भारत और वेस्टइंडीज (India vs West Indies) की क्रिकेट टीमें 2 मैचों की सीरीज के दूसरे और आखिरी टेस्ट मैच में आज यानी गुरुवार (20 जुलाई) से पोर्ट ऑफ स्पेन में आमने सामने होंगी. दोनों टीमों के बीच यह 100वां टेस्ट मैच है. भारतीय टीम इस मुकाबले को जीतकर यादगार बनाना चाहेगी वहीं मेजबानों की कोशिश सीरीब बराबरी की होगी. अब तक दोनों टीमों के बीच 99 टेस्ट मैचों में किसने कितने मैच जीते हैं , आइए डालते हैं नजर:-

01

रोहित शर्मा (Rohit Sharma) की कप्तानी वाली भारतीय टीम ने डोमिनिका में खेले गए पहले टेस्ट मैच में वेस्टइंडीज (India vs West Indies) को पारी और 141 रन से हराया था. 2 मैचों की सीरीज में टीम इंडिया 1-0 से आगे है. भारतीय टीम की नजरें सीरीज में ‘क्लीनस्वीप’ पर होंगी. दोनों टीमें अभी तक 99 टेस्ट मैच खेल चुकी हैं जिसमें कैरेबियाई टीम का पलड़ा भारी है. (Indiancricketteam/Instagram)

02

वेस्टइंडीज ने भारत (India vs West indies Head to Head) के खिलाफ अभी तक 30 टेस्ट मैच जीते हैं जबकि टीम इंडिया ने 23 मुकाबलों में बाजी मारी है. 46 टेस्ट मैच ड्रॉ रहे हैं. दोनों टीमों के बीच पहला टेस्ट मैच 1948 में दिल्ली में खेला गया था. लाला अमरनाथ की अगुआई वाली टीम ने इस टेस्ट को ड्रॉ पर समाप्त किया था. दोनों टीमों के बीच चौथे टेस्ट में हार जीत का रिजल्ट निकला था तब मेहमान कैरेबियाई टीम ने चेन्नई टेस्ट मैच में मेजबान भारत को पारी और 193 रन से हराया था. (indiancricketteam/instagram)

03

भारतीय टीम इस टेस्ट मैच के बाद अब दिसंबर-जनवरी में दक्षिण अफ्रीका दौरे पर टेस्ट खेलने के लिए जाएगी. यानी अनुभवी बैटर अजिंक्य रहाणे जैसे खिलाड़ियों के लिए उस सीरीज की टीम में चयन की दावेदारी पुख्ता करने का यह आखिरी मौका है. रहाणे ने पिछले महीने डब्ल्यूटीसी फाइनल के जरिए 18 महीने के बाद टेस्ट में वापसी की थी. (indiancricketteam/instagram)

04

पिछले 18 महीने में पहला टेस्ट खेलते हुए रहाणे ने विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप फाइनल में अच्छा प्रदर्शन किया लेकिन डोमिनिका में मौके नहीं मिल सके क्योंकि भारत ने एक पारी में ही बल्लेबाजी की.ऐसी प्रबल संभावना है कि भारतीय टीम फिर एक ही बार बल्लेबाजी करेगी. ऐसे में रहाणे को पूरा फायदा उठाना होगा क्योंकि दक्षिण अफ्रीका दौरे से पहले श्रेयस अय्यर भी फिट हो जाएंगे. (AP)

05

पहला मैच तीन दिन के भीतर ही जीतने वाली भारतीय टीम में ज्यादा बदलाव की गुंजाइश तो नहीं है लेकिन देखना होगा कि खराब प्रदर्शन कर रहे तेज गेंदबाज जयदेव उनादकट को फिर मौका मिलता है या नहीं. 31 वर्ष के उनादकट ने 13 साल में तीन ही टेस्ट खेले हैं. डोमिनिका में उन्हें एक भी विकेट नहीं मिला और उन्होंने नौ ओवर ही डाले. (Jaydev Unadkat Instagram)

06

पहले मैच में स्पिनर रविचंद्रन अश्विन और रविंद्र जडेजा की तूती बोली. इस मैच में भी पिच टर्निंग होने की संभावना है जिससे कैरेबियाई टीम में बल्लेबाजी हरफनमौला रेमन रीफर की जगह स्पिन हरफनमौला केविन सिनक्लेयर को शामिल किया गया है. (PTI)

07

भारतीय टीम ऐसे में उनादकट की जगह एक और स्पिनर के तौर पर अक्षर पटेल को उतार सकती है. शार्दुल ठाकुर को भी मौका मिल सकता है जिनकी बल्लेबाजी में काफी सुधार आया है. डेब्यू टेस्ट में 150 से अधिक रन बनाने वाले तीसरे भारतीय बल्लेबाज बने यशस्वी जायसवाल इस लय को कायम रखना चाहेंगे. शुभमन गिल तीसरे नंबर पर उतरने के बाद 11 गेंद ही खेल सके और वह भी बड़ी पारी खेलने को बेताब होंगे. (Mukesh Kumar/Instagram)

08

दिसंबर 2018 से विदेश में शतक नहीं लगा सके विराट कोहली उस कमी को पूरा करना चाहेंगे. कोहली का यह 500वां इंटरनेशनल मैच होगा. इसे वह यादगार बनाना चाहेंगे. वहीं पदार्पण टेस्ट में पहला रन बनाने के लिए 20 गेंद तक इंतजार करने वाले ईशान किशन को भी मौके का इंतजार होगा. (Indiancricketteam/instagram)

Source link

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *