UPSC CAPF AC Salary: CRPF, BSF में असिस्टेंट कमांडेंट की कितनी होती है सैलरी, कौन-कौन सी है फैसिलिटी? जानें कैसे बनते हैं DG

यूपीएससी सीएपीएफ एसी वेतन: यूपीएससी केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल (CAPF) परीक्षा, जिसे UPSC CAPF AC परीक्षा 2023 के रूप में भी जाना जाता है. यह परीक्षा उम्मीदवारों को असिस्टेंट कमांडेंट (एसी) के रूप में भर्ती करने के लिए आयोजित की जाती है, जो ग्रेड ए अधिकारी होते हैं. CRPF, BSF, CISF, ITBP और SSB में असिस्टेंट कमांडेंट के रूप में चयनित उम्मीदवार संबंधित प्राधिकारी द्वारा तय किए गए प्रदर्शन, सेवा के कार्यकाल और अन्य कारकों के आधार पर डायरेक्टर जनरल के पद तक पहुंच सकते हैं.

UPSC CAPF वेतन के अनुसार कमीशन अधिकारी अन्य भत्ते और भत्तों के साथ 56,100 (प्रशिक्षण के दौरान सीएपीएफ वेतन) रुपये के शुरुआती वेतन के हकदार होते हैं. UPSC CAPF AC वेतन भी सीनियरिटी और और रैंक के आधार पर 1,77,500 रुपये तक जा सकता है. CAPF AC वेतन 7वें वेतन आयोग के आधार पर तय किया जाता है. 7वें वेतन आयोग के अनुसार CAPF Salary स्ट्रक्चर में मूल वेतन के साथ-साथ यात्रा, चिकित्सा और महंगाई भत्ते जैसे अन्य लाभ भी शामिल हैं. CAPF AC के लिए, शुरुआती इन-हैंड वेतन अभी भी लगभग 44,135 रुपये है. CAPF में उच्चतम वेतन 2,25,000 रुपये है. कमीशन प्राप्त अधिकारी को विभिन्न सुविधाएं और भत्ते भी मिलते हैं, जो पदोन्नति के साथ बढ़ते हैं.

UPSC CAPF Salary स्ट्रक्चर
नीचे दी गई तालिका CAPF AC सैलरी स्ट्रक्चर दिखाती है. इसमें सीएपीएफ वेतन के घटकों का विवरण दिया गया है.

विवरण अमाउंट
बेसिक पे 15,600 रुपये
ग्रेड पे 5,400 रुपये
महंगाई भत्ता (डीए) 26,250 रुपये
इन हैंड सैलरी 44,135 रुपये
कुल 51,480 रुपये

UPSC CAPF AC पोस्ट-वार सैलरी
सेवा के अपने कार्यकाल के दौरान अर्धसैनिक बलों में असिस्टेंट कमांडेंट के रूप में चयनित उम्मीदवार अधिकतम सात पदोन्नति के लिए योग्य हैं. CAPF विभागीय पदोन्नति के माध्यम से उम्मीदवार महानिदेशक पद तक पहुंच सकते हैं, जो किसी भी अर्धसैनिक संगठन में सर्वोच्च पद है. इस पद के लिए वेतनमान 2,25,000 रुपये निर्धारित है. इच्छुक उम्मीदवार CAPF पोस्ट वाइज विवरण के लिए नीचे दी गई तालिका देख सकते हैं:

रैंक पे स्केल पे बैंड
असिस्टेंट कमांडेंट 56,100 – 1,77,500 रुपये पे बैंड – 3
डिप्टी कमांडेंट 67,700 – 2,08,700 रुपये पे बैंड – 3
कमांडेंट 78,800 – 2,09,200 रुपये पे बैंड – 3
सीनियर कमांडेंट 1,23,000 – 2,15,900 रुपये पे बैंड- 4
डिप्टी इंस्पेक्टर जनरल 1,31,000 – 2,16,600 रुपये पे बैंड- 4
इंस्पेक्टर जनरल 1,44,000 – 2,18,000 रुपये पे बैंड – 4
एडिशनल डायरेक्टर जनरल 1,82,200 – 2,24,100 रुपये डायन
डायरेक्टर जनरल 2,25,000 रुपये एपेक्स फिक्स्ड

UPSC CAPF Salary सुविधाएं और भत्ते
UPSC CAPF परीक्षा 2023 के माध्यम से असिस्टेंट कमांडेंट के रूप में चयनित उम्मीदवार भी कई भत्ते और लाभ के लिए योग्य हैं. सरकार के नियमों और विनियमों के आधार पर भत्ते और लाभ भिन्न हो सकते हैं. CAPF Salary में शामिल भत्ते नीचे सूचीबद्ध हैं:
महंगाई भत्ता
परिवहन भत्ता
मकान किराया भत्ता
यूनिक ड्यूटी अलाउंस
राशन
क्लिनिकल अलाउंस
एक अतिरिक्त लाभ कठिनाई भत्ता है, जो मूल वेतन राशि के साथ प्रदान किया जाता है. विषम परिस्थितियों में तैनात उम्मीदवारों को कठिनाई भत्ता मिलता है.

ये भी पढ़ें…
JEE एडवांस्ड टॉप रैंकर IIT छोड़ अब इस कॉलेज में लेंगे एडमिशन, जानें क्या है इसकी खासियत
बिहार पॉलिटेक्निक, पैरा मेडिकल एंट्रेंस एग्जाम का रिजल्ट जारी, इस Direct Link से करें चेक

टैग: बीएसएफ, केंद्रीय सरकारी नौकरियाँ, सी आई एस एफ, सीआरपीएफ, सरकारी नौकरियों, सरकारी नौकरी, नौकरियां, भारत में नौकरियाँ, नौकरियाँ समाचार, राज्य सरकार नौकरियाँ, संघ लोक सेवा आयोग

(टैग्सटूट्रांसलेट)यूपीएससी सीएपीएफ एसी वेतन(टी)यूपीएससी सीएपीएफ(टी)यूपीएससी(टी)सहायक कमांडेंट का वेतन क्या है(टी)सीआरपीएफ बीएसएफ(टी)आईटीबीपी(टी)सीआईएसएफ(टी)एसएसबी(टी)यूपीएससी सीएपीएफ सुविधाएं( टी)सरकारी नौकरी(टी)जानें कैसे बनें डीजी(टी)महानिदेशक(टी)सरकारी नौकरी(टी)नवीनतम सरकारी नौकरी(टी)सरकारी नौकरी 2023(टी)केंद्रीय सरकारी नौकरी(टी)नवीनतम सरकारी नौकरियां(टी)सरकारी पश्चिम बंगाल में नौकरी(टी)सरकारी नौकरी दैनिक(टी)सहायक कमांडेंट का वेतन क्या है? मेमोरियल कमांडेंट की कीमत कितनी होती है? सीआरपीएफ एसी का वेतन क्या है? CAPF रैंक का मूल वेतन क्या है? यूपीएससी के लिए कौन योग्य है? क्या यूपीएससी और आईएएस एक ही हैं? यूपीएससी परीक्षा में क्या आता है? मैं यूपीएससी के लिए कैसे शुरुआत कर सकता हूं?

Source link

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*