नई दिल्‍ली. Asia Cup: असमंजस की लंबे दौर के बाद एशिया कप (Asia Cup)के शेड्यूल का आखिरकार ऐलान कर दिया गया है. टीम इंडिया के सुरक्षा कारणों से पाकिस्‍तान में खेलने के इनकार के बाद टूर्नामेंट के मैच पाकिस्‍तान और श्रीलंका में खेले जाएंगे. भारतीय टीम अपने मैच श्रीलंका में खेलेगी, वहीं पाकिस्‍तान को अपने कुछ मैच अपने देश में और कुछ श्रीलंका में खेलने होंगे. वनडे फॉर्मेट में होने वाले इस टूर्नामेंट का आगाज 30 अगस्त को मुल्तान में पाकिस्तान और नेपाल के बीच मुकाबले से होगा लेकिन फैंस की नजर चिर प्रतिद्वंद्वी भारत और पाकिस्‍तान (India vs Pakistan) के मुकाबले पर ही टिकी हैं. रोहित शर्मा की टीम इंडिया का पहला ही मैच पाकिस्तान से है,जो 2 सितंबर को श्रीलंका के कैंडी में खेला जाएगा.वैसे टूर्नामेंट की सुपर-4 स्‍टेज और फिर फाइनल में भी (यदि दोनों टीमें खिताबी मुकाबले में पहुंचीं तो) दोनों टीमें दो-दो हाथ कर सकती हैं.

एशिया कप में कुल 6 टीमें हिस्सा ले रही हैं-भारत, पाकिस्तान, श्रीलंका, अफगानिस्तान, बांग्लादेश और नेपाल. इसमें भारत, पाकिस्तान और नेपाल ग्रुप-ए में बांग्लादेश, श्रीलंका और अफगानिस्तान ग्रुप-B में हैं. पाकिस्‍तान टीम के लिहाज से बात करें तो उसके लिए टूर्नामेंट का शेड्यूल व्‍यस्‍तता से भरा है.टीम 30 अगस्‍त को पहला मैच नेपाल से खेलेगी, इसके तुरंत बाद उसे भारत का मुकाबला करने के लिए श्रीलंका रवाना होना होना होगा. यह मैच दो सितंबर को है यानी टीम को दो दिन के अंतर में ही दो मैच खेलने हैं. पाकिस्‍तान के पूर्व कप्‍तान सलमान बट (Salman Butt) के लिए पीसीबी (PCB) को आड़े हाथ लिया है और कहा है कि बोर्ड को अपने प्‍लेयर्स की परवाह ही नहीं है.

बट बोले-यह बेहद अजीब कार्यक्रम

बट ने यूट्यूब चैनल पर हाफिज मोहम्‍मद इमरान से बात करते हुए कहा,’बेहद अजीब कार्यक्रम है. पाकिस्तान जहां अपना पहला मैच पाकिस्तान में खेल रहा है, फिर वह दूसरे मैच के लिए श्रीलंका जाएगा जिसमें केवल दो दिन का अंतर होगा. दूसरी ओर, श्रीलंका अपना पहला मैच अपने होमग्राउंड में खेलेगा जबक‍ि इस टीम को दूसरे मैच के लिए पाकिस्तान जाना होगा तो उनके पास 4-5 दिनों का अंतर होगा.’ उन्‍होंने कहा, ‘पाकिस्‍तान जो मूल रूप से मेजबान देश है, उसे केवल दो दिन का गैप मिलेगा. हम अपने प्‍लेयर्स की कभी परवाह नहीं करते.’उन्‍होंने कहा,’इस शेड्यूल से हम क्‍या साबित कर रहे हैं.एक टूर्नामेंट हो रहा है,एक फ्लाइट इधर आ रही है, एक उधर जा रही है.यह कोई कराची नहीं है जो वहां से तीन घंटे की दूरी पर है. लाहौर से कराची आएं और कराची से लाहौर फ्लाई करें, इसके अंदर एक चेंज ओवर है.आप श्रीलंका से दुबई जाएं और दुबई से लाहौर आए तो यह चेंज के साथ पांच से छह घंटे की फ्लाइट है.’

Asia Cup 2023 का शेड्यूल जारी, भारत-पाकिस्तान का पहला मैच 2 सितंबर को, जानें पूरा कार्यक्रम

Asia Cup 2023: वर्ल्ड कप से पहले ही भारत-पाकिस्तान में टक्कर, 2 हफ्ते में 3 बार मुकाबला, जानें कैसे?

एशियन क्रिकेट काउंसिल (ACC) के अध्यक्ष जय शाह द्वारा शेयर की गई रिलीज में साफ कहा गया है कि पाकिस्तान पहले दौर के बाद अपनी स्थिति के बावजूद A1 और भारत A2 रहेगा. यदि उनमें से कोई भी क्‍वालिफाई नहीं करता है तो नेपाल उनका स्थान ले लेगा.यदि दोनों चिर प्रतिद्वंद्वी क्वालीफाई कर लेते हैं तो उनका सुपर-4 मुकाबला कोलंबो में होगा. दोनों ग्रुप में टीमें एक-दूसरे से एक-एक बार भिड़ेंगी.टॉप-2 टीमें सुपर-4 राउंड के लिए क्वालिफाई करेंगी.ग्रुप-ए से भारत-पाकिस्तान के सुपर-4 में पहुंचने की संभावना है, दूसरी ओर ग्रुप-बी से श्रीलंका और बांग्लादेश का दावा मजबूत है. सुपर-4 राउंड में मुकाबले राउंड रॉबिन आधार पर खेले जाएंगे. जहां हर टीम बाकी 3 टीमों से भिड़ेगी.इस स्टेज के बाद पहले और दूसरे स्थान पर रहने वाली टीमों के बीच फाइनल खेला जाएगा. फाइनल मैच कोलंबो में होगा.

टैग: एशिया कप, भारत बनाम पाकिस्तान, पीसीबी, सलमान बट

Source link

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *