30 साल पहले, इसी फिल्म से मिला था बॉलीवुड को सुपर स्टार, बनाई ऐसी फिल्म जिसका कोई नहीं तोड़ सका रिकॉर्ड

मुंबई। Hum Hain Rahi Pyar Ke Complete 30 Years : आमिर खान ने बॉलीवुड में कदम रखते ही अपनी छाप छोड़ना शुरू कर दी थी. उन्होंने पहली सुपरहिट फिल्म ‘कयामत से कयामत तक’ में जो काम किया, उसकी आज भी तारीफ होती है. उनके अपॉजिट जूही चावला थीं. आमिर और जूही की उस दौरा में हिट जोड़ी मानी गई. दोनों ने साथ में ‘लव लव लव’, ‘दौलत की जंग’, ‘तुम मेरे हो’, ‘हम है राही प्यार प्यार के’ और ‘इश्क’ में काम किया’. इनमें से ज्यादातर फिल्में ब्लॉकबस्टर्स साबित हुईं. इनमें से एक फिल्म ‘हम है राही प्यार के’ 23 जुलाई 1993 को रिलीज हुई थी, आज इसे 30 साल पूरे हो गए.

‘हम है राही प्यार प्यार के’ को महेश भट्ट ने डायरेक्ट किया है. यह एक म्यूजिक-रोमांटिक कॉमेडी फिल्म थी. आमिर खान ने ही इस फिल्म का कॉन्सेप्ट तैयार किया था और सुजीत सेन ने इसकी कहानी लिखी थी. इसके म्यूजिक डायरेक्टर नदीम श्रवण थे. इन सभी ने मिलकर ‘हम है राही प्यार के’ को सुपरहिट बना दिया था. आमिर खान और जूही चावला के अलावा कुणाल खेमू बतौर चाइल्ड एक्टर थे.

Hum hain Rahi pyar ke

हम है राही प्यार के फिल्म का पोस्टर. (फिल्म पोस्टर: IMdb)

फिल्म का बजट उस जमाने में 2.50 करोड़ रुपए था. आमिर खान और जूही चावला की चर्चित जोड़ी होने के बाद भी फिल्म का शुरुआत कलेक्शन बहुत धीरे रहा था. लेकिन इसके गाने और माउथ टू माउथ पब्लिसिटी ने फिल्म को हिट करवा दिया. सैकनिल्क की रिपोर्ट के मुताबिक, फिल्म ने भारत में 8.30 करोड़ रुपए का जबकि विदेशों में 1.50 करोड़ रुपए का कलेक्शन किया. फिल्म ने कुल मिलाकर 9.80 करोड़ रुपए का कलेक्शन किया.

आमिर खान की ‘दंगल’ ने तोड़ रिकॉर्ड

आमिर खान ने अपने करियर में कई सुपरहिट और ब्लॉकबस्टर फिल्मों में काम किया है. लेकिन उनकी एक फिल्म ऐसी भी जिसका रिकॉर्ड आजतक कोई नहीं तोड़ पाया है. उनकी इस फिल्म का नाम ‘दंगल’ है. दंगल ने न सिर्फ भारत में बल्कि चीन और जापान समेत कई देशों में रिकॉर्डतोड़ कमाई की थी.

70 करोड़ की बजट में बनी थीं ‘दंगल’

सैकनिल्क की रिपोर्ट के मुताबिक, ‘दंगल’ का बजट 70 करोड़ रुपए था. लेकिन इसका कलेक्शन से इससे कहीं ज्यादा था. फिल्म ने भारतम में 535 करोड़ रुपए का कलेक्शन किया था. जबकि दुनियाभर में 1535 करोड़ रुपए का कलेक्शन किया. वहीं, अकेले चाइना में फिल्म ने 1305 करोड़ रुपए का कलेक्शन किया था.

टैग: अमीर खान, जूही चावला

Source link

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*