विराट कोहली ने 500वें इंटरनेशनल मैच को बनाया यादगार, ब्रैडमैन के बराबर पहुंचे, विंडीज की दमदार शुरुआत

हाइलाइट्स

विराट कोहली ने 121 रन की पारी खेली
रवींद्र जडेजा ने 61 जबकि अश्विन ने 56 रन बनाए

नई दिल्ली. विराट कोहली (Virat Kohli) ने अपने 500वें इंटरनेशनल मैच को यादगार बना दिया है. कोहली के 29वें टेस्ट शतक के दम पर भारत ने पोर्ट ऑफ स्पेन में जारी विंडीज (IND vs WI) के खिलाफ सीरीज के दूसरे और आखिरी टेस्ट मैच की पहली पारी में 438 रन बनाए. विराट ने इस दौरान रिकॉर्ड की झड़ी लगा दी. उन्होंने इस दौरान ऑस्ट्रेलिया दिग्गज डॉन ब्रैडमैन (Don Bradman) के 29 टेस्ट शतकों की बराबरी कर ली. दूसरे दिन के आखिरी सेशन में विंडीज ने भी दमदार शुरुआत की. दिन का खेल खत्म होने तक विंडीज ने 1 विकेट के नुकसान पर 86 रन बना लिए. हालांकि भारत की पहली पारी में मेजबान टीम अभी भी 352 रन पीछे है.

कप्तान क्रैग ब्रैथवेट और तेजनारायण चंद्रपॉल ने विंडीज को शानदार शुरुआत दिलाई. दोनों ने पहले विकेट के लिए 71 रन जोड़े. चंद्रपॉल को रवींद्र जडेजा ने अश्विन के हाथों 33 के निजी स्कोर पर लपकवाया. ब्रैथवेट 37 और किर्क मैकेंजी 14 रन पर नाबाद हैं.क्वींस पार्क में भारत की ओर से पहली पारी में 5 बैटर्स ने 50 प्लस का स्कोर किया. पिछले टेस्ट में शतक से चूकने वाले कोहली ने 206 गेंद की पारी में 121 रन बनाए. इंटरनेशनल करियर के अपने 76वें शतकीय पारी (टेस्ट, वनडे और टी20 मिलाकर) के दौरान उन्होंने रवींद्र जडेजा (61) के साथ 5वें विकेट के लिए 159 रन की साझेदारी कर भारत की मजबूत वापसी कराई. कोहली रन आउट हुए जबकि जडेजा को केमार रोच की गेंद पर विकेट के पीछे जोशुआ डा सिल्वा ने लपका.

एक ओवर में जड़े 6 छक्के, शराब के नशे में खेली थी 175 रन की पारी, 49 की उम्र में रोमांटिक हुआ विवादित क्रिकेटर

6 टीमें… 13 मैच, 30 अगस्त से एशिया का किंग बनने की होगी जंग, पाकिस्तान के खिलाफ भारत का पलड़ा भारी

अश्विन ने खेली 56 रन की पारी
लंच के बाद रविचंद्रन अश्विन (56) ने अर्धशतक जड़ने के साथ नीचले क्रम के बल्लेबाजों के साथ शानदार बल्लेबाजी कर टीम के स्कोर को 438 रन तक पहुंचाया. वह आउट होने वाले आखिरी बल्लेबाज रहे. उनके आउट होते ही अंपायरो ने टी ब्रेक की घोषणा कर दी. उन्होंने इशान किशन (25) के साथ सातवें विकेट के लिए 33 और जयदेव उनादकट (सात) के साथ आठवें विकेट के लिए 23 रन की साझेदारी कर टीम को 400 रन के पार पहुंचाया. अश्विन ने 78 गेंद की अपनी पारी में 8 चौके लगाए.

विंडीज के लिए रोच और वारिकन ने लिए 3-3 विकेट
वेस्टइंडीज के लिए रोच ने 104 और जोमेल वारिकन ने 89 रन देकर तीन-तीन विकेट लिए. जेसन होल्डर ने 57 रन देकर दो जबकि शैनन ग्रैब्रियल ने एक विकेट लिया. इससे पहले दिन का पहला सत्र पूरी तरह कोहली के नाम रहा. वेस्टइंडीज के गेंदबाजों के खिलाफ रन बनाने में उन्हें कोई परेशानी नहीं हुई. उन्होंने अपनी पारी के दौरान 11 चौके लगाए जबकि 77 रन दौड़ कर लिए. दिन की शुरुआत 87 रन से करने वाले कोहली ने रोच की गेंद पर चौके के साथ अपना शतक पूरा किया. विदेशी धरती पर 2018 (पर्थ में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ) के बाद कोहली का यह पहला शतक है.

कोहली का विंडीज के खिलाफ 12वां शतक
कोहली का वेस्टइंडीज के खिलाफ यह 12वां शतक है और इस टीम के खिलाफ सबसे ज्यादा शतक लगाने के मामले में वह जैक कैलिस के साथ संयुक्त रूप से दूसरे स्थान पर हैं. वेस्टइंडीज के खिलाफ सबसे ज्यादा शतक का रिकॉर्ड पूर्व महान खिलाड़ी सुनील गावस्कर (13) के नाम हैं.

विराट ने 45 बार सिंगल और 13 बार दौड़कर 2 रन लिए
क्वींस पार्क ओवल की पिच डोमिनिका में खेले गए पहले टेस्ट की तुलना में अब तक बल्लेबाजों के लिए अधिक मददगार रही है. कुछ गेंद रूक कर आ रही थी  और वेस्टइंडीज के गेंदबाज कोहली खिलाफ ऑफ स्टंप के आस-पास मुश्किल गेंदबाजी कर रहे थे. कोहली ने मैच की शानदार समझ दिखाते हुए आक्रामक शॉट खेलने की जगह एक और दो रन दौड़  कर लेने पर ज्यादा ध्यान दिया. उन्होंने 45 बार एक और 13 बार दो रन दौड़ कर लिए. उन्होंने 11 में से नौ चौके ऑफ साइड की तरफ लगाए.

दूसरे छोर से जडेजा ने भी उनका शानदार साथ दिया. उन्होंने कोहली का शतक पूरा होने के थोड़ी देर के बाद टेस्ट करियर का अपना 19वां अर्धशतक पूरा किया. मैच का तीसरा दिन बेहद रोमांचक रहने वाला है. देखना दिलचस्प होगा कि विंडीज टीम अच्छी शुरुआत को भुना पाती है या नहीं.

टैग: भारत बनाम वेस्टइंडीज, Ravindra jadeja, विराट कोहली

(टैग्सटूट्रांसलेट)विराट कोहली(टी)विराट कोहली शतक(टी)विराट कोहली 29वां टेस्ट शतक(टी)विराट कोहली ने डॉन ब्रैडमैन के शतक के रिकॉर्ड की बराबरी की(टी)विराट कोहली 500 अंतर्राष्ट्रीय मैच यादगार(टी)इंड बनाम वाई टेस्ट(टी)भारत बनाम वेस्टइंडीज दूसरा टेस्ट(टी)भारत का वेस्टइंडीज दौरा(टी)आर अश्विन ने अर्धशतक लगाया(टी)रवींद्र जड़ेजा अर्धशतक( टी)भारत का वेस्टंडीज दौरा 2023(टी)भारत का विंडीज टूर(टी)विराट कोहली 29वाँ शतक

Source link

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*