मुंबईः हिंदी फिल्म इंडस्ट्री में रोहित शेट्टी एक जाना-माना नाम हैं. अक्षय कुमार से लेकर अजय देवगन तक जैसे इंडस्ट्री के टॉप और एक्शन स्टार रोहित शेट्टी के साथ काम कर चुके हैं. लेकिन, क्या आप रोहित शेट्टी (Rohit Shetty) के पिता एम बी शेट्टी के बारे में जानते हैं. एम बी शेट्टी इंडस्ट्री के उन विलेन्स में से थे, जिन्हें पर्दे पर देखना दर्शकों के लिए आसान नहीं होता था. उन्हें बड़े पर्दे पर देखना दर्शकों के लिए काफी डरावना अनुभव होता था. फिल्मों में अपने खूंखार अवतार के लिए फेमस एम बी शेट्टी के हाथों बॉलीवुड के कई हीरो ने पिटाई खाई. वह जिस भी फिल्म में होते थे, हीरो पर भारी पड़ जाते थे. एमबी शेट्टी एक बेहतरीन एक्टर ही नहीं एक जबरदस्त स्टंटमैन औ फाइट इंस्ट्रक्टर थे, जो अचानक इंडस्ट्री को अलविदा कह गए.

अपनी जबरदस्त स्क्रीन प्रेजेंस के लिए मशहूर रहे खलनायक एमबी शेट्टी एक स्टंटमैन और फाइट कोरियोग्राफर थे, जिन्होंने 60-70 के दशक में अमिताभ बच्चन से लेकर धर्मेंद्र तक जैसे स्टार्स के साथ काम किया. फिल्मों में वह सामान्य तौर पर लीड विलेन के तुरुप के इक्के के तौर पर होती थी, लेकिन कम ही लोग जानते हैं कि बॉलीवुड के हिट मैन बॉलीवुड के हिट मशीन कहे जाने वाले रोहित शेट्टी के पिता थे. एक्शन को लेकर इतना झुकाव रोहित शेट्टी में शायद उनके पिता की ही देन है. आज रोहित भी अपने पिता की ही तरह अपने स्टंट और एक्शन के लिए अपने झुकाव को लेकर मशहूर हैं, जो उन्हें विरासत में मिली है.

लेकिन, मैंगलोर में जन्मे एमबी शेट्टी के लिए उनका सफर बेहद मुश्किलों भरा था. वह बेहद गरीब परिवार से थे और उडुपी से मुंबई पहुंचे थे. एक वेटर के तौर पर काम करते हुए एमबी शेट्टी बॉक्सिंग और बॉडी बिल्डिंग से जुड़ गए. जिसके बाद 1956 में आई ‘हीर’ से उन्होंने फाइट इंस्ट्रक्टर के तौर पर अपना करियर शुरू किया. सत्तर के दशक में तो वह इतने फेमस हो चुके थे कि वह लगभग हर फिल्म का हिस्सा होते थे. पर्दे पर उनकी मौजूदगी कमाल की होती थी. लेकिन, फिर एक ऐसी दुर्घटना घटी की ऊंचाइयों को छू रहे एमबी शेट्टी की जिंदगी पूरी तरह से बदल गई.

इस दुर्घटना ने एमबी शेट्टी को बंगले से रोड पर ला दिया. उनका बंगला, गाड़ी और सारी सेविंग सिर्फ एक फिल्म के चलते सब खत्म हो गया. ये बात है 1980 की, एमबी शेट्टी तब एक बड़े स्टंटमैन और एक्टर थे. ये फिल्म थी ‘बॉम्बे 405 माइल्स’, जिसमें जीनत अमान, विनोद खन्ना और शत्रुघ्न सिन्हा लीड रोल में थे. इस फिल्म का एक स्टंट सीन शूट किया जाना था. इसके एक सीन में एमबी शेट्टी के स्टंटमैन मंसूर को एक गैस पंप के ऊपर से जंप करना था. मंसूर ने जंप तो किया, लेकिन गलत जगह. इस स्टंट को करते हुए मंसूर की जान चली गई. इस एक हादसे का एमबी शेट्टी पर बहुत बुरा असर हुआ.

भारतीय सिनेमा के 5 नॉन फ्लॉप मूवी डायरेक्टर, 5 सबसे सफल डायरेक्टर, राजकुमार हिरानी, ​​रोहित शेट्टी, राकेश रोशन, अयान मुखर्जी, अली अब्बास जफर, राजकुमार हिरानी फिल्म्स, रोहित शेट्टी फिल्म्स, राकेश रोशन फिल्म्स, अयान मुखर्जी फिल्म्स, अली अब्बास जफर फिल्म्स, भारतीय सिनेमा के सफल डायरेक्टर जिन्होंने लगातार ब्लॉकबस्टर फिल्में दीं

रोहित शेट्टी के पिता एमबी शेट्टी इंडस्ट्री के बड़े स्टंटमैन और एक्शन कोरियोग्राफर थे.

मंसूर के निधन का एमबी शेट्टी को गहरा सदमा लगा था, वह भारी डिप्रेशन में चले गए. मंसूर की मौत के बाद एमबी शेट्टी शराब के नशे में डूबते चले गए. सब छोड़-छाड़कर वह घर बैठ गए. जिसके बाद उनकी पत्नी को जूनियर आर्टिस्ट के तौर पर काम करके घर चलाना पड़ा. एमबी शेट्टी खुद को मंसूर के निधन का दोषी समझने लगे थे. इस हादसे का उन पर ऐसा असर हुआ कि मंसूर के निधन के 2 साल बाद उन्होंने भी इस दुनिया को अलविदा कह दिया.

टैग: बॉलीवुड, मनोरंजन, रोहित शेट्टी

(टैग्सटूट्रांसलेट)एमबी शेट्टी(टी)एमबी शेट्टी की मृत्यु का कारण(टी)रोहित शेट्टी(टी)रोहित शेट्टी पिता(टी)रोहित शेट्टी पिता की मृत्यु(टी)एमबी शेट्टी की मृत्यु(टी)स्टंटमैन और फाइट कोरियोग्राफर एमबी शेट्टी(टी)एमबी शेट्टी बॉम्बे 405 माइल्स(टी)बॉम्बे 405 मील मूवी(टी)एमबी शेट्टी परिवार(टी)एमबी शेट्टी बेटा(टी)एमबी शेट्टी पत्नी(टी)एमबी शेट्टी उम्र(टी)एमबी शेट्टी फिल्में(टी) )एमबी शेट्टी की जन्मतिथि(टी)एमबी शेट्टी की जीवनी(टी)एमबी शेट्टी की फिल्में(टी)एमबी शेट्टी की कुल संपत्ति

Source link

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *