प्रेग्नेंसी में कई परेशानियों का कारण है खून की कमी, डाइट में शामिल करें 3 होममेड स्मूदी, सेहत को रखेंगे हेल्दी

Byadmin

Jul 22, 2023 #अनानास-पालक स्मूदी के फायदे, #अनानास-पालक स्मूदी कैसे बनाएं, #आयरन की कमी के लिए 3 घरेलू स्मूदी, #आयरन की कमी वाली स्मूदी, #ऑरेंज-चुकंदर स्मूदी कैसे बनाएं, #क, #कई, #कम, #कर, #करण, #के फायदे ऑरेंज-चुकंदर स्मूदी, #खन, #गर्भावस्था के दौरान ऑरेंज-चुकंदर स्मूदी पीने के फायदे, #गर्भावस्था के दौरान तिल-खजूर स्मूदी पीने के फायदे, #गर्भावस्था के दौरान स्वास्थ्य को कैसे स्वस्थ रखें, #गर्भावस्था के लिए स्मूदी, #गर्भावस्था के लिए स्वस्थ स्मूदी, #गर्भावस्था में अनानास-पालक स्मूदी के फायदे, #गर्भावस्था में एनीमिया के खतरे को कैसे कम करें, #घर पर बनी स्मूदी, #डइट, #तिल-खजूर स्मूदी के फायदे, #तिल-खजूर स्मूदी कैसे बनाएं, #परगनस, #परशनय, #म, #रखग, #शमल, #समद, #सहत, #स्मूदी कैसे बनाएं, #ह, #हममड, #हलद

हाइलाइट्स

प्रेग्नेंसी के दौरान कई महिलाओं में खून की कमी हो जाती है, जिससे कई शारीरिक परेशानियां हो जाती हैं.
शरीर में खून की कमी होने से गर्भावस्था के दौरान एनीमिया की शिकायत अधिक होने का खतरा रहता है.
प्रेग्नेंसी के दौरान अनानास-पालक, संतरा-चुकंदर और तिल-खजूर स्मूदी पीने से कई परेशानियां दूर होती हैं.

गर्भावस्था के लिए आयरन से भरपूर स्मूदी: प्रेग्नेंसी के दौरान ज्यादातर महिलाओं में खून की कमी हो जाती है. इसके चलते कई शारीरिक परेशानियों को झेलना पड़ सकता है. खून की कमी होने से गर्भावस्था के दौरान सबसे अधिक एनीमिया की शिकायत होने का खतरा रहता है. इसका सबसे बड़ा जोखिम पेट में पल रहे बच्चे को उठाना पड़ सकता है. इसके लिए एक्सपर्ट जल्द से जल्द खून की कमी को दूर करने की सलाह देते हैं. खून की कमी को दूर करने के लिए लोग कई तरह की दवाओं आदि का सेवन करते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि प्रेग्नेंसी में खून की कमी को कुछ होममेड स्मूदी भी पूरा कर सकते हैं. आयरन से भरपूर इन स्मूदी को पीने से कई और भी परेशानियों को भी कम किया जा सकता है. आइए गायनोकॉलोजिस्ट डॉ. ज्योति यादव से जानते हैं जानते हैं वो स्मूदी, जिनको पीने से प्रेग्नेंसी में खून की कमी को दूर किया जा सकता है.

अनानास-पालक स्मूदी

गर्भावस्था के दौरान पालक और अनानास स्मूदी काफी फायदेमंद होती है. ये स्मूदी आयरन के साथ-साथ एंटीऑक्सीडेंट्स, प्रोटीन और कैल्शियम के अच्छे स्रोत माने जाते हैं. इनको नियमित पीने से एनीमिया का खतरा कम होता है, साथ ही सेहत भी हेल्दी रहती है. इसके अलावा पाइनएप्पल में विटामिन सी की भी अधिकता होती है, जो आयरन के अवशोषण को बढ़ावा देने में असरदार मानी जाती है.

ऐसे करें तैयार: पालक और अनानास स्मूदीज को तैयार करने के लिए आप 1 कप पालक को अच्छी तरह से धो लें. अब इसमें आधा कम अनानास, संतरा और नींबू का रस मिलाकर अच्छे से ब्लेंड कर लें. इसके बाद आप इसका सेवन कर सकते हैं. आप यदि चाहें तो इसमें पानी भी मिला सकते हैं.

संतरा-चुकंदर स्मूदी

प्रेग्नेंसी के दौरान आयरन की कमी को पूरा करने के लिए संतरा और चुकंदर से तैयार स्मूदी का सेवन कर सकते हैं. बता दें कि, चुकंदर में आयरन के साथ ही विटामिन ए, मैग्नीज जैसे पोषक तत्वों की मौजूदगी होती है. वहीं, संतरा में विटामिन सी की मात्रा अधिक पाई जाती है. यही कारण है कि ये स्मूदी आयरन के अवशोषण में मददगार साबित होती है.

ऐसे करें तैयार: संतरा और चुकंदर की टेस्टी स्मूदी बनाने के लिए सबसे पहले 1 चुकंदर को अच्छे से धोककर काट लेंगे. अब एक मिक्सर ग्राइंडर में डालेंगे. इसके बाद इसमें 2-3 स्ट्रॉबेरी, आधा सेब का टुकड़ा डालकर ब्लेंड कर लेंगे. अब आप इसका सेवन कर सकते हैं. इसका नियमित सेवन करने से प्रेग्नेंसी के दौरान होने वाली समस्याओं से बचा जा सकता है.

ये भी पढ़ें: बारिश-बाढ़ से सब्जियां हो गई हैं महंगी? 5 सस्ती बेजिटेबल को डाइट में करें शामिल, पोषक तत्वों की हो जाएगी पूर्ति

तिल-खजूर स्मूदी

प्रेग्नेंसी के दौरान एनीमिया जैसी घातक बीमारी से बचने के लिए आप तिल-खजूर स्मूदा का सेवन कर सकती हैं. यह शरीर में आयरन की कमी को दूर करने में बहुत असरदार हो सकता है. बता दें कि, शरीर में खून की कमी के चलते एनीमिया जैसी बीमारियां जन्म लेती हैं. इससे बचने के लिए इस होममेड स्मूदी का सेवन किया जा सकता है.

ये भी पढ़ें: प्रेग्नेंसी के बाद इन 5 चीजों से बना लें दूरी, पेट में पल रहा बच्चा रहेगा हेल्दी, डॉक्टर की सलाह, समझदारी दिखाएं

ऐसे करें तैयार: आयरन के भरपूर खजूर शरीर को दुरुस्त रखने का काम करते हैं. इसको बनाने के लिए सबसे पहले 4-5 खजूर लेंगे. अब इसमें 2-3 चम्मच तिल, अलसी के बीज, 2-3 चम्मच शहद और दूध मिक्स करके इसे मिक्सी की मदद से ब्लेंड कर लेंगे. इसके बाद इस जूस का सेवन किया जा सकता है. इसको नियमित पीने से शरीर में आयरन की कमी को दूर किया जा सकता है.

टैग: स्वास्थ्य लाभ, स्वास्थ्य समाचार, जीवन शैली

Source link

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *