National Mango Day 2023: ‘आम’ यूं ही नहीं है फलों का राजा, स्वाद से बना दे दीवाना, सेहत को भी देता है ढेरों लाभ

हाइलाइट्स

देशभर में 22 जुलाई को नेशनल मैंगो डे मनाया जाता है, यह स्वाद ही नहीं सेहत का भी खजाना माना जाता है.
आम की जितनी अहमियत कच्चे की है उतनी ही पके की भी. इसीलिए आम को फलों का राजा माना जाता है.

आम के फायदे: देशभर आज यानी 22 जुलाई को नेशनल मैंगो डे (National mango day) मनाया जाता है. यह स्वाद ही नहीं सेहत का भी खजाना माना जाता है. आम अपने स्वाद के दम पर करोड़ों लोगों का दीवाना बना हुआ है. बेशक इसको सेलिब्रेट करने की शुरुआत होने की सही जानकारी उपलब्ध ना हो, लेकिन इसका अपना इतिहास काफी समृद्ध है. आम की जितनी अहमियत कच्चे की है उतनी ही पके की भी है. इसीलिए आम को फलों का राजा माना जाता है. आइए जानते हैं आम का इतिहास, महत्व और सेहत को होने वाले फायदों के बारे में-

क्या है आम का इतिहास और महत्व?

आम का इतिहास हजारों वर्षों पुराना है. इस फल को अंग्रेजी और स्पैनिश भाषी देशों में ‘आम’ कहा जाता है और यह नाम मलय शब्द ‘मन्ना’ से लिया गया था. इसको पुर्तगालियों ने मसाला व्यापार के लिए 1490 के दशक में केरल पहुंचाने पर ‘मंगा’ में बदल दिया था. इसके बाद अपने मूल देश से, आम के बीज मनुष्यों के साथ दुनियाभर में चले गए. कहा जाता है कि आम का फल भारतीय लोककथाओं से जुड़ा है और पहली बार इसकी खेती लगभग 5000 साल पहले की गई थी. माना जाता है कि भगवान बुद्ध को एक बाग दिया गया था, ताकि वे छायादार पेड़ के नीचे आराम कर सकें.

यूं कर सकते हैं सेलिब्रेट

इस खास दिन को आप ढेर सारे आम खरीद कर और कई तरह की रेसिपी बनाकर सेलिब्रेट कर सकते हैं. इन रेसिपीज का आनंद आप अपने परिवार और दोस्तों के साथ उठा सकते हैं. यदि आप चाहें तो आम काटकर खाएं, जूस बनाकर पिएं, मैंगो शेक, स्मूदी, मैंगो फ्लेवर्ड केक, आइसक्रीम या फिर आम का अचार बनाकर भी खा सकते हैं. यह फल आपके मूड को बेहतर बना देगा.

आम में मौजूद पोषक तत्व

आम में ढेरों पोषक तत्व मौजूद होते हैं. इसमें फॉस्फोरस, डायटरी फाइबर, प्रोटीन, पोटैशियम, जिंक, कार्बोहाइड्रेट्स, कैल्शियम, आयरन, ऊर्जा, जिंक, थायमिन, नियासिन, राइबोफ्लेविन, कई तरह के विटामिंस आदि होते हैं. ये सभी सेहत के लिए जरूरी पोषक तत्व हैं.

आम खाने के स्वास्थ्य लाभ

वेबएमडी की खबर के मुताबिक, आम में भरपूर मात्रा में विटामिन, मिनरल्‍स, एंटीऑक्‍सीडेंट पाए जाते हैं, जो शरीर को सेहतमंद रखने के लिए जरूरी तत्‍व हैं. आम ब्‍लड क्‍लॉटिंग की समस्‍या को दूर करता है और एनीमिया की समस्‍या से हमें बचाता है. इसको खाने से रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होती है. यही नहीं, यह हमारे शरीर के बोन्‍स को भी मजबूत बनाने में मदद करता है.

हार्ट हेल्दी रखे: आम खाने से हार्ट से संबंधित बीमारियों से बचाव होता है. इसको खाने से बॉडी फैट कम होता है. बता दें कि, इस फल में मैग्नीशियम, पोटैशियम होते हैं, जो हार्ट डिजीज होने की संभावनाओं को काफी हद तक कम कर देते हैं. पोटैशियम ब्लड वेसल्स पर पड़ने वाले स्ट्रेस को कम करता है, कार्डियक फंक्शन को सुधारता है.

ये भी पढ़ें: क्या आप भी करते हैं नींद में बातें? किस परेशानी का है कारण, इन 3 चीजों से बना लें दूरी, कम हो सकती है दिक्कत

डाइजेशन सुधारे: डायटरी फाइबर से भरपूर आम डाइजेशन सिस्‍टम को बेहतर रखता है. यह गट को क्‍लीन करने में बेहद असरदार होता है. इसको डाइट में शामिल करने से कब्‍ज की समस्‍या दूर रहती है और पाचन तंत्र अच्‍छा रहता है.

ये भी पढ़ें: प्रेग्नेंसी में कई परेशानियों का कारण है खून की कमी, डाइट में शामिल करें 3 होममेड स्मूदी, सेहत को रखेंगे हेल्दी

डायबिटीज से बचाए: आम का सेवन डायबिटीज में भी किया जा सकता है. बता दें कि, आम एक कम जीआई स्कोर वाला फल है. इसके चलते इसे डायबिटीज रोगियों के लिए नुकसानदेह नहीं माना जाता. यह ब्लड शुगर लेवल को प्रभावित नहीं करता है और शरीर में एनर्जी देता है.

मोटापा कम करे: आम का सेवन शरीर के बढ़ते वजन को भी कम करने में असरदार माना जाता है. इसको डाइट में सेवन करने से फैट नहीं बनता और ये कोलेस्ट्रॉल मुक्त होता है. बता दें कि, यह घुलनशील फाइबर से भरा होता है, जो आपके पेट को लंबे समय तक भरा रखता है.

थायरॉइड में करे सुधार: आम का सेवन थायरॉइड में सुधार करने के लिए भी फायदेमंद माना जाता है. बता दें कि, आम में पोटैशियम, मैग्नीशियम और विटामिन सी जैसे पोषक तत्व होते हैं, जो ब्‍लड प्रेशर को बेहतर बनाने में मदद करता है. इसके अलावा, आम में मौजूद मैग्नीशियम थायरॉइड से संबंधित समस्याओं में भी फायदेमंद होता है.

स्किन की परेशानी दूर करे: स्किन की समस्याओं को दुरुस्त रखने में आम का सेवन किया जा सकता है. बता दें कि, आम में पाया जाने वाला विटामिन ए त्वचा को हेल्दी रखने के साथ ही मुंहासे को दूर करने और एंटी-एजिंग गुण से भरपूर होता है. विटामिन सी कोलेजन उत्पादन को बढ़ावा देता है और इससे स्किन के साथ साथ बाल भी ठीक रहते हैं.

टैग: स्वास्थ्य लाभ, स्वास्थ्य समाचार, जीवन शैली

Source link

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*