गृहमंत्री अमित शाह ने किया सीआईएसएफ के विमानन सुरक्षा नियंत्रण केंद्र का उद्घाटन

नई दिल्ली. केंद्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री अमित शाह ने शनिवार को केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (CISF) परिसर महिपालपुर में बल के नवस्थापित विमानन सुरक्षा नियंत्रण केंद्र (ASCC) का उद्घाटन किया. सीआईएसएफ को सर्वप्रथम फरवरी 2000 में हवाई अड्डों की सुरक्षा की जिम्मेदारी सौंपी गई थी. दो दशक पश्चात आज सीआईएसएफ देश भर में स्थित 134 परिचालन हवाई अड्डों में से 66 हवाई अड्डों को सुरक्षा कवच प्रदान कर रहा है. इनमें दिल्ली, मुंबई, बेंगलुरु, जम्मू, श्रीनगर, अमृतसर आदि जैसे देश के सबसे व्यस्तम और अतिसंवेदनशील हवाई अड्डे शामिल हैं.

सुरक्षा कर्तव्यों की निगरानी करने और संसाधनों के उपयोग की वास्तविक समय में जानकारी प्राप्त करने के लिए प्रत्येक हवाई अड्डे पर एक सुरक्षा परिचालन नियंत्रण केंद्र (SOCC) स्थापित किया गया है. यह SOCC चौबीसों घंटे सामान्य एवं आकस्मिक परिस्थितियों के दौरान संबंधित हवाई अड्डे की महत्वपूर्ण जानकारी संग्रह करने और उसे सम्बंधित तक पहुंचाने के लिए नोडल केंद्र के रूप में कार्य करते हैं.

विमानन सुरक्षा नियंत्रण केंद्र में कई विशेषताएं
यात्रियों और हवाई यातायात के डेटा की 24×7 वास्तविक समय में निगरानी और प्रचलन विश्लेषण की सुविधा किसी निश्चित समय पर यात्रियों की संख्या के बारे में सही जानकारी देगी. यह संसाधन एकत्रित करने में सहायक होगी. इस केंद्र द्वारा विभिन्न जानकारी एकत्र की जाएगी. इनमें बम की धमकी वाली कॉल, अतिविशिष्ट व्यक्तियों का आवागमन, प्रमुख घटनाएं, यात्रियों की सुरक्षा जांच में लगने वाला समय, सुरक्षा उपकरणों का उपयोग, पंक्ति प्रबंधन प्रणाली शमिल है.

सभी 66 हवाई अड्डे अब वीपीएन (Virtual Private Network) और आईपी (Internet Protocol) टेलीफोनिक प्रणाली के माध्यम से जुड़े हुए हैं और किसी भी आकस्मिक घटना के दौरान वरिष्ठ अधिकारियों द्वारा जानकारी को तत्काल ही प्राप्त किया जा सकता है. यह नव स्थापित एएससीसी, विमानन सुरक्षा के क्षेत्र में और बल की उन्नति में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा.

टैग: अमित शाह, सी आई एस एफ, नई दिल्ली खबर

Source link

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*