Bihar: ईशान किशन के बाद इंडियन टीम में एक और बिहारी, भारत-वेस्टइंडीज मैच से किया डेब्यू, गांव में खुशी की लहर

रिपोर्ट- गोविंद कुमार

गोपालगंज. ईशान किशन के बाद बिहार के एक और क्रिकेटर मुकेश कुमार को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में डेब्यू करने का मौका मिला है. वे भारतीय टीम के 308वें टेस्ट प्लेयर के रूप में शामिल हुए हैं और ये उनके कैरियर पहला मैच है. मुकेश दाएं हाथ के तेज गेंदबाज हैं और गोपालगंज के काकड़कुंड गांव के रहने वाले हैं. भारत और वेस्टइंडीज के बीच पोर्ट ऑफ स्पेन में खेले जा रहे टेस्ट मैच में मुकेश कुमार के चयन को लेकर परिजन और गांव वालों में खुशी की लहर है. डीएम डॉ. नवल किशोर चौधरी ने भी मुकेश कुमार को टेस्ट मैच में डेब्यू करने पर बधाई और शुभकामना दी है.

दरअसल मुकेश कुमार का बचपन गोपालगंज के एक छोटे से गांव काकड़कुंड के पुराना मकान में गुजरा है. मुकेश गांव की गलियों में शुरुआती दिनों में क्रिकेट खेला करते थें, लेकिन आज मुकेश कुमार उस मुकाम तक पहुंच चुके हैं, जहां हर क्रिकेटर को पहुंचने की ख्वाहिश होती है. मुकेश के घर पर उनकी माता मालती देवी, बड़े भाई धनचेत उर्फ डीएन सिंह, चाचा -भतीजा समेत पूरा परिवार रहता है.

साधारण परिवार से आने वाले भारतीय टीम के क्रिकेटर मुकेश कुमार को पहली बार अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में डेब्यू करने का मौका मिला है. लिहाजा उनकी मां मालती देवी काफी खुश हैं. मालती देवी ने कहा कि बेटा मुकेश इंडिया टीम के लिए बेहतर प्रदर्शन करें, इसके लिए आशीर्वाद और दुआएं दे रही हैं. क्रिकेटर मुकेश कुमार के पिता स्वर्गीय काशीनाथ सिंह बंगाल में ऑटो चलाते थे और घर -परिवार की परवरिश करते थे. मुकेश के बड़े भाई धनचेत उर्फ डीएन सिंह कहते हैं कि मुझे और मेरे घर के साथ-साथ जिलेवासियों में खुशी है कि मुकेश कुमार को अंतरराष्ट्रीय मैच में डेब्यू करने का मौका मिला है.

सगाई होते ही बदली बिहार के इस क्रिकेटर की किस्मत, वेस्टइंडीज टूर के लिए टीम इंडिया में चुने गए मुकेश कुमार

वह बताते हैं कि मुकेश को बचपन से ही क्रिकेट के प्रति रुझान था. खेल में मेहनत कर आगे बढ़ने की ललक थी. बचपन के दिनों को याद कर बताते हैं कि सन 2004 की बात है. जब मुकेश की माता मालती देवी अचानक से तबीयत खराब हो गई और ईलाज के लिए पिता के पास कोलकाता जाना पड़ा, जहां पर वे टैक्सी चलाते थे. भाई ट्रांसपोर्ट कंपनी में काम करते थें. बंगाल में क्रिकेट खेलते-खेलते मुकेश आज इस मुकाम तक पहुंच चुके हैं.

मुकेश कुमार को बंगाल में शुरुआती दिनों में रणजीत बॉस और भारतीय टीम के क्रिकेटर सौरव गांगुली का साथ मिला. सौरव गांगुली ने मुकेश कुमार की गेंदबाजी की सराहना की और रणजी ट्रॉफी खेलने के लिए आगे बढ़ाया, इसके बाद बेहतर गेंदबाजी कर मुकेश लगातार आगे बढ़ते गए. इसके बाद मुकेश इंडिया-ए टीम में शामिल हुए. इंडिया-ए और न्यूजीलैंड के बीच हुए मैच में 13 ओवर में 5 विकेट लेकर 36 रन दिए. बेहतर प्रदर्शन करने के बाद साल 2022 के दिसंबर में भारतीय टीम के हिस्सा बने. उसके बाद दिल्ली कैपिटल्स की टीम ने मुकेश को आईपीएल के ऑप्शन में साढ़े पांच करोड़ रुपए में खरीदा था.

मुकेश के करीबी दोस्त और गोपालगंज क्रिकेट टीम के कप्तान रहे अमित सिंह बताते हैं कि आज भारत की बल्लेबाजी समाप्त होने के बाद वेस्टइंडीज बल्लेबाजी करने उतरेगी तो मुकेश कुमार गेंदबाजी करेंगे. मुकेश की गेंदबाजी बेहतर हो, इसके लिए सभी कामना कर रहे हैं. अब सबकी निगाहें मुकेश कुमार की गेंदबाजी पर टिकी हुई है. क्योंकि यह मैच मुकेश कुमार की कैरियर का पहला अंतरराष्ट्रीय मैच है.

टैग: बिहार के समाचार, Gopalganj news, भारतीय टीम

(टैग्सटूट्रांसलेट)मुकेश कुमार(टी)मुकेश कुमार टेस्ट डेब्यू(टी)ईशान किशन(टी)मुकेश कुमार इंडिया वेस्टइंडीज मैच से डेब्यू कर रहे हैं(टी)मुकेश कुमार गोपालगंज(टी)मुकेश कुमार डेब्यू मैच(टी)मुकेश कुमार बंगाल क्रिकेट में(टी)मुकेश कुमार भारतीय टीम के गेंदबाज(टी)भारतीय गेंदबाज मुकेश कुमार(टी)बिहार क्रिकेट न्यूज(टी)ईशान किशन न्यूज(टी)बिहार न्यूज(टी)गोपालगंज न्यूज(टी)बिहार न्यूज टुडे(टी) )गोपालगंज समाचार आज(टी)बिहार नवीनतम समाचार(टी)गोपालगंज नवीनतम समाचार(टी)भारत बनाम वेस्टइंडीज टेस्ट मैच(टी)भारत वास वाई टेस्ट मैच(टी)बिहार समाचार हिंदी में

Source link

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*