‘किम के राज का हो जाएगा अंत…’ दक्षिण कोरिया का प्योंगयांग को करारा जवाब, उत्तर कोरिया ने दी थी परमाणु हमले की धमकी

हाइलाइट्स

उत्तर कोरिया और दक्षिण कोरिया के बीच तनाव लगातार बढ़ता जा रहा है.
उत्तर कोरिया ने दक्षिण कोरिया को परमाणु जवाबी कार्रवाई के लिए तैयार रहने को कहा है.
दक्षिण कोरिया ने कहा कि परमाणु हथियार का उपयोग किम जोंग उन के शासन का अंत होगा.

सियोल: अपनी हरकतों से सुर्खियों में रहने वाले उत्तर कोरिया (North Korea) के तानाशाह किम जोंग उन (Kim Jong Un) को दक्षिण कोरिया (South Korea) ने चेतावनी दी है. दक्षिण कोरिया ने चेतावनी देते हुए कहा कि उत्तर कोरिया की ओर से किसी भी परमाणु हमले का मतलब किम जोंग उन के नेतृत्व वाले शासन का ‘अंत’ होगा. दक्षिण कोरिया सियोल की यह चेतावनी तब आई है जब प्योंगयांग ने कहा था कि यहां अमेरिकी परमाणु-सक्षम पनडुब्बी और अन्य रणनीतिक संपत्तियों की तैनाती उसके परमाणु हथियारों के उपयोग को उकसा रही है.

योनहाप न्यूज एजेंसी की की रिपोर्ट के अनुसार उत्तर कोरिया के रक्षा मंत्री कांग सुन-नाम ने पिछले दिन एक तीखे बयान जारी कर दक्षिण कोरिया में 18,750 टन की ओहियो श्रेणी की परमाणु बैलिस्टिक मिसाइल पनडुब्बी (एसएसबीएन) यूएसएस केंटकी के आगमन और इस सप्ताह दक्षिण कोरिया-अमेरिका परमाणु सलाहकार समूह (एनसीजी) की उद्घाटन बैठक की आलोचना की थी. जिसके बाद सियोल के रक्षा मंत्रालय ने चेतावनी को फिर से जारी किया.

पढ़ें- PHOTOS: क्या डूब जाएगा अमेरिका का यह अमीर शहर? वैज्ञानिकों के दावे से मचा हड़कंप, मगर क्यों होगा ऐसा…

योनहाप समाचार एजेंसी ने सियोल मंत्रालय के हवाले से कहा ‘दक्षिण कोरिया-अमेरिका गठबंधन के खिलाफ किसी भी उत्तर कोरियाई परमाणु हमले की स्थिति में, उसे गठबंधन से तत्काल, जबरदस्त और निर्णायक प्रतिक्रिया का सामना करना पड़ेगा, और हम फिर से दृढ़ता से चेतावनी देते हैं कि इसके माध्यम से उत्तर कोरियाई शासन का अंत होगा.’

इसमें यह भी कहा गया कि प्योंगयांग का परमाणु कार्यक्रम और मिसाइल उकसावे संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के प्रस्तावों और ‘अवैध गतिविधियों’ का ‘स्पष्ट’ उल्लंघन हैं. यह देखते हुए कि यह ‘एकमात्र’ देश है जो दक्षिण कोरिया-अमेरिका गठबंधन के खिलाफ परमाणु हमले की धमकियों को दोहराता है. बता दें कि दोनों देशों के बीच तनाव एक बार फिर बढ़ गया है. उत्तर कोरिया ने अपना धमकी जारी रखा है. उत्तर कोरिया के 12 जुलाई को एक अंतरमहाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइल और बुधवार को दो छोटी दूरी की बैलिस्टिक मिसाइलों के प्रक्षेपण के बाद मामला और बिगड़ गया.

टैग: किम जॉन्ग उन, उत्तर कोरिया तनाव, दक्षिण कोरिया

Source link

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*