Jaipur Airport: ऑटोमेटिक होगी पार्किंग, अब वाहनों पर फास्ट टैग लगवाना जरूरी, जाने से पहले हो जाएं सावधान

हाइलाइट्स

जयपुर एयरपोर्ट अपडेट
एयरपोर्ट पर लगेंगे स्कैनर
सभी वाहनों पर फास्ट टैग लगवाना जरूरी

जयपुर. पिंक सिटी जयपुर के अंतर्राष्ट्रीय एयरपोर्ट पर वाहनों की बढ़ती संख्या को ध्यान में रखकर एयरपोर्ट प्रशासन अब आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस का इस्तेमाल करते हुए पार्किंग की प्रक्रिया को आसान बनाने जा रहा है. आगामी तीन महीनों में जयपुर इंटरनेशनल एयरपोर्ट की पार्किंग पूरी तरह से बदलकर ऑटोमेशन मोड पर आ जाएगी. पार्किंग में टोल बूथ की तरह फास्ट टैग स्कैनर लगाए जाएंगे जिसमें समय के हिसाब से चार्ज काटा जाएगा. यह व्यवस्था चार पहिया वाहनों के साथ- साथ दुपहिया वाहनों पर भी लागू होगी.

राष्ट्रीय राजमार्ग पर चलने वाले सभी वाहनों का टोल टैक्स फास्ट टैग के जरिए काटा जाता है. अब यही व्यवस्था मामूली बदलाव के जयपुर एयरपोर्ट पर लागू होने जा रही है. इस दिशा में काम शुरू कर दिया गया है और आने वाले तीन महीने में पार्किंग को पूरी तरह से ऑटोमेटिक कर दिया जाएगा. पार्किंग में एंट्री लेते समय स्कैनर आपके आने का समय नोटिस करेगा और जाने के समय आप कितने समय एयरपोर्ट परिसर में रहे इसकी गणना करके ऑटोमेटिक पैसे काट लेगा और इसकी स्लिप भी आपको उपलब्ध करा देगा. हालांकि शुरूआती दौर में सभी वाहनों पर फास्ट टैग न होने के कारण वाहन चालकों को परेशानी का सामना करना पड़ सकता है. इसलिए शुरुआती दौर में कुछ समय के लिए ऑटोमेशन के साथ मैन्यूल व्यवस्था के साथ लागू रहेगी, उसके बाद मैन्यूल सिस्टम पूरी तरह खत्म कर दिया जाएगा.

पार्किंग ऑटोमेशन के क्या फायदे हैं?
जयपुर हवाई अड्डे की पार्किंग व्यवस्था को ऑटोमेशन मोड पर लागू करने से एयरपोर्ट पर आने- जाने वाले सभी वाहनों की जानकारी वीडियो फुटेज के रूप में उपलब्ध रहेगी. इसे सुरक्षा व्यवस्था के लिहाज से भी अच्छा माना जा रहा है. इसके अलावा पार्किंग शुल्क की गणना ऑनलाइन सॉफ्टवेयर में उपलब्ध होने से व्यवस्था में पारदर्शिता आएगी और ज्यादा पैसे वसूलने की शिकायत पर रोक लगेगी. पार्किंग स्लिप प्राप्त करने के लिए किसी सहायक की जरूरत नहीं पड़ेगी. फास्ट टैग से पैसे कटते ही बैरियर अपने आप खुल जाएगा.

दूसरे एयरपोर्ट्स पर पहले से लागू है यह व्यवस्था
अहमदाबाद और मुंबई जैसे हवाई अड्डों पर इसकी शुरूआत पहले ही हो चुकी है लेकिन अब जयपुर एयरपोर्ट पर भी इसे शुरू किया जा रहा है. आम लोगों को एयरपोर्ट पर जाने से पहले इस बात का ख्याल रखना पड़ेगी कि उनके वाहन में फास्ट टैग लगा है या नहीं. इसके अलावा हाईवे पर दुपहिया वाहनों को टोल टैक्स से मुक्त रखा गया है लेकिन एयरपोर्ट पर टू व्हीलर वाहनों पर भी फास्ट टैग लगवाना जरूरी हो जाएगा.

टैग: एयरलाइंस, जयपुर हवाई अड्डा, जयपुर समाचार, राजस्थान समाचार

(टैग्सटूट्रांसलेट)जयपुर एयरपोर्ट(टी)एयरपोर्ट पार्किंग(टी)जयपुर न्यूज(टी)जयपुर(टी)एयरलाइंस(टी)जयपुर एयरपोर्ट पार्किंग ऑटोमैटिक होगी(टी)एयरपोर्ट में फास्टैग(टी)जयपुर न्यूज अपडेट(टी)जयपुर बड़ी खबर(टी)एयरपोर्ट न्यूज(टी)जयपुर इंटरनेशनल एयरपोर्ट(टी)राजस्थान न्यूज

Source link

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*