खगड़िया के बूढ़ी गंडक नदी पुल पर वाहनों का परिचालन पूर्ण रूप से बंद, वैकल्पिक रास्तों का रूट जानिए

हाइलाइट्स

खगड़िया के बूढ़ी गंडक नदी पुल से सभी प्रकार के वाहनों का परिचालन पूर्णत: बंद.
एनएचएआई ने लगों के लिए 2 वैकल्पिक रास्ते का चयन कर रूट लिस्ट जारी किया.

खगड़िया. खगड़िया के बूढ़ी गंडक नदी पर बने पुल से सभी प्रकार के वाहनों के परिचालन पर पूर्णत: प्रतिबंध लगा दिया गया है. इस ओर से जाने वाले यात्रियों को वैकल्पिक रास्ते चयन करने की सलाह दी गई है. बता दें कि 15.5 करोड़ की लागत से बने बूढ़ी गंडक पुल की सड़क क्षतिग्रस्त हो गई है इसलिए इसकी मरम्मत होने तक पुल पर आवागमन पर बैन लगाया गया है. इस बात की जानकारी खगड़िया जिला प्रशासन प्रेस विज्ञप्ति जारी कर दी.

एनएचएआई के परियोजना निदेशक के अनुसार, 20 जुलाई 2023 को राष्ट्रीय राजमार्ग 31 के सिमरिया-खगड़िया खंड के बूढ़ी गंडक नदी पर स्थित पुल के एक स्पैन (P2-P3) के टॉप स्लैब में आंशिक क्षति पाई गई है. इसको देखते हुए जनहित में रास्ते पर सभी प्रकार के वाहनों का परिचालन पूर्णतः प्रतिबंधित किया गया है. इसके लिए वैकल्पिक रूट सुझाए गए हैं.

दो वैकल्पिक रास्तों का चयन
परिचालन मार्ग चार्ट के अनुसार, विकल्प 1 में बेगूसराय – मंझौल – बखरी – बेलासिमरी – ओलापुरगंगौर – तेताराबाद – जलकौड़ा – जहांगीरा – लाभगांव – कोठिया – कुतुबपुर – गांधी चौक मथुरापुर – बछौता – भिरयाही पोखर – बछौता गांव – रोजवर्ल्ड स्कूल -सूर्य मंदिर चौक सन्हौली – आवास बोर्ड – माड़र – अमनी – सैदपुर – मानसी बाजार – एन एच 31 पर पहुंचने का रास्ता बताया गया है.

इस रूट से भी जा सकते हैं गंतव्य
वहीं, परिचालन मार्ग चार्ट विकल्प 2 के अनुसार, बेगूसराय – मंझौल – बखरी – बेलासिमरी – ओलापुरगंगौर – तेताराबाद – जलकौड़ा – जहांगीरा – लाभगांव – कोठिया – कुतुबपुर – ज्ञानी चौक- रेलवे ढाला – स्टेशन रोड खगड़िया – राजेंद्र चौक – बेंजामिन चौक – बलुआही- एन एच 31 पर पहुंचने के लिए बताया गया है. वाहनों के सुचारू परिचालन के लिए उक्त रास्तों पर दंडाधिकारी की भी प्रतिनियुक्ति की गई है.

पुल को दोबारा खोले जाने की सूचना नहीं
परियोजना निदेशक से मिली सूचना के अनुसार, बूढ़ी गंडक पुल की विस्तृत तकनीकी जांच करने के बाद अद्यतन स्थिति की जानकारी साझा की जाएगी. इस अंतराल में वैकल्पिक पथों का ही उपयोग किए जाने की सलाह दी गई है. बता दें कि एनएचएआई के द्वारा लगभग 15.5 करोड़ की लागत से बने पुल के क्षतिग्रस्त हो जाने के बाद से यह निर्णय लिया गया है. हलांकि ये पुल कब खोल दिया जाएगा इसकी इसकी जानकारी फिलहाल नहीं दी गई है.

बता दें कि खगड़िया के एनएच 31 पर रहीमपुर के पास बना बूढ़ी गंडक नदी पर पुल से सभी प्रकार के वाहनों के परिचालन बंद होने  के बाद से पूर्वोत्तर भारत से सीधा सड़क संपर्क भंग हो गया है. खगड़िया के इस गंडक पुल से होकर सीमांचल पश्चिम बंगाल समेत पूर्वोत्तर भारत के लिए काफी संख्या में वाहन गुजरते हैं.

यहां यह भी बता दें कि 244 मीटर लंबे नवनिर्मित पुल पुंज लायड कंपनी द्वारा 2017 से बनाना शूरू किया और मार्च 2023 से आवागमन को शुरू किया गया. पुल क्षतिग्रस्त  होने के बाद से लोगों को काफी परेशानी उठानी पड़ रही है. सवाल यह कि आखिर इसका जिम्मेवार कौन है? सवाल यह भी कि आखिरकार 15.5 करोड़ की लागत से बना पुल तीन महीने में ही कैसे क्षतिग्रस्त हो गया?

टैग: बिहार के समाचार, पुल निर्माण, Khagaria latest news, Khagaria news

Source link

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*