100 ग्राम भिंडी में मौजूद होते हैं कई विटामिंस और पोषक तत्व, एंटीऑक्सीडेंट से भी है भरपूर, सेहत के लिए है वरदान

हाइलाइट्स

भिंडी में विटामिन सी, विटामिन के और फाइबर मौजूद होता है
भिंडी के सेवन से बॉडी में बैड कोलेस्ट्रॉल कम होता है

Nutrition In Bhindi: भिंडी लोगों द्वारा बेहद पसंद की जाने वाली सब्जी है. यह खाने बहुत स्वादिष्ट होती है. भिंडी न सिर्फ स्वाद से भरपूर है, बल्कि इसके सेहत को भी कई फायदे हैं. इसके सेवन से पाचनतंत्र मजबूत होता है. यह पेट की सेहत को दुरुस्त रखता है. इसमें विटामिन C, मैग्नीशियम समेत कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं. लेकिन क्या आपने कभी सोचा कि एक निश्चित मात्रा की भिंडी में कितने प्रितशत कौन से पोषक तत्व मौजूद रहते होंगे. आइए आज हम आपको इंडियन एक्सप्रेस में छपी एक खबर के मुताबिक 100 ग्राम भिंडी में पोषक तत्वों की मात्रा और इसके फायदे बताते हैं.

100 ग्राम भिंडी में मौजूद पोषक तत्व

1.कैलोरी: 35
2.प्रोटीन: 1.9 ग्राम
3.विटामिन C: 13 मिलीग्राम
4.विटामिन K: 31.3 माइक्रोग्राम
5.फोलेट: 105.1 माइक्रोग्राम
6.मैग्नीशियम: 53 मिलीग्राम
7.पोटैशियम: 103 मिलीग्राम
8.फाइबर: 1.2 ग्राम
9.कार्बोहाइड्रेट: 6.4 ग्राम
10.सोडियम: 6.9 मिलीग्राम
11.टोटल फैट: 0.ग्राम
12.शुगर: 1.5 ग्राम

भिंडी खाने के फायदे

1.पाचनतंत्र को मजबूत करे: भिंडी फाइबर का अच्छा स्त्रोत है. यह पाचन के बेहद फायदेमंद है. भिंडी की सब्जी खाने से पाचनतंत्र मजबूत होता है. पेट की सेहत के लिए यह फायदेमंद है. इसके सेवन से डाइजेशन सही होता है. इसके सेवन से पेट अच्छे से साफ होता है.

इसे भी पढ़ें- गुनगुने पानी के साथ किचन में रखे इस मसाले का करें सेवन, कुछ ही दिनों में घटेगा वजन, सेहत को देगा कई फायदे

2.हार्ट को करे मजबूत: भिंडी हार्ट के लिए फायदेमंद होती है. भिंडी खाने से से हार्ट हेल्दी होता है. इसके सेवन से बैड कोलेस्ट्रॉल की समस्‍या को कम किया जा सकता है. यह बॉडी से कोलेस्ट्रॉल को बाहर कर हार्ट की सेहत को दुरुस्त करती है.

3.ब्लड शुगर कंट्रोल करे: डायबिटीज के मरीज भी भिंडी का सेवन कर सकते हैं. इसमें लोग ग्लाइसेमिक इंडेक्स होता है. इसके सेवन से डायबिटीज कंट्रोल होता है. ब्लड शुगर के मरीज भी इसका सेवन कर सकते हैं.

इसे भी पढ़ें- RO मशीन के बिना 4 तरीकों से साफ करें पानी, बरसात के मौसम में शुद्ध जल पीना बेहद जरूरी, दूर रहेंगी कई बीमारियां

4.इम्यूनिटी बूस्ट करे: भिंडी विटामिन C का अच्छा स्त्रोत है. इसके सेवन के इम्यूनिटी बूस्ट होती है. इसमें विटामिन के, फोलेट, मैग्नीशियम, पोटेशियम समेत कई अन्य पोषक तत्व, विटामिंस और एंटीऑक्सीडेंट भी मौजूद होते हैं. जो ओवर आल हेल्थ के लिए बहुत लाभकारी हैं.

टैग: स्वास्थ्य, स्वास्थ्य समाचार, जीवन शैली

(टैग्सटूट्रांसलेट)भिंडी में पोषण(टी)भिंडी पोषण(टी)भिंडी के स्वास्थ्य लाभ(टी)भिंडी के फायदे(टी)भिंडी के फायदे हिंदी में(टी)भिंडी के फायदे हिंदी में(टी)भिंडी के स्वास्थ्य लाभ(टी)भिंडी के स्वास्थ्य लाभ (टी) लेडीफिंगर का हिंदी में उपयोग (टी) लेडी फिंगर का हिंदी में अर्थ (टी) हिंदी में भिंडी का अर्थ (टी) स्वास्थ्य समाचार (टी) जीवन शैली

Source link

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*