नई दिल्‍ली. सऊद शकील (Saud Shakeel) टेस्‍ट क्रिकेट में पाकिस्‍तान के लिए नई सनसनी बनकर सामने आए हैं. अपने 6 टेस्‍ट के करियर में लगातार लंबी पारियां खेलकर बाएं हाथ के बैटर शकील ने पाकिस्‍तान के भविष्‍य का खिलाड़ी बनने की उम्‍मीद जगाई है. श्रीलंका के खिलाफ गॉल टेस्‍ट की पहली पारी में 27 वर्ष के शकील ने दोहरा शतक (नाबाद 208 रन) जमाया. उनकी इस जबर्दस्‍त पारी की बदौलत ही पाकिस्‍तान पहली पारी में 461 रन का विशाल स्‍कोर बनाकर 149 रन की बड़ी बढ़त लेने में सफल रहा और आखिरकार यही बढ़त टेस्‍ट में टीम की जीत का आधार बनी.

अपने छह टेस्‍ट के छोटे करियर में सऊद शकील अब तक 90.88 के जबर्दस्‍त औसत से 818 रन बना चुके हैं, इसमें दो शतक और पांच अर्धशतक शामिल हैं.पाकिस्‍तान की ओर से किसी भी बैटर का छह टेस्‍ट के बाद यह सर्वोच्‍च स्‍कोर है.

छह टेस्‍ट के बाद सनी और ब्रेडमैन के ही थे सऊद से ज्‍यादा रन

छह टेस्‍ट के बाद स्‍कोर की बात करें तो भारत के सुनील गावस्‍कर (Sunil Gavaskar) और ऑस्‍ट्रेलिया के ‘सर’ डॉन ब्रेडमैन (Don Bradman) ने ही उनसे ज्‍यादा रन बनाए हैं. जहां छह टेस्‍ट के बाद गावस्‍कर ने 101.33 के धमाकेदार औसत से 912 रन बनाए थे, वहीं ब्रेडमैन ने 78.36 के औसत से 862 रन.वैसे छह टेस्‍टों के बाद रनों के मामले में शकील भले ही ब्रेडमैन से पीछे हो लेकिन औसत में वे विश्‍व क्रिकेट के इस महानतम बल्‍लेबाज से आगे हैं. छह टेस्‍ट के बाद ब्रेडमैन का रन औसत 78.36 का था जबकि शकील का 90.88 का है. वैसे ब्रेडमैन का समग्र बैटिंग औसत 52 टेस्‍ट मैचों के बाद 99.94 का है.

बाबर आजम के साथ हो गई गुगली, अंकों में 5 हजार दिखाकर, शब्दों में 2000 हजार मिली राशि?

बाबर आजम ने भी की प्रशंसा
पाकिस्‍तान टीम के कप्‍तान बाबर आजम (Babar Azam) भी सऊद शकील से बेहद प्रभावित हैं. गॉल टेस्‍ट में मैन ऑफ द मैच रहे इस बैटर के बारे में उन्‍होंने कहा, ‘उसने अपने खेल में जबर्दस्‍त सुधार किया है.न्‍यूजीलैंड सीरीज के बाद शकील ने अपनी बैटिंग पर काफी काम किया. लाहौर और कराची में दो कैंप में हिस्‍सा लिया और कुछ शॉट्स पर काम किया.’

शकील के पिछले 6 टेस्‍ट के स्‍कोर
पहला टेस्‍ट: 37 और 76 रन
दूसरा टेस्‍ट : 63 और 94 रन
तीसरा टेस्‍ट: 23 और 53 रन
चौथा टेस्‍ट: 22 और 55*
पांचवां टेस्‍ट: 125* और 32
छठा टेस्‍ट: 208* और 30

टैग: क्रिकेट, पाकिस्तान क्रिकेट टीम

(टैग्सटूट्रांसलेट)पाकिस्तान बनाम श्रीलंका(टी)पाकिस्तान क्रिकेट टीम(टी)सऊद शकील(टी)सुनील गावस्कर(टी)डॉन ब्रैडमैन(टी)बाबर आजम(टी)क्रिकेट(टी)क्रिकेट समाचार(टी)सऊद शकील

Source link

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *