नई दिल्‍ली. भारत और वेस्‍टइंडीज के बीच दो टेस्‍ट की सीरीज का आखिरी मैच आज यानी गुरुवार से पोर्ट ऑफ स्‍पेन में खेला जाना है. सीरीज में टीम इंडिया 1-0 की बढ़त बनाए हुए है. रोहित शर्मा ब्रिगेड ने डोमिनिका का पहला टेस्‍ट पारी के अंतर से अपने नाम किया था. इस टेस्‍ट में ‘डेब्‍युटेंट’ यशस्‍वी जायसवाल (Yashasvi Jaiswal)ने बल्‍ले और रविचंद्रन अश्विन (R. Ashwin) ने गेंद से कमाल करते हुए भारतीय जीत को बेहद आसान बना दिया था. अश्विन ने जहां मैच में कुल 12 विकेट झटके थे, वहीं यशस्‍वी ने अपने डेब्‍यू टेस्‍ट में 171 रनों बनाकर खेल के प्रति अपनी अप्रोच और तकनीक से क्रिकेट जानकारों को मुरीद बनाया है.

21 वर्षीय इस बैटर को भारत का भविष्‍य का बल्‍लेबाज माना जा रहा है.दक्षिण अफ्रीका के दिग्‍गज खिलाड़ी एबी डिविलियर्स (AB de Villiers) ने यशस्‍वी की इस शतकीय पारी की जमकर तारीफ की है.

यह भी पढ़ें: कर लो सीरीज मुट्ठी में… भारत और विंडीज 100वें टेस्ट में होंगे आमने सामने, कौन किसपर भारी? क्या कहते हैं आंकड़े

आईपीएल में देखते ही समझ गया था, यह खास है

डिविलियर्स ने अपने यूट्यूब चैनल पर कहा, ‘जब से उन्‍होंने यशस्‍वी को आईपीएल में खेलते हुए देखा था तब से ही उन्‍हें यह अहसास हो गया था कि यह खिलाड़ी खास है. ऐसा हर दिन नहीं होता कि कोई युवा खिलाड़ी टेस्ट क्रिकेट में अपने पहले ही मैच में उतरे है और शतक जड़ दे. मैंने पहली बार उसे IPL में खेलते हुए देखा था.मुझे लगा कि वास्तव में कुछ खास है. आप देखें कि गेंद का सामना करने के लिए उसके पास कितना समय है. गेंद की गति उसे परेशान नहीं करेगी. यहां तक ​​​​कि जब वह स्पिन गेंदबाजी को भी खेल रहा होता है, तो ऐसा लगता है कि उसके पास समय है.’डिविलियर्स से पहले ऑस्‍ट्रेलिया के पूर्व स्पिनर ब्रेड हॉग भी यशस्‍वी जायसवाल की प्रशंसा कर चुके हैं.

बेहद प्रतिभाशाली है, भारत की भविष्‍य की उम्‍मीद
डिविलियर्स ने शॉट खेलने से पहले विकेट पर सेटल होने की यशस्‍वी की अप्रोच को सराहा. उन्‍होंने कहा, ‘ऐसा लगता है कि उसके पास निर्णय लेने के लिए समय है, जबकि अन्य खिलाड़ी हड़बड़ी में नजर आते हैं. वह बेहद प्रतिभाशाली युवा और भारत के लिए भविष्‍य की उम्‍मीद है. मैं पहले टेस्‍ट मैच में उसे शतक बनाते हुए देखकर खुश हूं.’ यशस्‍वी भारत के ऐसे खिलाड़ी हैं जिसने टेस्‍ट डेब्‍यू पर150 से अधिक रन बनाए हैं. इस मामले में सबसे आगे, बाएं हाथ के एक अन्‍य बल्‍लेबाज शिखर धवन (Shikhar Dhawan)हैं जिन्‍होंने वर्ष 2013 में ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ मोहाली में 187 रनों की पारी खेली थी. टीम इंडिया के मौजूदा कप्‍तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) ने अपने डेब्‍यू टेस्‍ट में 177 रन की पारी खेली थी. रोहित ने यह पारी वेस्‍टइंडीज के खिलाफ ही कोलकाता में वर्ष 2023 में खेली थी.

टैग: एबी डिविलियर्स, भारत बनाम वेस्टइंडीज, यशस्वी जयसवाल

Source link

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *