आपके भी बच्चे के निकलने वाले हैं दांत? पहले से ही शुरू कर दें ये 4 जरूरी काम, वरना दर्द से हो सकता है परेशान

हाइलाइट्स

शिशु के पहली बार निकलने वाले दांत बेहद कष्टकारी होते हैं.
डॉक्टर्स कैल्शियम और विटामिन डी3 ही लेने की सलाह देते हैं.
बच्चे की नियमित मालिश करने से दर्द से निजात मिल सकती है.

बच्चों में दाँत निकलने की समस्याएँ: शिशु के पहली बार निकलने वाले दांत बेहद कष्टकारी होते हैं. इस दौरान उनके मसूड़ों में जलन, खुजली और बेतहाशा दर्द होता है. ऐसे में उनका रोना किसी भी माता-पिता को अच्छा नहीं लगता है. एक्सपर्ट के मुताबिक, यदि आप पहले से ही कुछ जरूरी काम कर लेंगे तो दर्द को काफी हद तक कम किया जा सकता है. हालांकि दर्द के समय डॉक्टर्स कैल्शियम और विटामिन डी3 ही लेने की ही सलाह देते हैं. यदि आपके भी बच्चे में दांत निकलने वाले हैं तो एक्सपर्ट के बताएं कुछ तरीकों को जरूर फॉलो करें, ताकि बच्चे को दर्द से राहत मिल सके. आइए गवर्नमेंट मेडिकल कॉलेज कन्नौज के बाल रोग विभाग के एसोसिएट प्रोफेसर डॉ. कैलाश सोनी से जानते हैं वे काम, जो बच्चे के दांत निकलने से पहले ही कर लेने चाहिए.

दांत निकलने से पहले के 4 जरूरी काम

नियमित मालिश करें: शिशु की मालिश करने से हड्डियों में मजबूती तो आती ही है, साथ ही दांत निकलने पर होने वाले दर्द से भी निजात दिलाया जा सकता है. इसके लिए जब भी बच्चे की मालिश करें तो शिशु के पैरों और सिर को हल्के हाथों से जरूर रगड़ें. ऐसा करने से बच्चे के शरीर में ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है. साथ ही शिशु को दर्द सहन करने की ताकत मिलती है. हालांकि बच्चे में कोई भी परेशानी होने पर डॉक्टर की सलाह जरूरी है.

तरल चीजों का कराएं सेवन: छोटे बच्चों को तरल चीजों का सेवन कराना बेहद फायदेमंद माना जाता है. खासतौर पर दांत निकलते समय. इसके अलावा यदि संभव हो तो मां अपने दूध को निकाल कर फ्रिज रखे, इसके उसी दूध को बोतल में भरकर बच्चे को पिलाए. ऐसा करने से बच्चे के मसूड़े में ठंडक का अहसास होगा, जिससे दर्द में भी राहत मिलेगी.

अच्छी नींद सोने दें: किसी भी शिशु के लिए अच्छी नींद बेहद जरूरी होती है. यदि किसी बच्चे में दांत निकल रहे हैं तो ऐसी स्थिति में उसे भरपूर नींद लेने देना चाहिए. क्योंकि दांत निकलते वक्त बच्चों को दर्द अधिक होता है. इसलिए यदि बच्चा सो रहा है तो उसे जबरन उठाने का प्रयास न करें. बता दें कि, शिशु जितना सोएगा दर्द उतना ही कम होगा.

ये भी पढ़ें: बेहद करामाती हैं ये हरे लंबे पत्ते, बच्चों की सेहत का रखते हैं खास ख्याल, बवासीर जैसी 4 परेशानी भी करते हैं दूर

शहद चटाएं: शिशु को शहद चटाने के कई लाभ होते हैं. इसका सबसे बड़ा लाभ बच्चे के दांत निकलने के दौरान होता है. इसके लिए एक्सपर्ट बच्चे को दिन 2 बार शहद चटाने की सलाह देते हैं. यदि बच्चा शहद नहीं चाट रहा है तो मां दूध पिलाने से पहले शहद को अपने निप्पल पर लगा सकती है, जिससे शिशु दूध के साथ शहद भी खा लेगा. इसके साथ ही शहद से मसूढ़ों की मालिश भी की जा सकती है.

ये भी पढ़ें: क्या आपको पसंद नहीं है आम खाना? 5 फायदों के लिए आज से ही शुरू कर दें सेवन, सेहत के साथ स्किन भी रहेगी हेल्दी

टैग: शिशु के देखभाल, स्वास्थ्य सुझाव, जीवन शैली

Source link

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*