यूक्रेन से जंग हार जाएगा रूस? पुतिन को अपनों ने ही दिया धोखा! सैनिक भी नहीं मान रहे आदेश

रूस यूक्रेन युद्ध को एक साल से अधिक समय हो चुका है, लेकिन इसके खत्म होने के आसार कहीं नहीं नजर आ रहे हैं. इस बीच बड़ी खबर यह सामने आ रही है कि रूसी सैनिकों के बीच तेजी से असंतोष बढ़ रहा है. युद्ध अध्ययन संस्थान का कहना है कि रूसी सैनिक अब कमांडरों के आदेश की अवेहलना कर रहे हैं, जो यूक्रेन युद्ध के बीच रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन की सेना के लिए समस्या पैदा कर रही है.

01

हिन्दुस्तान टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक थिंक टैंक ने नोट किया कि रूसी सैन्य ब्लॉगर्स ने 58वें कंबाइंड आर्म्स आर्मी कमांडर कर्नल जनरल इवान पोपोव की बर्खास्तगी पर कड़ी प्रतिक्रिया व्यक्त की थी, क्योंकि पिछले हफ्ते जारी ऑडियो में पोपोव ने फ्रंटलाइन स्थितियों के बारे में सीधे पुतिन से शिकायत की थी. (एपी फाइल फोटो)

02

7वें वीडीवी डिवीजन के सैनिकों को भी चेतावनी दी गई है कि अगर मिखाइल टेप्लिंस्की को गिरफ्तार किया गया तो वे कब्जे वाले खेरसॉन से हट जाएंगे. आईएसडब्ल्यू ने कहा कि यह दिखाया गया है कि कैसे “कमांडरों के बीच अवज्ञा उनके कुछ सैनिकों तक फैलती दिख रही है.”

03

आईएसडब्ल्यू ने सुझाव दिया कि अवज्ञा का निर्माण व्लादिमीर पुतिन द्वारा किया गया था, जिन्होंने त्वरित परिणाम प्राप्त करने के उद्देश्य से नियमित रूप से स्थापित कमांड चेन को दरकिनार कर दिया था. वहीं यूक्रेन की मिलिट्री इंटेलीजेंस ने रूसी सैनिकों के बीच की एक बातचीत का इंटरसेप्ट किया है.

04

रूसी शीर्ष अधिकारियों की बर्खास्तगी की भी खबरें हैं जिनमें 106वें गार्ड्स एयरबोर्न (वीडीवी) डिवीजन कमांडर मेजर जनरल व्लादिमीर सेलिवरस्टोव, 7वें वीडीवी डिवीजन कमांडर मेजर जनरल अलेक्जेंडर कोर्नेव और 90वें टैंक डिवीजन कमांडर मेजर जनरल रामिल इबातुलिन शामिल हैं. ( AP फोटो)

05

इस बातचीत में रूसी सैनिक उनकी ब्रिगेड में हुई गोलीबारी के बारे में बात कर रहे हैं. यूक्रेनी इंटेलीजेंस का कहना है कि इससे रूसी सैनिकों की युद्ध के चलते प्रभावित हुई मानसिक स्थिति का पता चलता है. ऐसी रिपोर्ट्स भी आ रही हैं कि रूसी सैनिक यूक्रेन में कठिन हालात में लड़ाई लड़ रहे हैं और कुछ सैनिकों ने लड़ाई के मोर्चे पर जाने से भी इनकार कर दिया है.

(टैग्सटूट्रांसलेट)रूस(टी)व्लादिमीर पुतिन(टी)रूस यूक्रेन युद्ध(टी)यूक्रेन युद्ध(टी)रूसी सेना(टी)विश्व समाचार(टी)रूस राष्ट्रपति(टी)वैग्नर समूह(टी)विश्व समाचार हिंदी में(टी) रूस यूक्रेन युद्ध नवीनतम समाचार(टी)रूस यूक्रेन युद्ध समाचार

Source link

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*