केंद्र सरकार की अधिकारियों को सौगात, कामकाज के लिए मिलेंगे 1.3L के मोबाइल-लैपटॉप, घर ले जाने की भी इजाजत, लेकिन…

नई दिल्‍ली. केंद्र सरकार के अधिकारी अब हाई-टेक होने वाले हैं. 1.3 लाख रुपये तक की कीमत के मोबाइल, लैपटॉप व अन्य उपकरणों उन्‍हें दिए जाएंगे. यही नहीं वे चार साल बाद इन उपकरणों को वो निजी इस्तेमाल के लिए अपने पास भी रख सकेंगे. वित्त मंत्रालय के व्यय विभाग इस बारे में एक कार्यालय ज्ञापन के जरिये दिशानिर्देश जारी किए हैं. इसके अनुसार, योग्‍य अफसर अपने आधिकारिक कामकाज के लिए इतने मूल्य का मोबाइल, लैपटॉप, टैबलेट, नोटबुक, अल्ट्रा-बुक, नेट-बुक या अन्य उपकरण ले सकते हैं.

दिशानिर्देशों के अनुसार, केंद्र सरकार के उप-सचिव और इससे ऊपर के स्तर के सभी अधिकारी ऐसे इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के पात्र होंगे. अनुभाग अधिकारियों और अंडर सेक्रेटरी के मामले में स्वीकृत क्षमता के 50 प्रतिशत अधिकारियों को ऐसे उपकरण जारी किए जा सकते हैं. उपकरण की कीमत के बारे में कार्यालय ज्ञापन में कहा गया है कि यह एक लाख रुपये तक के हो सकते हैं. हालांकि, ऐसे उपकरण जिनमें 40 प्रतिशत से अधिक मेक-इन-इंडिया कलपुर्जों का इस्तेमाल हुआ है, उनके मामले में यह सीमा 1.30 लाख रुपये और कर होगी.

यह भी पढ़ें:- महाराष्ट्र-गुजरात में आफत बनी बारिश, कई शहरों में फ्लैश फ्लड, गाडियां-मवेशी बहे, IMD का रेड अलर्ट

चार साल तक नया उपकरण नहीं मिलेगा
इसमें कहा गया है, ‘‘यदि किसी मंत्रालय/विभाग में अधिकारी को पहले से ही एक उपकरण आवंटित है, तो उसे चार साल तक नया उपकरण जारी नहीं किया जा सकता. हालांकि, उपकरण के किफायती रूप से मरम्मत के योग्य नहीं रहने पर ‘अपवाद’ होगा. इसमें कहा गया है कि अधिकारी चार साल के बाद इस उपकरण को अपने पास रख सकता है.

पहले नहीं थी व्‍यक्तिगत उपयोग की इजाजत
कार्यालय ज्ञापन में कहा गया है, ‘‘संबंधित मंत्रालय/विभाग को यह सुनिश्चित करना होगा कि उपकरण को अधिकारी को रखने के लिए सौंपने से पहले इसमें से पूरा डेटा साफ कर दिया गया है. 21 जुलाई, 2023 के इस कार्यालय ज्ञापन के बाद 27 मार्च, 2020 को जारी आदेश हट जाएगा. इसमें ऐसे उपकरणों की कीमत 80,000 रुपये तय की गई थी और व्यक्तिगत उपयोग के लिए उपकरणों को रखने का कोई प्रावधान नहीं था.

टैग: केंद्र सरकार, मोदी सरकार

(टैग्सटूट्रांसलेट)सरकारी मोबाइल लैपटॉप योजना(टी)केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए मुफ्त लैपटॉप(टी)केंद्र सरकार(टी)मोदी सरकार(टी)सरकारी समाचार(टी)मोदी सरकार समाचार(टी)हिंदी में समाचार(टी)आज के समाचार

Source link

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*