नए सिरे से तैयार प्रगति मैदान ITPO कॉम्प्लेक्स, PM मोदी करेंगे 26 जुलाई को उद्घाटन, G20 नेताओं की बैठक की करेगा मेजबानी

हाइलाइट्स

नए सिरे से तैयार किए गए आईटीपीओ कॉम्प्लेक्स का उद्घाटन 26 जुलाई को होगा.
लगभग 123 एकड़ के विशाल परिसर के साथ प्रगति मैदान परिसर भारत में आयोजनों का सबसे बड़ा केंद्र है.
आईटीपीओ कॉम्प्लेक्स भारत की G20 की अध्यक्षता के दौरान समूह के नेताओं की बैठकों की मेजबानी करेगा.

नई दिल्ली. भारत की G20 की अध्यक्षता के दौरान समूह के नेताओं की बैठकों की मेजबानी करने के लिए फिर से नए सिरे से तैयार किए गए आईटीपीओ कॉम्प्लेक्स (ITPO complex) का उद्घाटन 26 जुलाई को किया जाएगा. लगभग 123 एकड़ के विशाल परिसर के साथ प्रगति मैदान कॉम्प्लेक्स भारत में मीटिंग्स, इंसेटिव्स, कांफ्रेंस और प्रदर्शनी (Meetings, Incentives, Conferences, and Exhibitions-MICE) का सबसे बड़ा केंद्र बनकर उभरा है. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (PM Narendra Modi) 26 जुलाई को भारतीय व्यापार संवर्धन संगठन (आईटीपीओ) परिसर का उद्घाटन कर सकते हैं. IECC कॉम्प्लेक्स ने दुनिया के टॉप 10 प्रदर्शनी और कन्वेंशन कॉम्प्लेक्स में अपनी जगह बनाई है, जो जर्मनी में हनोवर प्रदर्शनी केंद्र, शंघाई में राष्ट्रीय प्रदर्शनी और कन्वेंशन सेंटर (NECC) जैसे बड़े नामों को टक्कर देता है.

IECC अपनी विशालता और बड़े पैमाने पर तैयार की किए गए बुनियादी ढांचे के साथ बड़े पैमाने पर विश्व स्तरीय आयोजनों की मेजबानी करने की भारत की क्षमता का प्रमाण है. इस कन्वेंशन सेंटर के लेवल 3 पर 7000 लोगों की बैठने की बड़ी क्षमता है, जो इसे ऑस्ट्रेलिया के प्रतिष्ठित और भव्य सिडनी ओपेरा हाउस (Sydney Opera House) की लगभग 5500 की बैठने की क्षमता से भी बड़ा बना देती है. इससे IECC वैश्विक स्तर पर मेगा सम्मेलनों, अंतरराष्ट्रीय शिखर सम्मेलनों और सांस्कृतिक समारोहों की मेजबानी के लिए एक उपयुक्त जगह के रूप में उभर कर सामने आता है.

आईटीपीओ कॉम्प्लेक्स-1

इसके प्रदर्शनी हॉल उत्पादों, नवाचारों और विचारों को प्रदर्शित करने के लिए सात नई जगहें पेश करते हैं. ये अत्याधुनिक हॉल प्रदर्शकों और कंपनियों को अपने टॉरगेट ऑडियंस के साथ जुड़ने, बिजनेस डेवलपमेंट और नेटवर्किंग के मौकों को बढ़ावा देने के लिए एक आदर्श मंच पेश करते हैं.

आईटीपीओ कॉम्प्लेक्स-4

दिल्ली में अब नहीं लगेगा जाम! PM मोदी ने प्रगति मैदान टनल का किया उद्घाटन, देखें Photos

अपनी कई असाधारण विशेषताओं के बीच IECC में 3,000 व्यक्तियों के बैठने की क्षमता वाला एक शानदार एम्फीथिएटर है. सामूहिक रूप से तीन पीवीआर थिएटरों के बराबर यह भव्य एम्फीथिएटर मनमोहक प्रदर्शन, सांस्कृतिक शो और मनोरंजन कार्यक्रमों के लिए मंच तैयार करता है. जो अपने मंत्रमुग्ध कर देने वाले माहौल से दर्शकों को मंत्रमुग्ध कर देता है. आईईसीसी में मेहमानों की सुविधा एक सबसे बड़ी प्राथमिकता है, जो 5500 से अधिक गाड़ियों की पार्किंग की जगह की व्यवस्था में साफ दिखती है. सिग्नल-मुक्त सड़कों के जरिये पहुंच में आसानी यह सुनिश्चित करती है कि मेहमान बिना किसी परेशानी के कार्यक्रम स्थल तक पहुंच सकें.

टैग: जी -20, भारत, भारत G20 प्रेसीडेंसी, सिडनी

Source link

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*