‘बेलारूस के खिलाफ कोई भी आक्रामकता रूस पर हमला’…पोलैंड को पुतिन की खुली चेतावनी, बोले- देंगे मुंहतोड़ जवाब

हाइलाइट्स

रूस ने बेलारूस पर आक्रमक रवैया अपनाने वाले देशों को चेतावनी दी है.
पुतिन ने कहा है कि बेलारूस के खिलाफ किसी भी आक्रामकता को रूस पर हमला माना जाएगा.
‘मॉस्को बेलारूस के खिलाफ किसी भी आक्रामकता पर प्रतिक्रिया करेगा और मुंहतोड़ जवाब देगा.’

नई दिल्ली: रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (Vladimir Putin) ने शुक्रवार को नाटो सदस्य पोलैंड पर पूर्व सोवियत संघ में क्षेत्रीय महत्वाकांक्षाएं रखने का आरोप लगाया. इसके साथ ही धमकी देते हुए कहा कि रूस के पड़ोसी और करीबी सहयोगी बेलारूस के खिलाफ किसी भी आक्रामकता को रूस पर हमला माना जाएगा.

न्यूज एजेंसी रॉयटर्स के अनुसार पुतिन ने अपनी सुरक्षा परिषद की एक बैठक में टेलीविजन पर प्रसारित टिप्पणियों में कहा कि मॉस्को बेलारूस के खिलाफ किसी भी आक्रामकता पर प्रतिक्रिया करेगा और मुंहतोड़ जवाब देगा. न्यूज एजेंसी AFP ने शुक्रवार को सुरक्षा परिषद के सचिव के हवाले से बताया कि रूसी वैगनर भाड़े के बल के सदस्यों के बेलारूस पहुंचने के बाद वारसॉ की सुरक्षा समिति ने बुधवार को सैन्य इकाइयों को पूर्वी पोलैंड में स्थानांतरित करने का फैसला किया.

पढ़ें- PHOTOS: पाक के बाद अब बांग्लादेश में नापाक हरकत! हिंदू मंदिर में तोड़फोड़, मूर्तियों का किया अपमान, आरोपी अरेस्ट

अपनी टिप्पणी में पुतिन ने यह भी कहा था कि पोलैंड का पश्चिमी भाग सोवियत नेता जोसेफ स्टालिन की ओर से देश को एक उपहार था और रूस पोल्स को इसके बारे में याद दिलाएगा. इसके स्पष्ट संदर्भ में पोलिश प्रधानमंत्री माटुस्ज़ मोराविएकी ने शुक्रवार शाम को ट्वीट किया कि ‘स्टालिन एक युद्ध अपराधी था, जो सैकड़ों हजारों लोगों की मौत का दोषी था. ऐतिहासिक सत्य बहस योग्य नहीं है.’

गौरतलब हो कि रूस ने हाल के हफ्तों में पहली बार बेलारूस में सामरिक परमाणु हथियार तैनात करना शुरू कर दिया है. क्रेमलिन ने कहा कि पुतिन रविवार को रूस में बेलारूस के राष्ट्रपति अलेक्जेंडर लुकाशेंको से मुलाकात करेंगे, जिनसे वह नियमित रूप से बात करते हैं. वहीं इधर जर्मन रक्षा मंत्री बोरिस पिस्टोरियस ने शुक्रवार को कहा कि जर्मनी और नाटो सैन्य गठबंधन के पूर्वी हिस्से की रक्षा में पोलैंड का समर्थन करने के लिए तैयार हैं.

टैग: पोलैंड, रूस, व्लादिमीर पुतिन

Source link

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*