Weather Alert: 9 राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी, मुंबई में मेट्रो स्टेशन और स्कूल बंद, भूस्खलन में मृतकों की संख्या 21 हुई

मुंबई। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, गुजरात, छत्तीसगढ़, तेलंगाना और ओडिशा सहित विभिन्न राज्यों में मध्यम से भारी बारिश की चेतावनी जारी की है. महाराष्ट्र में भी बारिश का कहर जारी है. मुंबई में शुक्रवार को भारी बारिश के कारण यातायात बाधित रहा और मध्य और हार्बर लाइनों पर लोकल ट्रेन सेवाएं प्रभावित हुईं. जलभराव के कारण अंधेरी सबवे को बंद कर दिया गया. इस बीच ठाणे कलेक्टर ने जिले के सभी स्कूल और जूनियर कॉलेज 21 जुलाई को बंद रखे जाने का आदेश दिया. वहीं एनडीआरएफ के बचाव दलों ने शुक्रवार को महाराष्ट्र के रायगढ़ जिले के भूस्खलन प्रभावित इरशालवाड़ी गांव में मलबे से पांच और शव बरामद किए, जिसके बाद मृतकों की संख्या बढ़कर 21 हो गई है.

आईएमडी ने मुंबई और उसके उपनगरों और रत्नागिरी के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया किया था. इसी के साथ कई इलाकों में भारी बारिश देखने को मिल रही है. बारिश के चलते अंधेरी सबवे को शुक्रवार को जलभराव के कारण बंद कर दिया गया. महाराष्ट्र के नांदेड़ जिले की बिलोली तहसील के 1,000 लोगों को भारी बारिश के कारण 12 गांवों में बाढ़ जैसी स्थिति पैदा होने के बाद सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया है. हरनाली, मछनूर, बिलोली, गोलेगांव, अराली, कसाराली, बेलकोनी, कुंडलवाड़ी और गंजगांव सहित 12 गांवों के लगभग 1,000 निवासियों को सुरक्षित स्थानों पर ले जाया गया है. ठाणे, रायगढ़, पुणे और पालघर में भारी बारिश की चेतावनी देते हुए रेड अलर्ट जारी किया गया है.

हिमाचल में बारिश से 3 की मौत, 22 जुलाई तक स्कूल बंद
हिमाचल प्रदेश में गुरुवार को बारिश से संबंधित घटनाओं में तीन लोगों की मौत हो गई. भारी बारिश के मद्देनजर सांगला और निचार तहसील में सभी सरकारी और निजी शिक्षण संस्थानों को 22 जुलाई तक बंद घोषित कर दिया गया है. हिमाचल प्रदेश के मनाली में लगातार बारिश के कारण अचानक बाढ़ आ गई. हिमाचल प्रदेश में 22 जुलाई तक येलो अलर्ट जारी किया गया है. कुछ जिलों में भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना है.

राजस्थान में बारिश की चेतावनी
आईएमडी ने राजस्थान सहित 2 जिलों के लिए भारी बारिश की चेतावनी देते हुए ऑरेंज अलर्ट और 11 जिलों के लिए येलो अलर्ट जारी किया है. चित्तौड़ और प्रतापगढ़ में भारी बारिश की संभावना है. अजमेर, कोटा, राजसमंद, सिरोही, उदयपुर, बीकानेर, नागोर, पाली और जालौर सहित 11 जिलों के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है.

उत्तराखंड के लिए येलो अलर्ट
आईएमडी ने 20 और 22 जुलाई को उत्तराखंड के लिए येलो अलर्ट और 21 जुलाई को ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग ने कहा कि उत्तरकाशी, चमोली, रुद्रप्रयाग, बागेश्वर और पिथौरागढ़ जिलों में बारिश होने की संभावना जताई गई है. उधमसिंह नगर और हरिद्वार को छोड़कर 21 जुलाई को उत्तराखंड के सभी जिलों के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है.

एमपी-छत्तीसगढ़ में भी बारिश
आईएमडी ने मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ के लिए भी 22 जुलाई तक भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग ने कहा, “22 जुलाई को मध्य प्रदेश, 18-20 जुलाई के दौरान विदर्भ और 18-22 जुलाई के दौरान छत्तीसगढ़ में भी बहुत भारी बारिश होने की संभावना है. मौसम विभाग ने अगले पांच दिनों के दौरान महाराष्ट्र में और अगले तीन दिनों के दौरान गुजरात में भारी से बहुत भारी बारिश होने का अनुमान जताया है.

केरल, कर्नाटक समेत इन राज्यों में भी अलर्ट
दक्षिण भारत में, केरल, कर्नाटक, तेलंगाना और आंध्र प्रदेश में 22 जुलाई तक भारी बारिश होने की संभावना है. आईएमडी ने केरल के कई जिलों के लिए येलो अलर्ट जारी किया है, और कर्नाटक, आंध्र प्रदेश और तेलंगाना के लिए ऑरेंज और येलो अलर्ट जारी किया है. भारी बारिश के अलर्ट को देखते हुए तेलंगाना सरकार ने गुरुवार और शुक्रवार को शैक्षणिक संस्थानों में छुट्टी घोषित कर दी है.

इन इलाकों में भारी बारिश के आसार
यहां के मंचेरियल, कामारेड्डी, मेडक, संगारेड्डी, कोमाराम भीम, यादाद्री भुवनगिरी, निजामाबाद, जगित्याल, राजन्ना सिरसिला, करीमनगर, पेद्दापल्ली, जयशंकर भूपलपल्ली, मुलुगु, भद्राद्री कोठागुडेम और सिद्दीपेट सहित कई जिलों में अलग-अलग स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना है.

रायगढ़ भूस्खलन में मरने वालों की संख्या 21 हुई
वहीं एनडीआरएफ के बचाव दलों ने शुक्रवार को महाराष्ट्र के रायगढ़ जिले के भूस्खलन प्रभावित इरशालवाड़ी गांव में मलबे से पांच और शव बरामद किए, जिसके बाद मृतकों की संख्या बढ़कर 21 हो गई है. उन्होंने कहा कि सुबह से अब तक पांच लोगों के शव निकाले गए, जिनमें तीन पुरुष और दो महिलाएं हैं. 21 मृतकों में चार बच्चे शामिल हैं, जिनकी उम्र छह महीने से चार साल के बीच है. मुंबई से लगभग 80 किलोमीटर दूर तटीय जिले रायगढ़ में बुधवार रात पहाड़ी इलाके में स्थित आदिवासी गांव इरशालवाड़ी में भीषण भूस्खलन हुआ था. बृहस्पतिवार तक 16 लोगों की मौत हो चुकी थी.

टैग: मुंबई खबर, मौसम चेतावनी, मौसम समाचार



Source link

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*