सेहत के लिए रामबाण है यह मीठा फल, शुगर-बवासीर समेत 5 बीमारियों से दिलाएगा राहत, शरीर में भर देगा एनर्जी

हाइलाइट्स

बेल का सेवन करने से वायरल और बैक्टीरियल इंफेक्शन से बचाव हो सकता है.
बेल में मौजूद पोषक तत्व शरीर से गंदगी बाहर निकालकर बॉडी डिटॉक्स करते हैं.

बेल फल के फायदे: फलों का सेवन करना सेहत के लिए फायदेमंद होता है. इनमें कई नेचुरल पोषक तत्व होते हैं, जो शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं. सभी लोगों को अच्छी सेहत के लिए नियमित रूप से मौसमी फल खाने चाहिए. बेल (wood apple) का फल गर्मी और बरसात के मौसम में सेहत के लिए बेहद फायदेमंद हो सकता है. बेल में टैनिन, फ्लेवोनोइड और कूमारिन नामक रसायन होते हैं. ये केमिकल शरीर की सूजन को कम करने में मदद करते हैं. इससे अस्थमा, लूज मोशन समेत कई बीमारियों के इलाज में मदद मिल सकती है. बेल में पाए जाने वाले कुछ कंपाउंड हाई ब्लड शुगर और पाचन संबंधी परेशानियों से राहत दिला सकते हैं. आज आपको बेल के हेल्थ बेनिफिट्स बता रहे हैं.

ब्लड शुगर करे कंट्रोल – डायबिटीज के मरीजों के लिए बेल खाना लाभकारी माना जा सकता है. वेब एमडी की रिपोर्ट के अनुसार बेल ब्लड शुगर लेवल को कम कर सकता है. शरीर में कार्बोहाइड्रेट के फ्लो को नियंत्रित करके बेल डायबिटीज को रोकने में मदद करता है. यह शुगर की वजह से पैदा होने वाली जानलेवा परिस्थितियों से बचाने में मदद कर सकता है. हालांकि बेल का सेवन करते वक्त शुगर की दवा भी जरूर लेनी चाहिए.

बवासीर से दिलाए राहत – बेल में टैनिक और फेनोलिक कंपाउंड होते हैं, जो पावरफुल एंटीऑक्सिडेंट हैं. ये तत्व बवासीर का इलाज करने में फायदेमंद हो सकते हैं. बेल को पेट के लिए लाभकारी माना जाता है और यह लूज मोशन, और अन्य पाचन समस्याओं से राहत दिला सकता है. पेट और पाचन तंत्र के लिए बेल के जूस के भी कई फायदे हैं. कब्ज से जूझ रहे लोगों के लिए बेल चमत्कारी हो सकता है.

बॉडी करता है क्लीन – बेल में राइबोफ्लेविन और थायमिन रसायन होते हैं, जो शरीर को साफ करने में मदद करते हैं. बेल का रस पीने से शरीर आसानी से डिटॉक्स हो सकता है. किडनी के लिए भी बेल लाभकारी होता है. इसका रस कि़डनी की बीमारी को रोकने में मदद करता है और आंतों को स्वस्थ रखता है. बेल का सेवन करने से आपकी ओवरऑल हेल्थ बेहतर हो सकती है.

यह भी पढ़ें- बारिश में होता है भयंकर हेयर फॉल, एक दिन में टूट सकते हैं 300 बाल, इन 5 आसान तरीकों से करें बचाव

इंफेक्शन का खतरा करे दूर – बेल खाने से बरसात के मौसम में कई तरह के संक्रमण से बचाव किया जा सकता है. बेल में मौजूद पोषक तत्व वायरल, फंगल और बैक्टीरियल इंफेक्शन के प्रति प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाते हैं. यह हमारे इम्यून सिस्टम के लिए भी अच्छा होता है. कुल मिलाकर मौसमी बीमारियों से बचाने में बेल बेहद कारगर साबित हो सकता है.

यह भी पढ़ें- लिवर को बर्बाद कर सकते हैं ये 5 फूड्स ! शराब से भी ज्यादा पहुंचाते हैं नुकसान, तुरंत बना लें दूरी

वजन घटाए, शरीर को दे एनर्जी – बेल में फाइबर की भरपूर मात्रा होती है. हाई फाइबर कंटेंट की वजह से यह वजन घटाने में सहायता करता है. ऐसा माना जाता है कि बेल का फल सनस्ट्रोक और गर्मी से संबंधित अन्य बीमारियों को रोकने में प्रभावी होता है. यह शरीर की एनर्जी बढ़ाता है और आपको गर्मी में सक्रिय रहने में मदद करता है.

टैग: स्वास्थ्य, गुणकारी भोजन, जीवन शैली, ट्रेंडिंग न्यूज़

(टैग्सटूट्रांसलेट)लकड़ी सेब के स्वास्थ्य लाभ(टी)लकड़ी सेब स्वास्थ्य लाभ(टी)लकड़ी सेब के औषधीय उपयोग(टी)लकड़ी सेब विटामिन(टी)बेल फल के स्वास्थ्य लाभ(टी)बेल फल के फायदे आयुर्वेद(टी)कैसे खाएं बेल फल (टी) क्या बेल फल को कच्चा खाया जा सकता है (टी) आप बेल फल कैसे खाते हैं (टी) बेल फल खाने का सबसे अच्छा समय क्या है (टी) क्या हम बेल फल को खाली पेट खा सकते हैं (टी) बेल खाने के फायदे

Source link

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*