हमेशा हेल्दी रहना चाहते हैं तो रात में हर रोज सोने से पहले कर लें ये काम, बीमारियां नहीं देंगी दस्तक, नींद भी आएगी सुकून की

हाइलाइट्स

ओटमील प्रोटीन का खजाना होता है. रात में आप ओटमील की स्मूदी बनाकर पी सकते हैं.
चेरी कई तरह के एंटीऑक्सीडेंट्स से भरे होते हैं जो रात को सुकून की नींद दिलाते हैं.

स्वस्थ जीवन के लिए सोने से पहले भोजन: इंसान के हेल्दी रहने का क्या राज हो सकता है. सिंपल जवाब है हेल्दी फूड और हेल्दी लाइफस्टाइल. अगर घातक बीमारियां न लगे तो इसके लिए हेल्दी भोजन और हेल्दी लाइफस्टाइल ही काफी है. हेल्दी लाइफस्टाइल का मतलब हेल्दी डाइट, फिजिकल एक्टिविटी और मानसिक शांति यानी तनाव, चिंता आदि से दूरी. कई रिसर्च में अक्सर यह कहा जाता है कि यदि जीवन को हेल्दी बनाना हैं तो तनाव, चिंता और अवसाद को छोड़ दीजिए. इसके बाद यदि आपकी डाइट हेल्दी है तो यह कई घातक बीमारियों को शरीर में फटकने तक नहीं देंगी. लेकिन आजकल की जो आधुनिक लाइफ है, इसमें हम फास्ट फूड, एडेड शुगर, प्रोसेस्ड फूड जैसी गलत चीजों के सेवन कर खराब लाइफस्टाइल के कुचक्र में फंसते जा रहे हैं. इसलिए यह जानना जरूरी है कि हेल्दी लाइफ में क्या जरूरी है. हेल्थलाइन की खबर के मुताबिक यदि फिजिकल एक्टिविटी के साथ-साथ रात में हर रोज सोने से पहले कुछ खास चीजों का सेवन करेंगे तो शरीर में बीमारियां दस्तक नहीं देंगी.

हेल्दी रहने के लिए रात में सोने से पहले करें इन चीजों का सेवन

1.चेरी- हेल्थलाइन की खबर के मुताबिक चेरी कई तरह के एंटीऑक्सीडेंट्स से भरे होते हैं जो रात को सुकून की नींद दिलाते हैं. इसलिए रात में सोने से पहले चेरी या स्ट्रॉबेरी खा लें या इसका जूस पी लें. इसमें एंथोसाइनिन, फ्लेवेनोएड नाम के एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं, जो रात को अच्छी नींद लाते हैं और इम्यूनिटी को बूस्ट करते हैं. इसमें मैग्नीशियम, फॉस्फोरस और पोटैशियम का भंडार है जो हार्ट डिजीज, ब्लड प्रेशर और क्रोनिक बीमारियों से दूर रखता है. महिलाओं के लिए चेरी खास तौर पर बहुत फायदेमंद है. महिलाओं को हर दिन पर्याप्त मात्रा में पोटैशियम की जरूरत होती है.

2. बादाम- कई अध्ययनों में यह साबित हो चुका है कि बादाम गिरी पौष्टिक तत्वों से भरपूर डाइट है जो कई बीमारियों से बचाता है. सोने से पहले बादाम का सेवन बहुत फायदेमंद होता है. बादाम में 18 प्रतिशत फॉस्फोरस होता है और 23 प्रतिशत राइबोफ्लेविन होता है. इसके अलावा इसमें 35 प्रतिशत मैगनीज होता है जिसकी महिलाओं को खास तौर पर जरूरत होती है. इसमें मौजूद मोनोसैचुरेटेड फैट और एंटीऑक्सीडेंट्स हर तरह के क्रोनिक डिजीज से बचाता है. यह भी रात को सुकून की नींद दिलाता है.

3.कैमोमाइल टी-कैमोमाइल एक पौधा होता है. यह हर्बल टी अब हर जगह मिलने लगी है. रात में सोने से पहले यदि आप कैमोमाइल की चाय पीकर सोने किसी तरह का इंफेक्शन नहीं होगा, क्योंकि इससे इम्यूनिटी बूस्ट होती है. इसमें मौजूद फ्लेवेनोएड इंफ्लामेशन को कम करता है जिससे क्रोनिक बीमारियां नहीं होती. कैमोमाइल की चाय में कैंसर को रोकने की क्षमता है.

4.अखरोट-रात में सोने से पहले अगर अखरोट का सेवन करेंगे तो रात में सुकून की नींद आएगी. अखरोट में भी ओमेगा 3 फैटी एसिड, मैग्नीशियम, मैग्नीज, फॉस्फोरस और कॉपर का भंडार होता है. अखरोट वजन पर काबू रखने, हार्ट हेल्थ को दुरुस्त करने और क्रोनिक बीमारियों से दूर रहने में फायदेमंद है.

5.ओटमील-ओटमील प्रोटीन का खजाना होता है. रात में आप ओटमील की स्मूदी बनाकर पी सकते हैं. इससे अच्छी नींद आएगी और सुबह पेट भी साफ रहेगा. असमें पर्याप्त मात्रा में फाइबर होता है. ओटमील के सेवन से ब्लड शुगर और ब्लड दोनों कंट्रोल में रहेगा.

इसे भी पढ़ें- प्रोटीन के मामले में 5 वेज फूड के आगे मटन-चिकन भी फेल, हकीकत जान लेंगे तो छोड़ देंगे नॉन-वेज, ये हैं लिस्ट

इसे भी पढ़ें-क्या है ज्यादा उम्र तक जवान बने रहने का राज? हार्वर्ड यूनिवर्सिटी ने इस शक्तिशाली फूड से निकाला तोड़, एंटी-एजिंग डाइट का ये फॉर्मूला

टैग: स्वास्थ्य, स्वास्थ्य सुझाव, जीवन शैली

Source link

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*