हाइलाइट्स

मेरठ की ईहा दीक्षित ने लगा डाले बारह हजार से ज्यादा पेड़.
ईहा दीक्षित को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी कर चुके हैं सम्मानित.
राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री से सम्मानित हो चुकी है ग्रीन वॉरियर.
कक्षा सात की सिलेबस में ईहा दीक्षित के बारे में पढ़ रहे छात्र.

मेरठ. उत्तर प्रदेश में वन महोतस्व मनाया जा रहा है. समूचे प्रदेश में पैंतीस करोड़ पौधारोपण का लक्ष्य रखा गया है. अकेले मेरठ में वन महोतस्व सप्ताह में लाखों पौधे लगाए जा रहे हैं. इस सब के बीच आज हम आपको ऐसी लिटिल ग्रीन वॉरियर के बारे में बताएंगे, जिन्होंने पौधारोपण को अपने जीवन का लक्ष्य बना लिया है. इस बच्ची ने दस साल की उम्र में अब तक 12 हजार से ज्यादा पौधारोपण किए हैं. राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री से सम्मानित हो चुकी इस ग्रीन वॉरियर के बारे में कक्षा सात के छात्र भी अपने सिलेबस में पढ़ रहे हैं.

मेरठ की ईहा दीक्षित का चैप्टर, पर्यावरण बचाने का संदेश दे रहा है. ईहा ने नवंबर 2019 में प्रधानमंत्री के कार्यक्रम मन की बात का भी प्रोमो किया था. ईहा को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इंस्टाग्राम पर अपनी सबसे छोटी दोस्त बताया था. मेरठ के जागृति विहार निवासी ईहा दीक्षित के पर्यावरण प्रेम को सीबीएसई की कक्षा सात की पाठ्य पुस्तक का हिस्सा बनाया गया है. लगातार कई सप्ताह से पौधारोपण करके पर्यावरण संरक्षण के कार्य में जुटी दस वर्षीय ईहा की इस उपलब्धि पर परिजनों ने खुशी जताई है.

एक तरफ ईहा दीक्षित प्रेरणास्रोत बनी हुई हैं. तो वहीं दूसरी तरफ आज वृक्षारोपण को लेकर शानदार तस्वीर सामने आई. यहां चार साल की बच्ची से लेकर 92 वर्ष की बुज़ुर्ग भी पौधारोपण करते नजर आए. सभी का एक सुर में यही कहना था कि पेड़ लगाइए पेड़ बचाइए. मेरठ के विभिन्न एनजीओ..दर्जनों विभाग. वन विभाग इस मुहिम में जुटे हुए हैं. अकेले मेरठ में आज चौबीस लाख से ज्यादा पौधे रोपित करने का लक्ष्य रखा गया है.

टैग: प्रेरक कहानी, मेरठ समाचार, सकारात्मक समाचार, यूपी ताजा खबर, यूपी खबर

(टैग्सटूट्रांसलेट)मेरठ समाचार(टी)यूपी समाचार(टी)यूपी नवीनतम समाचार(टी)यूपी समाचार(टी)प्रेरणादायक कहानी(टी)प्रेरणादायक समाचार(टी)प्रेरणादायक पहल(टी)सकारात्मक समाचार(टी)सकारात्मक कहानी(टी)अद्भुत समाचार(टी)अद्भुत कहानी(टी)अद्वितीय समाचार(टी)अद्वितीय कहानी(टी)बिहार वायरल समाचार(टी)सोशल वायरल(टी)न्यूज18 वायरल(टी)वायरल इंडिया(टी) यूपी समाचार हिंदी में(टी)यूपी आज की खबर(टी)यूपी आज की खबर(टी)यूपी लाइव समाचार(टी)मेरठ नवीनतम समाचार(टी)मेरठ समाचार(टी)मेरठ समाचार हिंदी में(टी)मेरठ आज की खबर(टी)मेरठ आज की खबर(टी)मेरठ लाइव समाचार

Source link

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *