हाई कोलेस्ट्रॉल को जड़ से खत्म कर सकते हैं 3 हरे पत्ते, पोषक तत्वों का हैं भंडार, सेहत कर देंगे दुरुस्त

हाइलाइट्स

करी पत्ता को कोलेस्ट्रॉल कम करने में असरदार माना जाता है.
हरी मेथी में मौजूद पोषक तत्व कोलेस्ट्रॉल को कम कर सकते हैं.

कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए सर्वोत्तम पत्ता: वर्तमान समय में कोलेस्ट्रॉल बढ़ने की समस्या तेजी से बढ़ रही है. हर उम्र के लोग कोलेस्ट्रॉल के मरीज बन रहे हैं. कोलेस्ट्रॉल की मात्रा सामान्य से ज्यादा हो जाए, तो हार्ट अटैक और स्ट्रोक का खतरा बढ़ जाता है. कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने के लिए हेल्दी लाइफस्टाइल और बेहतर खान-पान जरूरी होता है. कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने के लिए दवाओं के अलावा कुछ घरेलू नुस्खे भी बेहद कारगर साबित हो सकते हैं. कुछ पौधों के पत्तों में औषधीय गुण होते हैं, जिनका सेवन करने से बैड कोलेस्ट्रॉल (LDL) को कम करने में काफी मदद मिल सकती है. आज आपको ऐसे ही तीन पत्तों के बारे में बता रहे हैं, जो कोलेस्ट्रॉल के मरीजों के लिए रामबाण हो सकते हैं.

मेथी के पत्ते – हाई कोलेस्ट्रॉल के मरीजों के लिए हरी मेथी खाना बेहद फायदेमंद है. हेल्थलाइन की रिपोर्ट के अनुसार कई रिसर्च में यह बात सामने आई है कि मेथी के पत्तों में मौजूद पोषक तत्व कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड के स्तर को कम करने में मदद करते हैं. माना जाता है कि स्टेरॉइडल सैपोनिन कोलेस्ट्रॉल अवशोषण और संश्लेषण को रोकता है, जबकि फाइबर ब्लड शुगर के स्तर को कम करने में मदद कर सकता है. डायबिटीज के मरीजों के लिए भी हरी मेथी को लाभकारी माना जा सकता है. मेथी दाना और मेथी पाउडर भी सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है.

करी पत्ता – अक्सर खाने-पीने की चीजों में इस्तेमाल किए जाने वाला करी पत्ता को कोलेस्ट्रॉल कम करने में कारगर माना जा सकता है. कई रिसर्च में भी करी पत्ता के इस फायदे पर मुहर लग चुकी है. करी पत्ता का सेवन करने से हाई कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड का लेवल कम करने में मदद मिलती है. डाइट में करी पत्ते को शामिल करने से हार्ट अटैक और स्ट्रोक का खतरा भी कम हो सकता है. करी पत्ता का सेवन करने से हार्ट हेल्थ को मजबूती मिल सकती है. करी पत्ता दिल और दिमाग दोनों के लिए अच्छा होता है.

यह भी पढ़ें- सेहत के लिए रामबाण है यह मीठा फल, शुगर-बवासीर समेत 5 बीमारियों से दिलाएगा राहत, शरीर में भर देगा एनर्जी

तुलसी के पत्ते – आयुर्वेद में तुलसी के पत्तों को कई बीमारियों के इलाज के लिए फायदेमंद माना गया है. तुलसी के पत्तों में पाए जाने वाले एसेंशियल ऑयल हाई कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड्स को कम करने में मदद कर सकते हैं. कोलेस्ट्रॉल कम करने से हार्ट हेल्थ को मजबूती मिलती है. तुलसी के पत्तों में मैग्नीशियम भी भरपूर मात्रा में होता है, जो ब्लड वेसल्स को रिलैक्स करता है. इससे खून की धमनियों में ब्लड फ्लो बेहतर हो सकता है. ऐसा होने से कई हार्ट डिजीज का खतरा भी कम हो सकता है.

यह भी पढ़ें- लिवर को बर्बाद कर सकते हैं ये 5 फूड्स ! शराब से भी ज्यादा पहुंचाते हैं नुकसान, तुरंत बना लें दूरी

टैग: स्वास्थ्य, जीवन शैली, ट्रेंडिंग न्यूज़

(टैग्सटूट्रांसलेट)कोलेस्ट्रॉल के लिए अच्छी पत्तियां(टी)कोलेस्ट्रॉल को तेजी से कम करने वाली जड़ी-बूटियां(टी)कोलेस्ट्रॉल के लिए कौन सा मसाला अच्छा है(टी)करी पत्ता कोलेस्ट्रॉल को कम करता है(टी)कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए करी पत्ते का उपयोग कैसे करें(टी)करी पत्ते के फायदे(टी) ) कोलेस्ट्रॉल के लिए मेथी की पत्तियां (टी) क्या मेथी की पत्तियां कोलेस्ट्रॉल के लिए अच्छी हैं (टी) कौन सी पत्तियां कोलेस्ट्रॉल को कम करती हैं (टी) क्या मेथी कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित कर सकती है (टी) कोलेस्ट्रॉल के लिए मेथी का उपयोग कैसे करें (टी) उच्च कोलेस्ट्रॉल के लिए तुलसी की पत्तियां (टी) तुलसी कर सकती हैं पत्तियां कोलेस्ट्रॉल कम करती हैं(टी)कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए तुलसी की पत्तियों का उपयोग कैसे करें(टी)कौन सी पत्ती कोलेस्ट्रॉल कम करती है(टी)कोलेस्ट्रोल नियंत्रण करने के उपाय(टी)करी पत्ते के फायदे(टी)मेथी के फायदे(टी)तुलसी के पत्ते खाने के फ़ायदे

Source link

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*