Vegetable Price: टमाटर के बाद अब अदरक, मिर्ची, बीम्स और फूल गोभी ने बिगाड़ा किचन का बजट, जानें कब कम होंगे दाम

नई दिल्ली. बाढ़ और बारिश के बाद दिल्लीवालों को सब्जियों के दाम (Vegetable Price) ने रुलाना बंद नहीं किया है. दिल्ली के खुदरा बाजारों में अभी भी सब्जियों के दाम आसमान छू रहे हैं. 20 दिन पहले तक जो सब्जियां जिस रेट में एक किलो मिल जाया करती थीं, अब उसी रेट में 250 ग्राम भी नहीं मिल रही हैं.  हालांकि, पिछले हफ्ते के मुकाबले इस हफ्ते टमाटर के रेट में कमी जरूर आई है. दिल्ली-एनसीआर सहित देश के कई राज्यों में टमाटर अब और रियायती दरों पर मिलने शुरू हो गए हैं. बीते गुरुवार से ही सरकारी केंद्रों पर टमाटर की कीमत 80 रुपये से घट कर 70 रुपये हो गई है. लेकिन, इस बीच कई अन्य सब्जियों के दाम पर अंकुश नहीं लगाया जा सका है. टमाटर अभी भी फुटकर बाजार में 200 से ज्यादा रुपये में बिक रहा है. वहीं, बीम्स, शिमला मिर्च, फूल गोभी, भिंडी, अदरक, करेला और अन्य कई सब्जियों के दाम में बढोतरी जारी है.

बीते बुधवार से ही दिल्ली में 25 से अधिक स्थानों पर आउटलेट और मोबाइल बैन के जरिए रियायती दरों पर टमाटर बेचे जा रहे हैं. दिल्ली के सरता विहार, द्वारका, रोहिणी, मयूर विहार, सिविल लाइन, साकेत, लक्ष्मी नगर, कीर्ति नगर, तिमारपुर सहित अन्य जगहों पर टमाटर बेचे जा रहे हैं. वहीं, फुटकर बाजार में टमाटर अभी भी 200 रुपये प्रति किलो बिक रहा है. सफल स्टोर पर भी इसकी कीमत 149 रुपये प्रति किलो है.

सब्जियां महंगी होने से सब्जी दुकान पर खरीदार कम ही पहुंच रहे हैं. (file photo)

अन्य सब्जियों के दाम
अगर अन्य सब्जियों की बात करें तो दिल्ली-एनसीआर, पंजाब, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश सहित कई राज्यों में एक सप्ताह पहले फूलगोभी 40 से 50 रुपये प्रति किलो बिक रही थी, लेकिन अब इसका दाम 60 रुपये तक पहुंच गया है. इसी तरह हरा मटर पहले 110 रुपये थोक में व्यापारियों को मिल रहा था. अब बाजार में इसे 140-150 रुपये प्रति किलो बेचा जा रहा है. एक सप्ताह पहले बैंगन का दाम 25 से 30 रुपये किलो था, जो अब 40 रुपये हो गया है. भिडी के दाम में भी 10 रुपये किलो की बढ़ोतरी हुई है. करेला के दाम भी 60 रुपये तक पहुंच गया है. 25 रुपये किलो बिकने वाले घीया अब 60 रुपये मिल रहा है. शिमला मिर्च का दाम भी अब 80 रुपये से बढ़कर 100 रुपये तक पहुंच गया है. रामातोरी, मूली सहित अन्य सब्जियों के दाम भी 60 रुपये से ऊपर हो चुका है.

सब्जियों के दाम में कब आएगी कमी
केंद्र सरकार की ओर से अब सहकारी संस्था जैसे भारतीय राष्ट्रीय कृषि सहकारी विपणन संघ (नेफेड) और भारतीय राष्ट्रीय उपभोक्ता सहकारी संघ लिमिटेड (एनसीसीएफ) इसे बेच रहे हैं. बीते गुरुवार को ही सरकार ने टमाटर की रेट 80 रुपये प्रति किलो से कम करके 70 रुपये प्रति किलो कर दिया है.

व्यापार विचार, व्यापार अवसर, छोटे स्तर पर व्यापार, घर से व्यापार, सब्जी की खेती, खेती, भारत में खेती, खेती से पैसा कमाना, पैसा बनाने के टिप्स, व्यापार समाचार, मानसून का मौसम, प्याज, भिंडी व्यवसाय

देश के कई हिस्सों में पिछले कुछ दिनों से लगातार बारिश हो रही है.  (Image: news18)

ये भी पढ़ें: सुपरटेक के 27 हजार से अधिक होम बायर्स के लिए खुशखबरी, अटके पड़े ये 18 प्रोजेक्ट अब ऐसे होंगे पूरे

सब्जियों के दाम क्यों कम नहीं हो रहे हैं?
देश के कई राज्यों में बाढ़, बारिश और जलमाव के कारण सब्जी उत्पादन कम हो गया है. खासकर पंजाब, हिमाचल प्रदेश, गुजरात और महाराष्ट्र सहित अन्य राज्यों से सब्जियां दिल्ली-एनसीआर की सब्जी मंडियों में नहीं पहुंच रही हैं. इससे सब्जियों के दाम में उछाल आया है. मटर, गोभी, मूली व टमाटर सहित कई सब्जियों की कीमत में पिछले सप्ताह के मुकाबले काफी बढ़ोतरी हुई है. ऐसे अनुमान लगाया जा रहा है कि अगस्त के पहले सप्ताह से सब्जियों के दाम में कमी आएगी.

टैग: दिल्ली-एनसीआर समाचार, मुद्रा स्फ़ीति, टमाटर, टमाटर 80 रुपये के पार, सब्जियों के दाम

(टैग्सटूट्रांसलेट)सब्जियां कीमत(टी)हरी सब्जियां कीमत(टी)टमाटर की कीमत(टी)मिर्च की कीमत(टी)अदरक की कीमत(टी)फूलगोभी की कीमत(टी)गोभी की कीमत(टी)सब्जियों की कीमत में वृद्धि(टी)आलू की कीमत(टी)लाल मिर्च की कीमत(टी)अदरक की कीमत(टी)महंगाई(टी)सब्जियों की कीमत में वृद्धि(टी)आज टमाटर की कीमत(टी)टमाटर की कीमत में वृद्धि(टी) टमाटर की कीमत में बढ़ोतरी(टी)टमाटर की कीमत आज(टी)दिल्ली में टमाटर की कीमत(टी)मुंबई में टमाटर की कीमत(टी)नोएडा में टमाटर की कीमत(टी)टमाटर की कीमत में वृद्धि(टी)टमाटर प्रति किलो कीमत(टी)टमाटर की कीमत 100 रुपये से ऊपर(टी)टमाटर की कीमत में वृद्धि(टी)दिल्ली में टमाटर की कीमत(टी)एमपी में टमाटर की कीमत(टी)यूपी में टमाटर की कीमत(टी)पंजाब में टमाटर की कीमत(टी)करनाल में टमाटर की कीमत(टी)हरियाणा में टमाटर की कीमत(टी) टी)चंडीगढ़ में टमाटर की कीमत(टी)अम्बाला में टमाटर की कीमतगोहाना समाचार(टी)गोहाना सब्जी मंडी(टी)गोहाना सब्जियों की कीमत में बढ़ोतरी(टी)गोहाना ताजा खबर(टी)सब्जी की कीमत में बढ़ोतरी(टी)सब्जियों की कीमत में बढ़ोतरी(टी)सब्जी की कीमत में वृद्धि(टी)सब्जियों की कीमत में वृद्धि खबर सब्जियों की कीमत आज(टी)टमाटर की कीमत में बढ़ोतरी(टी)सब्जियों की कीमत सूची आज(टी)स्थानीय बाजार में सब्जियों की कीमत में बढ़ोतरी(टी)आज सब्जी की कीमत(टी)स्थानीय1 8 गोहाना(टी)न्यूज18 हरियाणा(टी)सब्जियों के दाम(टी)हरी रोलर के दाम(टी)हरि फ़्लोरिडा के आज की कीमत(टी)दिल्ली- भगवान(टी)यूपी(टी)बिहार(टी)राजस्थान(टी)एमपी(टी)महाराष्ट्र(टी)कर्नाटक(टी)टमाटर(टी)अदरक(टी)बींस(टी)फूलगोदा(टी)तोरी(टी)शिमला मिर्च(टी)बेंस(टी)हरी मीर(टी)स्थान . जयपुर

Source link

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*