यशस्वी जायसवाल क्या फिर जड़ेंगे शतक? 38 साल से नहीं टूट सका है भारतीय दिग्गज का रिकॉर्ड, चौंका देगा एक नाम

नई दिल्ली. टीम इंडिया दूसरे टेस्ट के लिए पोर्ट ऑफ स्पेन पहुंच गई है. भारत और वेस्टइंडीज के बीच दूसरा और अंतिम टेस्ट 20 जुलाई से खेला जाना है. डोमिनिका में खेले गए पहले टेस्ट की बात करें, तो टीम इंडिया को सिर्फ 3 ही दिन में जीत मिल गई थी. डेब्यू मैच में यशस्वी जासवाल ने 171 रन की बेजोड़ पारी खेली थी. दूसरी ओर ऑफ स्पिनर आर अश्विन ने 12 विकेट झटके थे. रोहित शर्मा की कप्तानी में टीम अब विंडीज पर क्लीन स्वीप करना चाहेगी. टीम ने 2002 के बाद वेस्टइंडीज के खिलाफ टेस्ट सीरीज नहीं गंवाई है और लगातार 8 सीरीज पर कब्जा किया है. वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के तीसरे सीजन में भी भारतीय टीम अपने उम्दा प्रदर्शन को बरकरार रखना चाहेगी. इसके बाद दोनों टीमों के बीच 3 वनडे और 5 टी20 के मुकाबले भी होने हैं.

अब बात 21 साल के ओपनर बैटर यशस्वी जायसवाल की. डेब्यू टेस्ट में शतक जड़ने वाला मुंबई का यह बैटर दूसरे टेस्ट में भी क्या ऐसा कर सकेगा, सबकी नजर इस पर है. बैटिंग कोच से लेकर कप्तान रोहित शर्मा तक यशस्वी के प्रदर्शन से गदगद दिखे. टेस्ट क्रिकेट के इतिहास की बात करें, तो यशस्वी से पहले 3 भारतीय खिलाड़ी करियर के शुरुआती 2 या उससे अधिक टेस्ट में शतक ठोक चुके हैं. वर्ल्ड रिकॉर्ड पूर्व कप्तान मोहम्मद अजहरुद्दीन के नाम है. उन्होंने करियर की शुरुआती 3 टेस्ट में लगातार 3 शतक ठोके थे.

इंग्लैंड के खिलाफ किया कारनामा
मोहम्मद अजहरुद्दीन ने 1984-85 में यह कारनामा यह कारनामा किया था. दिसंबर 1984 में इंग्लैंड के खिलाफ डेब्यू टेस्ट में उन्होंने ईडन गॉर्डंस पर पहली पारी में 110 रन बनाए थे. दूसरी पारी में उन्हें मौका नहीं मिल था. अजरुद्दीन ने इंग्लैंड के खिलाफ अगले 2 टेस्ट की 4 पारियों में 48, 105, 122 और नाबाद 54 रन बनाए थे. उनके अलावा दुनिया के अन्य कोई बैटर करियर के शुरुआती 3 टेस्ट में 3 शतक नहीं लगा सका है.

गांगुली और रोहित भी लिस्ट में
पूर्व कप्तान सौरव गांगुली और मौजूदा कप्तान रोहित शर्मा करियर के शुरुआती 2 टेस्ट में लगातार 2 शतक ठोक चुके हैं. अब यशस्वी जायसवाल इनकी बराबरी करना चाहेंगे. सौरभ गांगुली ने 1996 में इंग्लैंड दौरे पर अपने डेब्यू टेस्ट में 131 रन बनाए थे. अगले टेस्ट में गांगुली ने 136 और 48 रन बनाए. वहीं रोहित शर्मा ने वेस्टइंडीज के खिलाफ यह कारनामा किया था. उन्होंने 2013 में 177 और नाबाद 111 रन बनाए थे. उन्हें दोनों ही शुरुआती टेस्ट में सिर्फ एक-एक पारी में बल्लेबाजी का मौका मिला था. अब रोहित की कप्तानी में यशस्वी ऐसा करना चाहेंगे. दोनों ही बैटर मुंबई से आते हैं.

पाकिस्तान को मिला एक और अकरम, श्रीलंका में मचाई तबाही, 100 रन बनाने में छूटे पसीने

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के मौजूदा सीजन की बात करे, तो भारतीय टीम जीत के साथ प्वाइंट टेबल में टॉप पर पहुंच गई है. ऐसे में दूसरा टेस्ट जीतकर टीम नंबर-1 की रैंकिंग को बरकरार रखना चाहेगी. ऑस्ट्रेलिया की टीम दूसरे तो इंग्लैंड तीसरे नंबर पर है. दोनों टीमों के बीच एशेज सीरीज के अभी 2 मुकाबले बचे हैं. ऐसे में मेजबान इंग्लिश टीम वापसी की उम्मीद लगाए बैठी है. उसने तीसरा टेस्ट जीतकर अपने इरादे भी जाहिर कर दिए हैं. वहीं पाकिस्तान और श्रीलंका के बीच टेस्ट सीरीज चल रही है.

टैग: भारत बनाम वेस्टइंडीज, टीम इंडिया, यशस्वी जयसवाल

(टैग्सटूट्रांसलेट)यशस्वी जयसवाल(टी)यशस्वी जयसवाल डेब्यू(टी)यशस्वी जयसवाल डेब्यू शतक(टी)यशस्वी जयसवाल 171(टी)यशस्वी जयसवाल शतक(टी)यशस्वी जयसवाल टेस्ट रिकॉर्ड(टी)यशस्वी जयसवाल टेस्ट रन(टी)टीम इंडिया( टी)वेस्ट इंडीज(टी)इंडीज बनाम वेस्टइंडीज(टी)इंडीज बनाम वेस्टइंडीज पहला टेस्ट(टी)इंडीज बनाम वेस्टइंडीज दूसरा टेस्ट(टी)मोहम्मद अज़हरुद्दीन(टी)सौरव गांगुली(टी)रोहित शर्मा(टी)क्रिकेट समाचार(टी)क्रिकेट समाचार हिंदी में(टी)हिंदी क्रिकेट समाचार(टी)यशवी जयसवाल(टी)टीम इंडिया(टी)वेस्टइंडीज(टी)भारत बनाम वेस्टइंडीज(टी)क्रिकेट समाचार हिंदी

Source link

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*