Alert: जयपुर में फ्लाइट में चढ़ने से पहले हो जाएं सावधान, 3- 4 घंटे हो सकते हैं लेट, जानें क्यों…?

हाइलाइट्स

जयपुर एयरपोर्ट न्यूज
जयपुर एयरपोर्ट पर लेट हो रही फ्लाइट्स
फ्लाइट्स की लेटलतीफी के कारण यात्री हो रहे परेशान

जयपुर. देश के सबसे व्यस्ततम हवाई अड्डों में से एक जयपुर हवाई अड्डे पर फ्लाइट्स का आवागमन बुरी तरह प्रभावित है. एयरपोर्ट पर फ्लाइट्स का लेट होना अब आम बात हो गई है. अगर पिछले तीन महीनों के आंकड़े उठाकर देखा जाए तो लगभग हर दिन दो से तीन फ्लाइट्स या तो देरी से आती है या फिर उड़ान भरने में देर करती हैं. कई बार फ्लाइट्स को या तो पूरी तरह रद्द कर दिया जाता है या तकनीकी कारणों का हवाला देकर उड़ान भरने से रोक दिया जाता है. कुछ फ्लाइट्स समय पर उड़ान भरती हैं लेकिन महीने में कम से कम 15- 20 दिन रद्द हो जाती हैं.

जयपुर से दिल्ली की रेल यात्रा महज 5-6 में पूरी हो जाती है. किराया भी फ्लाइट से कम है. लेकिन यात्री को अगर जल्दी पहुंचना है तो वह चार गुना पैसे खर्च कर हवाई यात्रा का रुख करता है. हवाई यात्रा के जरिए जयपुर से दिल्ली पहुंचने में मात्र 45 मिनिट से एक घंटे का समय लगता है. नियमों को ध्यान में रखते हुए यात्री के अक्सर एक घंटे पहले एयरपोर्ट पहुंचता है. लेकिन एयरपोर्ट पर पहुंचते ही पता चलता है कि फ्लाइट दो से तीन घंटा लेट है. इस प्रकार यात्रियों का रोजाना चार से पांच घंटे समय बर्बाद हो रहा है. जबकि इतने समय में वह ट्रेन से दिल्ली पहुंच सकता है.

DGCA का उदासीन रवैया
डीजीसीए फ्लाइट्स के लेट होने पर संबंधित एयरलाइंस कंपनी पर जुर्माने तय कर कार्रवाई करने का काम करती है. लेकिन जयपुर एयरपोर्ट पर अक्सर लेट हो रहीं फ्लाइट्स को लेकर डीजीसीए का नरम रुख देखने को मिल रहा है. उल्टा यात्रियों को फ्लाइट लेट होने अथवा रद्द होने पर ऐसे कारण बताए जाते हैं जो व्यावहारिक नहीं होते. इसका खामियाजा यात्रियों को भुगतना पड़ रहा है. खराब मौसम के कारण होने वाले फ्लाइट्स डायवर्जन के समय विमान जब जयपुर एयपोर्ट पर उतरता है तो विमान में सवार यात्रियों को एयरपोर्ट पर फैली अव्यवस्थाओं का सामना करना पड़ता है. ज़्यादातर फ्लाइट के वापस उड़ान भरने तक उन्हें फ्लाइट में ही बैठाकर रखा जाता है. न तो वापसी उड़ान का समय बताया जाता है और न ही उनके लिए दूसरे इंतज़ाम किए जाते हैं.

फ्लाइट छोड़कर भाग गए थे पायलट
पिछले दिनों लंदन से दिल्ली जा रही एक फ्लाइट को पायलट जयपुर में छोड़कर भाग गए थे. पायलट का कहना था कि उनकी ड्यूटी टाइम पूरा हो गया है. उसके बाद यात्री 6 घंटे तक जयपुर एयरपोर्ट पर परेशान होते रहे. बाद में सड़क मार्ग से उन यात्रियों को दिल्ली पहुंचाया गया था. विमान में सवार एक यात्री ने एविएशन मिनिस्टर ज्योतिरादित्य सिंधिया को ट्वीट कर इसकी शिकायत भी की थी.

टैग: उड़ान सेवा, जयपुर हवाई अड्डा, जयपुर समाचार, राजस्थान समाचार

Source link

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*