हाइलाइट्स

पालक और टमाटर का सेवन डायबिटीज के मरीजों के लिए लाभकारी है.
खीरा और गाजर खाने से भी ब्लड शुगर को कंट्रोल किया जा सकता है.

मधुमेह को नियंत्रित करने वाली 5 अद्भुत सब्जियाँ: आज के दौर में डायबिटीज के मरीजों की तादाद लगातार बढ़ती जा रही है. धीरे-धीरे यह बीमारी एक महामारी का रूप लेती जा रही है. भारत में डायबिटीज के मरीजों की संख्या करोड़ों में है. सभी उम्र के लोग शुगर की बीमारी का शिकार हो रहे हैं. डायबिटीज की बीमारी एक बार हो जाए, तो लोगों को इसका कहर जिंदगीभर झेलना पड़ता है. तमाम लोग इस बीमारी की वजह से अपनी जान गंवा देते हैं. डायबिटीज के मरीजों को खाने-पीने में बेहद सावधानी बरतने की जरूरत होती है, ताकि ब्लड शुगर कंट्रोल रहे. इन मरीजों के लिए फाइबर से भरपूर सब्जियां बेहद लाभकारी होती हैं. आज आपको 5 ऐसी सब्जियों के बारे में बता रहे हैं, जो शुगर लेवल को तेजी से कंट्रोल कर सकती हैं.

टमाटर – शुगर के मरीजों के लिए टमाटर का सेवन करना फायदेमंद माना जाता है. इस सब्जी में मौजूद कई पोषक तत्व शुगर लेवल को कम करने में मदद करते हैं. मेडिकल न्यूज टुडे की रिपोर्ट के अनुसार टमाटर में लाइकोपीन नामक शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट पाया जाता है, जो शुगर लेवल कंट्रोल करने में मदद करता है. टमाटर का जूस शुगर के अलावा कोलेस्ट्रॉल को कम करने में भी असरदार साबित हो सकता है.

खीरा – हर मौसम में सलाद के तौर पर खीरा का सेवन किया जाता है. गर्मियों और बरसात में खीरा शरीर को हाइड्रेटेड रखता है और कई फायदे देता है. खारी में 90 प्रतिशत से ज्यादा पानी होता है, जो ब्लड शुगर कंट्रोल करने में मदद करता है. साल 2022 की एक रिसर्च में पाया गया कि खीरा खाने से डायबिटीज और इंफ्लेमेशन से राहत मिल सकती है. खीरा पेट की समस्याओं से भी राहत दिलाता है.

अभिभावक – हरी पत्तेदार सब्जियों में पालक सेहत के लिए सबसे ज्यादा फायदेमंद होता है. इस सब्जी को पोषक तत्वों के भंडार की वजह से सुपरफूड माना जाता है. पालक खाने से ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में मदद मिल सकती है. न्यूट्रिशन जर्नल में प्रकाशित स्टडी के अनुसार पालक में थायलाकोइड्स नामक झिल्ली भी होती है, जो इंसुलिन सेंसिटिविटी इंप्रूव कर शुगर कंट्रोल करती है.

यह भी पढ़ें- कब्ज की समस्या एक दिन में होगी खत्म, अपनाएं 3 चमत्कारी नुस्खे, पेट का कोना-कोना हो जाएगा साफ

गाजर – स्वाद में मिठास होने के बावजूद गाजर को डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद माना जाता है. गाजर का सेवन करने से शुगर के मरीजों को कई फायदे मिल सकते हैं. गाजर को फाइबर से भरपूर सब्जी माना जाता है. इससे ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में मदद मिलती है. साथ ही पाचन तंत्र बेहतर हो जाता है. गाजर आंखों के लिए भी बेहद फायदेमंद होती है.

यह भी पढ़ें- हाई कोलेस्ट्रॉल चुटकियों में हो जाएगा कंट्रोल, रोज करें ये 5 आसान काम, दिल की बीमारी का नहीं रहेगा खतरा

पत्ता गोभी – हरी सब्जियों में पत्तागोभी शुगर के मरीजों के लिए बेहद फायदेमंद होती है. पत्ता गोभी में मौजूद पोषक तत्व शुगर लेवल को कंट्रोल कर सकते हैं. पत्ता गोभी में भरपूर मात्रा में फाइबर होता है, जो ब्लड शुगर बढ़ने से रोकता है. इस सब्जी के सेवन से डाइजेशन भी बेहतर हो जाता है. ओवरऑल हेल्थ को बेहतर बनाने के लिए पत्तागोभी का सेवन करना चाहिए.

टैग: मधुमेह, स्वास्थ्य, जीवन शैली, ट्रेंडिंग न्यूज़

Source link

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *