हाइलाइट्स

ओरल हेल्थ को बेहतर बनाने में हरी इलायची काफी कारगर हो सकती है.
कोलेस्ट्रॉल और हाइपरटेंशन को कंट्रोल करने में भी छोटी इलायची बेस्ट है.

स्वास्थ्य के लिए इलायची के फायदे: हरी इलायची तो आप अक्सर ही खाते होंगे. खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए इसका इस्तेमाल कुकिंग के दौरान भी खूब करते होंगे. लेकिन आपको बता दें कि हरी इलायची केवल खुशबू और स्वाद के लिए ही नहीं, बल्कि कई हेल्थ बेनिफिट्स के लिए भी खाई जा सकती है. हरी इलायची कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, कैल्शियम, पोटैशियम, आयरन, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस और फाइबर जैसे पोषक तत्वों से भरपूर होती है, जो सेहत के लिए काफी फायदेमंद होते हैं.

हरी इलायची जिसे बहुत लोग छोटी इलायची के नाम से भी जानते हैं, सेहत के लिए कई तरीके से फायदेमंद हो सकती है. दरअसल, हरी इलायची में एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-माइक्रोबियल गुण होते हैं, जो सेहत संबंधित बहुत सारी दिक्कतों को दूर करने में अच्छी भूमिका निभाते हैं. आइए मेडिकलन्यूजटुडे के अनुसार, जानते हैं इसके फायदों के बारे में.

हार्ट रहता है दुरुस्त
हरी इलायची को रोजाना अपनी डाइट में शामिल करने से आप दिल की बीमारी से बचे रह सकते हैं. बता दें कि एंटीऑक्सीडेंट तत्वों से भरपूर हरी इलायची हार्ट को दुरुस्त रखने में मदद करती है. इसके सेवन से हार्ट रिलेटेड प्रॉब्लम्स होने का रिस्क कम हो जाता है.

ये भी पढ़ें: डाइट में जरूर शामिल करें खीरा, मिलते हैं 5 बेमिसाल फायदे, कई हेल्थ प्रॉब्लम भी होती हैं दूर

ओरल हेल्थ को बेहतर बनाती है
हरी इलायची केवल मुंह की दुर्गन्ध को दूर करने में ही मदद नहीं करती है. ये ओरल इंफेक्शन, कैविटी और स्वेलिंग को दूर रखने में भी अच्छा रोल निभाती है. ओरल हेल्थ को बेहतर रखने के लिए आप रोजाना इलायची चबा सकते हैं.

लिवर को हेल्दी रखती है
हरी इलायची खाने से लिवर को हेल्दी रखने में भी मदद मिलती है. दरअसल, हरी इलायची में डिटॉक्सीफाइंग एजेंट मौजूद रहता है जो टॉक्सिन को बाहर निकालकर लीवर सम्बन्धी बीमारी होने के खतरे को कम करता है.

ये भी पढ़ें: इतनी मात्रा में रोजाना डाइट में शामिल करें एप्पल साइडर विनेगर, कई बीमारियां होंगी दूर, सेहत को होंगे ढेरों फायदे

कैंसर दूर रखती है
कैंसर को दूर रखने में भी हरी इलायची की भूमिका काफी अच्छी होती है. दरअसल हरी इलायची एंटी-कैंसर प्रॉपर्टीज से भरपूर होती है. जो कैंसर सेल्स कम करने में मदद करती है. ऐसे में हरी इलायची का सेवन करके आप कैंसर को खुद से दूर रख सकते हैं.

कोलेस्ट्रॉल और हाइपरटेंशन कंट्रोल करती है
हरी इलायची कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने में अच्छा रोल निभाती है. इसके साथ ही ये हाई बीपी की दिक्कत को भी नियंत्रित करने का काम करती है. इन दोनों दिक्कतों से जूझ रहे व्यक्ति के लिए हरी इलायची खाना बेहतर हो सकता है.

टैग: स्वास्थ्य, स्वास्थ्य समाचार, स्वास्थ्य सुझाव, जीवन शैली

Source link

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *