंबर 1994 और मई 2019 के बीच 24 साल और 166 दिनों के सबसे लंबे समय तक राज्य का नेतृत्व करने का उल्लेखनीय रिकॉर्ड है.

हिंदुस्तान टाइम्स के अनुसार ज्योति बसु ने लगातार 23 सालों तक पूर्वी राज्य पर शासन करने के बाद साल 2000 में पद छोड़ दिया, जबकि चामलिंग मई 2019 में हिमालयी राज्य में विधानसभा चुनाव हार गए. 76 वर्षीय पटनायक को 1997 में उनके पिता और पूर्व मुख्यमंत्री बीजू पटनायक की मृत्यु के बाद विरोधियों और शुभचिंतकों ने नौसिखिया कहकर खारिज कर दिया था. अगर बीजू जनता दल अगले साल होने वाले विधानसभा चुनाव में सत्ता में लौटता है, तो पटनायक देश में सबसे लंबे समय तक सेवा करने वाले मुख्यमंत्री बनने की राह पर होंगे.

पढ़ें- दिल्ली-NCR को सताएगी उमस भरी गर्मी, गुजरात-महाराष्ट्र समेत 17 राज्यों में आंधी-पानी और बिजली गिरने का अलर्ट

‘आकस्मिक राजनीतिज्ञ’ से मंत्री तक का सफर
शुरुआती दिनों में अक्सर एक आकस्मिक राजनीतिज्ञ कहे जाने वाले, दून स्कूल और सेंट स्टीफंस के पूर्व छात्र ने 1997 में पहली बार अस्का से लोकसभा उपचुनाव जीतने के बाद राजनीति की कला सीख ली, यह सीट उनके पिता की मृत्यु के बाद खाली हो गई थी. भारतीय जनता पार्टी की मदद से, पटनायक और अन्य लोग जनता दल से अलग हो गए और बीजू जनता दल का गठन किया. अगले साल लोकसभा चुनावों में, उनकी पार्टी ने भाजपा के साथ गठबंधन किया और पटनायक इस्पात और खान मंत्री के रूप में प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की सरकार में शामिल हुए.

अगर अक्टूबर 1999 का सुपर चक्रवात नहीं आया होता, जिसमें 10,000 से अधिक लोग मारे गए और अधिकांश तटीय ओडिशा को तबाह हो गया तो शायद पटनायक केंद्रीय मंत्री बने रहते. कांग्रेस शासन जो पहले से ही कई विवादों में घिरा हुआ था, जिसमें ऑस्ट्रेलियाई मिशनरी ग्राहम स्टेन्स और उनके दो युवा बेटों की हत्या भी शामिल थी, उस समय बहुत आलोचना हुई जब मुख्यमंत्री गिरिधारी गमांग ने निराशा में अपने हाथ खड़े कर दिए, जबकि लाखों ओडिया चक्रवात में अपना घर और चूल्हा खोने के बाद भोजन और आश्रय की तलाश में थे.

भाजपा के साथ गठबंधन 2009 तक जारी रहा, जब उन्होंने कंधमाल दंगों के कारण इसे तोड़ दिया, जिससे उनकी धर्मनिरपेक्ष छवि पर दाग लगने का खतरा था. लेकिन कई लोकप्रिय उपायों और एक मजबूत और अच्छी तरह से स्थापित पार्टी कैडर की बदौलत उनकी लोकप्रियता में कभी कोई कमी नहीं आई है. जहां एक साफ-सुथरी छवि वाले राजनेता की उनकी छवि उन्हें अच्छी स्थिति में रखती है, वहीं उनकी सबसे बड़ी खूबी राजनीतिक चुनौतियों का सामना करने की सहज क्षमता है.

2 बार पुरुष हॉकी विश्व कप की मेजबानी
2019 के चुनावों की पूर्व संध्या पर कालिया नामक नकद सहायता कार्यक्रम शुरू करने से लेकर, जो विधानसभा सीटों में से कम से कम एक-पांचवीं सीटों पर पार्टी के नुकसान को कम करने में कामयाब रही, महिला स्वयं सहायता समूहों को धन और सहायता देने तक, जो उनके वोट बैंक का बड़ा हिस्सा हैं, पटनायक ने अपने मतदाता आधार को बरकरार रखने के लिए हर संभव प्रयास किया है. पांच वर्षों में दो बार पुरुष हॉकी विश्व कप की मेजबानी करने और भारतीय पुरुष और महिला हॉकी टीम को प्रायोजित करने के बाद, पटनायक ने अपने 23 वर्षों के सत्ता में मतदाताओं के बीच व्याप्त किसी भी सत्ता-विरोधी भावना से लड़ने के लिए खेलों का उपयोग किया है.

यह भी पढ़ें- चीन को उसी के घर में घेरने की तैयारी! भारत ने वियतनाम को गिफ्ट किया मिसाइलों से लैस INS कृपाण

साल 2000 में संभाली थी ओडिशा की कमान
मार्च 2000 में जब उन्होंने संकटग्रस्त ओडिशा की कमान संभाली, तो पिछली सरकारों की वित्तीय फिजूलखर्ची के कारण राज्य की वित्तीय स्थिति चरमरा गई थी, जो अक्षमता और भ्रष्टाचार से ग्रस्त थी. साल 2001-02 के अंत तक, राज्य का राजस्व घाटा उसके सकल राज्य घरेलू उत्पाद के 6 प्रतिशत से अधिक था. लेकिन वे दिन बहुत बीत चुके हैं.

उनके शासन के 23 वर्षों में, ओडिशा में प्रति व्यक्ति आय 1999-2000 में 10,662 रुपये से बढ़कर 2022-23 में 150,676 रुपये हो गई है. साल 2012-13 से, ओडिशा की अर्थव्यवस्था 8.1% की औसत वार्षिक दर से बढ़ रही है, जो साल 2014-15 और 2017-18 को छोड़कर, पिछले सात वर्षों में राष्ट्रीय सकल घरेलू उत्पाद की तुलना में तेज है.

कांग्रेस और BJP से बनाई समान दूरी
सीमाओं से वाकिफ एक चतुर राजनेता, पटनायक ने कभी भी केंद्र में सत्ता पाने की महत्वाकांक्षा नहीं पाली और साल 2009 के बाद उन्होंने भाजपा और कांग्रेस दोनों से समान दूरी बनाए रखना चुना है. साल 2009 और 2014 के बीच, उन्होंने संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन सरकार के साथ सौहार्दपूर्ण संबंध बनाए रखा, लेकिन 2014 में नरेंद्र मोदी के सत्ता में आने के बाद, उन्होंने एक गुटनिरपेक्ष राजनेता की अपनी छवि को चतुराई से बनाए रखते हुए, कई कानूनों में राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन का समर्थन किया.

बीजद उपाध्यक्ष प्रसन्ना आचार्य ने कहा कि अगले साल 2024 के विधानसभा चुनाव के बाद पटनायक निश्चित रूप से चामलिंग का रिकॉर्ड तोड़ देंगे. उन्होंने कहा ‘हमें खुशी है कि हमारे मुख्यमंत्री ने पश्चिम बंगाल के पूर्व मुख्यमंत्री ज्योति बसु का रिकॉर्ड तोड़ दिया है.’ कांग्रेस नेता संतोष सिंह सलूजा ने कहा ‘नवीन पटनायक दूसरे सबसे लंबे समय तक मुख्यमंत्री बनने के लिए बधाई के पात्र हैं, लेकिन उन्होंने पिछले कुछ वर्षों में कुछ भी उल्लेखनीय नहीं किया है.’

टैग: नवीन पटनायक, ओडिशा

Source link

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *