Asia Cup 2023: टीम इंडिया को पाकिस्तान से नहीं श्रीलंका से मिलेगी असली टक्कर, घर में टीम हारती ही नहीं!

नई दिल्ली. एशिया कप 2023 का शेड्यूल आज कुछ घंटे बाद जारी होने वाला है. पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड यानी पीसीबी को इसकी मेजबानी मिली है, लेकिन बीसीसीआई की आपत्ति के बाद टूर्नामेंट का आयोजन 2 वेन्यू पर किया जा रहा है. भारतीय क्रिकेट बोर्ड ने टीम को पाकिस्तान भेजने से इनकार कर दिया था. टूर्नामेंट के ओपनिंग मुकाबले सहित 4 मैच पाकिस्तान में होंगे. वहीं अन्य 9 मैच श्रीलंका में खेले जाएंगे. टीम इंडिया अपने सभी मुकाबले श्रीलंका में ही खेलेगी. फाइनल भी श्रीलंका में ही खेला जाएगा. पिछले साल यूएई में हुए एशिया कप की बात करें, तो श्रीलंका ने पाकिस्तान को फाइनल में हराकर खिताब अपने नाम किया था.

श्रीलंका का घर में रिकॉर्ड बेहतरीन रहा है. ऐसे में इस बार भी उसे टूर्नामेंट में कमजोर नहीं आंका जा सकता है. भले ही सभी भारत और पाकिस्तान के मैच का इंतजार कर रहे हैं, लेकिन श्रीलंका की टीम दोनों के लिए खतरा बन सकती है. इससे पहले 4 बार श्रीलंका में एशिया कप आयोजन हुआ है और 3 बार मेजबान टीम चैंपियन बनी है. एक बार टीम इंडिया खिताब जीतने में सफल हुई है. ऐसे में श्रीलंका की टीम अपने इस रिकॉर्ड को बरकरार रखना चाहेगी.

1986 में पहली बार हुआ आयोजित
एशिया कप 1984 से खेला जा रहा है. श्रीलंका में पहली बार 1986 में टूर्नामेंट का आयोजन किया गया. फाइनल में श्रीलंका ने पाकिस्तान को 5 विकेट से हराकर खिताब अपने नाम किया. फिर 1997 में घर में हुए फाइनल में श्रीलंका ने टीम इंडिया को 8 विकेट से करारी शिकस्त दी. वहीं 2004 में एक बार फिर श्रीलंका ने भारत को फाइनल में 25 रन से शिकस्त दी. 2010 में अंतिम बार श्रीलंका में एशिया कप का आयोजन हुआ. भारतीय टीम इस बार खिताब जीतने में सफल रही.

81 रन से मिली जीत
टीम इंडिया ने 2010 में हुए एशिया कप के फाइनल में श्रीलंका के खिलाफ पहले खेलते हुए 6 विकेट पर 268 रन बनाए. ओपनर बल्लेबाज दिनेश कार्तिक ने सबसे अधिक 66 रन बनाए. राेहित शर्मा ने 41 तो कप्तान एमएस धोनी ने 38 रन बनाए. जवाब में श्रीलंका की टीम 187 रन बनाकर सिमट गई. बाएं हाथ के तेज गेंदबाज आशीष नेहरा ने 40 रन देकर 4 विकेट लिए. रवींद्र जडेजा और जहीर खान को भी 2-2 विकेट मिला. कार्तिक को प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया.

भारत और पाकिस्तान का बड़ा मुकाबला आज, फाइनल में भी हो सकती टक्कर, एशिया कप का शेड्यूल कुछ घंटे बाद होगा जारी

भारत और पाकिस्तान एक ही ग्रुप में
मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, एशिया कप 2023 में भारत और पाकिस्तान को नेपाल के साथ एक ही ग्रुप में रखा गया है. दूसरे ग्रुप में श्रीलंका, अफगानिस्तान और बांग्लादेश हैं. ग्रुप राउंड में भारत और पाकिस्तान की भिड़ंत 2 सितंबर को सकती है. टूर्नामेंट 30 अगस्त से शुरू होगा. दोनों ही ग्रुप की टॉप-2 टीमें सुपर-4 में जाएंगी. सुपर-4 में भारत और पाकिस्तान का मुकाबला 10 सितंबर को सकता है. दोनों टीमें यदि फाइनल में जगह बनाने में कामयाब रहीं, तो 17 सितंबर को एक-बार फिर दोनों के बीच रोचक भिड़ंत देखने को मिलेगी. मालूम हो कि वनडे वर्ल्ड कप 5 अक्टूबर से 19 नवंबर तक भारत में खेला जाना है. वर्ल्ड कप में भारत और पाकिस्तान की भिड़ंत 15 अक्टूबर को अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में होगी. मैच में एक लाख फैंस स्टेडियम पहुंच सकते हैं.

टैग: एशिया कप, पाकिस्तान, श्रीलंका, टीम इंडिया

Source link

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*